यूपी होमगार्ड भर्ती

यूपी होमगार्ड विभाग में नौकरी पाने के इक्छुक उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छी खबर है । खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि  यूपी सरकार ने हाल ही में 19,000 होमगार्ड भर्तियों की घोषणा की है । होमगार्ड भारत की पैरामिलिट्री फोर्स होती है जो देश में पुलिस बल के सहयोग के लिए होती है । यह एक स्वयंसेवी फोर्स है जिसका 1962 में भारत और चीन के बीच हुए युद्ध के बाद इस फोर्स का पुनर्गठन किया गया है । इससे पहले कुछ स्थानों पर ही UPHG Bharti की यूनिट मौजूद थी भारत का हर नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा और 50 वर्ष से कम हो इस फोर्स में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है । इसका चुनाव नागरिक पेशेवरों में से ही किया जाता है। जैसे कॉलेज के छात्र, कृषि और औद्योगिक श्रमिक इत्यादि में से ही इनका चुनाव किया जाता है, जो अपना खाली समय देश की सेवा में देना चाहते हो । यूपी होमगार्ड भर्ती 2019 की आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। कोई भी नागरिक जो अपना खाली समय देश की सेवा में देना चाहते है वो UP Home Guard 2019 के लिए आवदेन कर सकते है।

यूपी होमगार्ड भर्ती 2019

जो भी उम्मीदवार उत्तरप्रदेश पुलिस में होमगार्ड नौकरियों की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका है । पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के होमगार्ड जवानो की भर्तियों पर सैद्धांतिक सहमति जताने के बाद से ही विभाग भर्तियों के लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है । होमगार्ड की ड्यूटी का कार्यकाल 3-5 साल का होता है । 1944 में बॉम्बे प्रेसीडेंसी द्वारा होमगार्ड फोर्स की सबसे पहले स्थापना की गयी थी। भारत के बहुत सारे राज्यों में होमगार्ड फोर्स सक्रियता से अपना काम कर रहे है। होमगार्ड का गठन किसी भी आपात स्थिति में सैन्य बलों का सहयोग करने के लिए बनाया जाता है। उम्मीदवार UPHG Bharti  के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे । होमगार्ड प्रमुख को डायरेक्टर जनरल ऑफ होमगार्ड कहा जाता है।

यूपी होमगार्ड भर्ती 2019 पात्रता मापदंड

UP Home Guard 2019 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पात्रता मापदंड अच्छे से जाँच लें । आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को मापदंडो को पूरा करना पड़ेगा ।

  • उम्मीदवार का भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण हो।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : रैली भर्ती क्या होती है कैसे करें इसके लिए तैयारी ?

यूपी होमगार्ड भर्ती 2019 आवेदन पत्र

UP Home Guard Recruitment Application Form 2019 ऑनलाइन भरे जायेंगे । इक्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन  पत्र भर सकते है वही इसके अलावा हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते है। सरकार द्वारा लगभग 19,000 भर्तियों की घोषणा की गयी है। भारत का हर नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा और 50 वर्ष से कम हो इस फोर्स में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। कोई भी नागरिक जो अपना खाली समय देश की सेवा में देना चाहते है वो यूपी होमगार्ड भर्ती 2019 के लिए आवदेन कर सकते है।

यूपी होमगार्ड भर्ती 2019 आवेदन पत्र

यूपी होमगार्ड भर्ती 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार निम्नलिखित प्रक्रिया का उपयोग करेंगे ।

  1. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.homeguards.up.nic.in पर जाए या हमारे पेज पर दिए गए लिंक को खोले।
  2. यूपी होमगार्ड भर्ती 2019 की लिंक पर क्लिक करें।
  3. आवेदन पत्र में सभी जानकारियां सावधानी से प्रविष्ट करें।
  4. सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करें।
  5. पासपोर्ट आकर की फोटो अटैच करें।
  6. सारी जानकारियां प्रविष्ट करने के बाद इसे अपलोड कर दें ।

यूपी होमगार्ड भर्ती 2019 चयन मापदंड

होमगार्ड भर्ती की चयन प्रक्रिया बहुत आसान है । खबरों के अनुसार कहा जा रहा है कि यूपी होमगार्ड भर्ती 2019 उम्मीदवार को लिखित और शारीरिक परीक्षण पास करना होगा, राज्य पुलिस के द्वारा चयन कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जो भी उम्मीदवार  दोनों चरणों में पास हो जाते हैं उनको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है उसके बाद चुने हुए उम्मीदवारों को ट्रेंनिंग के लिए भेजा जाता है जिसके बाद वह होमगार्ड में नौकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

आधिकारिक वेबसाइट- homeguards.up.nic.in

यूपी भर्ती

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।