यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019) की परीक्षा उत्तर प्रदेश की लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाएंगी। यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019)  की परीक्षाओं के जरिये उत्तर प्रदेश के विभिन्न प्राइवेट व सरकारी संस्थानों में मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाता है। अभ्यार्थियों को यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019) परीक्षाओं के जरिए BUMS/BAMS और BHMS कोर्सेज में दाखिला दिया जाता है। जो विद्यार्थी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वह इन परीक्षाओं के लिए आवेेदन कर सकते हैं। लिखित परीक्षा के आधार पर परीक्षार्थी का चयन किया जाएगा। परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारोें की काउंसलिंग होगी, जिसके आधार पर उन्हें विभिन्न कोर्सेज में से किसी एक कोर्स में दाखिला मिलेगा।

यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019)

परीक्षा से संबंधित सारी जानकारी नीचे दी गई है। जो परीक्षार्थी इन परीक्षाओं में बैठना चाहते हैं वह आर्टिकल को पूरा पढ़ें। यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019) की परीक्षाओं के लिए आवेदक अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें। आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। परीक्षा से संबंधित आवेदन पत्र, पात्रता मापदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा परिणाम की पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है। परीक्षार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा की अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां इस प्रकार हैं-

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथियां
आवेदन की आरंभिक तिथि जारी की जएगी
आवेदन करने की अंतिम तिथि जारी की जएगी
प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि जारी की जएगी
परीक्षा की तिथि जारी की जएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि जारी की जएगी
परामर्श कि तिथि जारी की जएगी

यूपी सीपैट 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता
  • आवेदन ने 12वीं की पढ़ाई यूपी बोर्ड से की हो।
  • आवेदक के पास 12वीं में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और अंग्रेजी जैसे विषय रहे हों।
  • आवेदक के पास उत्तर प्रदेश की नागरिकता होना आवश्यक है।

आयु सीमा

  • परीक्षार्थी की न्यूनतम आयु 17 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यूपी सीपैट 2019 आवेदन पत्र

यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019) के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे। ऑफलाइन भरे गए आवेदन फॉर्म स्वीकार्य नहीं होंगे। परीक्षार्थी  विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैें। फिलहाल आवेदन फॉर्म भरने की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। परीक्षार्थी आवेदन पत्र सबमिट करने पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आवेदन पत्र में भरी गई जानकारियां सही भरी हैं या नहीं। भरे गए आवेदन पत्र को भली-भांति जांचने के बाद ही आवेदन पत्र सबमिट करें।

आधिकारिक वेबसाइट- www.lkouniv.ac.in

यूपी सीपैट 2019 प्रवेश पत्र

परीक्षा होने से कुछ दिन पहले ही यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019) का प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। परीक्षार्थी संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट निकलवाकर अपने पास सुरक्षित रख लें। परीक्षा केन्द्र पर इसे साथ ले जाना अति आवश्यक है, अन्यथा आपको परीक्षा के लिए प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रवेश पत्र कब जारी किए जाएंगे इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

यूपी सीपैट 2019 परीक्षा केन्द्र

यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019) परीक्षा केन्द्रों की लिस्ट फिलहाल जारी नहीं हुई है। उम्मीद है कि परीक्षा केन्द्र आगरा, बरेली, लखनऊ और वाराणसी ही होंगे। जैसे ही हमें परीक्षा केन्द्रों के संबंध में कोई जानकारी मिलेगी हम हमारी वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे। परीक्षा केन्द्रों के विषय में ज्यादा जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट पर जाएं।

यूपी सीपैट 2019 परीक्षा पैटर्न

यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019) के पेपर में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणि विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक विषय से कुल मिलाकर 45 प्रश्न पूछे जाएंगे। पूरा प्रश्न पत्र कुल मिलाकर 180 अंकों का होगा। परीक्षा का माध्यम हिन्दी या अंग्रेजी भाषा में होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 नंबर दिया जाएगा। विद्यार्थी परीक्षा में आने वाले विषयों की ध्यानपूर्वक तैयारी करें।

विषय कुल प्रश्न कुल अंक
भौतिक विज्ञान 45 180
रसायन विज्ञान 45
वनस्पति विज्ञान 45
प्राणि विज्ञान 45

यूपी सीपैट 2019 परीक्षा परिणाम

परीक्षा परिणाम परीक्षा होने के थोड़े अंतराल के बाद ही जारी किये जाएंगे। जैसे ही परीक्षा परिणाम जारी होंगे, उसकी जानकारी हमारी वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट नियमित रूप से चेक करते रहें। इसके अलावा परीक्षा परिणाम का लिंक हमारी वेबसाइट पर भी प्रकाशित कर दिया जाएगा। यूपी सीपैट 2019 परीक्षा परिणाम कब जारी होंगे, इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा फिलहाल नहीं हुई है।

यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019) परीक्षा परामर्श

कौन विद्यार्थी किस विषय के लिए योग्य है, किस विद्यार्थी को कौन सा विषय लेना चाहिए परामर्श सत्र में इस विषय पर चर्चा की जाएगी। परीक्षा परिणाम आने के कुछ समय बाद जो अभ्यार्थी परीक्षा में पास होंगे उन्हें परामर्श के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में पास हुए विद्यार्थियों का परामर्श सत्र में उपस्थित होना परम आवश्यक है। परामर्श की तारीख का अभी ऐलान नहीं हुआ है। परामर्श की तारीख की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें।

आरक्षित सीटें

यूपी सीपैट 2019 (UP CPAT 2019) में प्रत्येक कोर्स के लिए पिछले वर्ष जिन वर्गों को आरक्षण दिया गया था उनकी प्रतिशत सूची निम्नलिखित है।

वर्ग प्रतिशत
महिला वर्ग के लिए आरक्षण 20
एससी वर्ग के लिए आरक्षण 21
ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षण 27
एसटी वर्ग के लिए आरक्षण 02
स्वतंत्रता सेनानी के लिए आरक्षण 02
दिव्यांग वर्ग के लिए आरक्षण 03

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here