यूपी डीएलएड रिजल्ट

यूपी डीएलएड 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। आपको बता दें कि यूपी डीएलएड कोर्स में एडमिशन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। जिसके लिए उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया होने के बाद ऑनलाइन माध्यम से मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। साथ ही उम्मीदवार इस पेज से अपना रिजल्ट देखने के स्टेप्स की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। यूपी डीएलएड रिजल्ट 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

यूपी डीएलएड रिजल्ट 2019

यूपी डीएलएड रिजल्ट जारी होने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि यूपी डीएलएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में आना जरुरी है। मेरिट लिस्ट में नाम के बाद उम्मीदवारों को कोर्स में एडमिशन दे दिया जाएगा। यूपी डीएलएड रिजल्ट 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां  

कार्यक्रम तारीख
मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख जून 2019
उत्तर प्रदेश बीटीसी 2019 काउंसलिंग की तिथि प्रथम चरण – 14 जून से 28 जून 2019
दूसरा चरण – 12 जुलाई से 26 जुलाई 2019
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जुलाई 2019 के आखिरी हफ्ते में

रिजल्ट – यूपी डीएलएड रिजल्ट 2019, यहां से देख सकेंगे।

यूपी डीएलएड रिजल्ट 2019 कैसे देखें

यूपी डीएलएड का रिजल्ट आने पर उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स की जानकारी से अपना रिजल्ट आसानी से देख सकेंगे। ऑनलाइन माध्यम से रिजल्ट जारी होने पर उम्मीदवार नीचे दी गई जानकारी से रिजल्ट देख सकेंगे।

  • यूपी डीएलएड रिजल्ट 2019 देखने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों को यूपी डीएलएड रिजल्ट 2019 का लिंक दिखाई देगा।
  • उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को पूछी गई जानकारी को डालना है।
  • सभी जानकारी डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन दबाना है।
  • सबमिट बटन दबाने के बाद उम्मीदवारों के सामने उनका रिजल्ट आ जाएगा।

यूपी डीएलएड कांउसलिंग 2019

यूपी डीएलएड 2019 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट उनके द्वारा आवेदन पत्र में जानकारी के अनुसार जारी की जाएगी। उम्मीदवार अपना यूपी डीएलएड रिजल्ट 2019 इस पेज से देख सकेंगे। यूपी डीएलएड रिजल्ट 2019 जारी होने के बाद उम्मीदवारों को कांउसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। कांउसलिंग में सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा जिन उम्मीदवारों को नाम मेरिट लिस्ट में होगा। उन उम्मीदवारों के लिए कांउसलिंग आयोजित की जाएगी। कांउसलिंग में उम्मीदवारों को अपनी रैंक के आधार पर कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा। कांउसलिंग दो चरण में आयोजित की जाएगी। जिसके बाद उम्मीदवारों को निर्धारित कॉलेज में जाकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

यूपी डीएलएड

यूपी डीएलएड उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं। जो उम्मीदवार यूपी राज्य से डीएलएड का कोर्स करना चाहते हैं उन उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होता है। जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को डीएलएड कोर्स में एडमिशन दिया जाता है। मेरिट लिस्ट के बाद उम्मीदवारों को कांउसलिंग के लिए बुलाया जाता है।

यूपी डीएलएड 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।