यूपी सीपैट 2018

उत्तर प्रदेश कंबाइंड प्री – आयुष टेस्ट (यूपी सीपैट) की परीक्षा उत्तर प्रदेश में स्थित लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वारा आयोजित की जाती है।लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वारा यह परीक्षा बीएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस में दाखिला के लिए आयोजित की जाती है। यूपी सीपैट परीक्षा लिखित माधयम से आयोजित होती है। और इस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का चुनाव भी लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वारा किया जाता है। यूपी सीपैट परीक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश के कई निजी और सरकारी संस्थानों में मेडिकल की पढ़ाई के लिए उम्मीदवारों का नामांकन लिया जाता है। यूपी सीपैट 2018 परीक्षा के लिए आवेदन किए उम्मीदवार हमारे इस आलेख को ध्यान से पढ़ें। आज के इस पोस्ट में हम ले कर आए हैं यूपी सीपैट 2018 परीक्षा की उत्तर कुंजी। उम्मीदवार इस परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारियां भी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी सीपैट 2018 (UP CPAT 2018)

यूपी सीपैट 2018 परीक्षा लिखित माध्यम से होती है। प्रतीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है।काउंसलिंग के आधार पर ही उम्मीदवारों को विभिन्न कोर्सेज में दाखिला प्राप्त होती है। नीचे बनी तालिका के माध्यम से हम यूपी सीपैट 2018 परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखों के बारे में बता रहे हैं। तो चलिए नजर डालते है उन महत्वपूर्ण तारीखों पर।

कार्यक्रम तारीखें 
परीक्षा की तारीख अक्टूबर 2018 के पहले सप्ताह में
उत्तर कुंजी जारी होने की तारीख अक्टूबर 2018 के पहले सप्ताह में
परीक्षा के परिणाम अक्टूबर 2018 के दूसरे सप्ताह में

यूपी सीपैट 2018 उत्तर कुंजी

परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को यह बता दें की यूपी सीपैट 2018 परीक्षा की उत्तर कुंजी अभी जारी नहीं की गई है। यूपी सीपैट 2018 परीक्षा की उत्तर कुंजी लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उत्तर कुंजी के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा के बाद कुछ दिनों तक इंतज़ार करना होगा। उत्तर कुंजी जारी होते ही हम उसकी लिंक अपने अगलसेम पेज पर अपडेट कर देंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

आधिकारिक वेबसाइट : lkouniv.ac.in

यूपी सीपैट 2018 उत्तर कुंजी कैसे करें डाउनलोड

यूपी सीपैट 2018 परीक्षा के उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी डाउनलोड करने में परेशानी न हो इसलिए हम उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के स्टेप्स बता रहे हैं। तो चलिए देखते हैं क्या है वे स्टेप्स।

  • सबसे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करें।
  • उम्मीदवार चाहें तो हमारे दिए लिंक से भी लॉगइन कर सकते हैं।
  • लॉगइन करते ही सामने एक नई पेज खुलेगी।
  • उस पेज में यूपी सीपैट 2018 उत्तर कुंजी की लिंक होगी।
  • उम्मीदवार उस लिंक को खोलें।
  • कुछ ही क्षणों में आपके सामने उत्तर कुंजी खुल जाएगी।
  • उम्मीदवार चाहें तो इसे भविष्य के लिए सुरक्षित भी रख सकते हैं।

यूपी सीपैट 2018 उत्तर कुंजी की फॉर्मेट

उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाली यूपी सीपैट 2018 परीक्षा की उत्तर कुंजी पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध की जाएगी। उम्मीदवार इस उत्तर कुंजी के पीडीएफ फॉर्मेट को यूपी सीपैट के आधिकारिक पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को यह बता दें की एक पीडीएफ फॉर्मेट में यूपी सीपैट 2018 परीक्षा के चार भागों के उत्तर शामिल होंगे।

यूपी सीपैट 2018 परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के लिए हम यहां वर्ष 2017 में हुई यूपी सिपैट परीक्षा की उत्तर कुंजी लगा रहे हैं। इससे उम्मीदवारों को मार्किंग का अंदाजा हो जाएगा।

यूपी सीपैट 2017 की उत्तर कुंजी यहां से देखें। 

यूपी सीपैट 2018 मार्किंग स्कीम

यूपी सीपैट 2018 परीक्षा की उत्तर कुंजी जल्द ही जारी होने वाली है। उत्तर कुंजी जारी होने से पहले हम बता रहे हैं यूपी सीपैट 2018 परीक्षा की मार्किंग स्कीम के बारे में।

  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को चार नंबर दिए जाएंगे।
  • उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें की यूपी सीपैट 2018 परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के एक नंबर घटा दिए जाएंगे।
  • जिन प्रश्नो को हल नहीं किया गया है उनके लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है।
SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।