यूपी आईटीआई काउंसलिंग

यूपी आईटीआई काउंसलिंग 2019 का आयोजन राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश करेगी। सबसे पहले छात्रों को यूपी आईटीआई आवेदन पत्र 2019 भरना होगा। up iti application form 2019 वही छात्र भर सकेंगे जो योग्यता मापदंड की शर्तों और नियमों को ध्यान में रखते हुए आवेदन करेंगे। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूनिवर्सिटी या कॉलेज द्वारा मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जिन छात्रों का नाम भी up iti मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें up iti counselling 2019 के लिए बुलाया जाएगा।विशेष रूप से आईटीआई डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश पाने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया से गुजरना अनिवार्य है। जो काउंसलिंग छोड़ेंगे वे मेरिट लिस्ट के अनुसार कोर्स क्वालिफाई करने के बाद भी एडमिशन नहीं ले पाएंगे। up iti counselling 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

यूपी आईटीआई काउंसलिंग 2019 / UP ITI Counselling 2019

यूपी आईटीआई एडमिशन 2019 के लिए काउंसलिंग बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। अगर छात्र up iti admission 2019 लेना चाहते हैं तो उन्हें ना केवल आवेदन पत्र बल्कि up iti counselling से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में अच्छी तरह से पता होना आवश्यक है। up iti result 2019 जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। बता दें कि अभी तक काउंसलिंग की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही छात्रों को सारी जानकारी दे दी जाएगी। यूपी आईटीआई काउंसलिंग 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम तिथियां
मेरिट लिस्ट जारी करने की तिथि जारी की जाएगी
काउंसलिंग की तिथि घोषित की जाएगी

काउंसलिंग- यूपी आईटीआई काउंसलिंग 2019 की पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट – www.scvtup.in पर जारी की जाएगी।

यूपी आईटीआई काउंसलिंग 2019 प्रक्रिया

up iti counselling 2019 की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए छात्रों को निम्न लिखित चरण से होकर गुजरना होगा। छात्र सबसे पहले राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद छात्रों को 5 चरण पार करने होंगे। 5 चरण निम्नलिखित है-

  • पहला चरण- रजिस्ट्रेशन फॉर्म

काउंसलिंग की प्रक्रिया के लिए सबसे पहले छात्रों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन ही भरना होगा। रजिस्ट्रेशन करते समय छात्र सभी मांगी जानकारी एकदम ठीक और सही से भरें। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

  • दूसरा चरण- एप्लीकेशन फीस

जो भी छात्र up iti 2019 की काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे उन्हें एप्लीकेशन फीस भी भरनी होगी। एप्लीकेशन फीस भरे जाने के बाद ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

  • तीसरा चरण- चॉइस फीलिंग

उम्मीदवारों को फॉर्म में अपनी पसंद की वरीयता देने की आवश्यकता है। यह एडमिशन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण है और उम्मीदवारों को केवल उन्हीं विषयों का चुनाव करना होगा जिनके लिए वे पात्रता शर्तों को पूरा कर रहे हैं।

  • चौथा चरण- वैरिफिकेशन ऑफ डॉक्यूमेन्ट्स

काउंसलिंग के दौरान सभी छात्रों को अपने सभी जरूरी दस्तावेज साथ लेकर आने होंगे। एडमिशन देने से पहले पात्र छात्रों के डॉक्यूमेन्ट्स के वैरिफिकेशन किए जाएंगे। छात्रों को अपने सभी जरूरी दस्तावेजों की मूल प्रतियां साथ लेकर आनी होंगी और कॉलेज या यूनिर्सिटी में रिपोर्ट करना होगा।

जरूरी दस्तावेज

  1. आवेदन पत्र
  2. 10वीं की मार्कशीट और सार्टिफिकेट ।
  3. 12 वीं की मार्कशीट और सार्टिफिकेट ।
  4. सामान्य निवास प्रमाण पत्र ।
  5. जाति प्रमाण पत्र ।
  6. आधार कार्ड ।
  7. चरित्र प्रमाण पत्र( कैरेक्टर सर्टिफिकेट ) ।
  • पांचवा चरण- सीट आवंटन की प्रक्रिया

काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद, सीट आवंटन प्रक्रिया की जाएगी। प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित कॉलेज को रिपोर्ट करना होगा। यदि कोई भी उम्मीदवार निर्धारित तिथि और समय पर रिपोर्ट नहीं करता है, तो उसका एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा।

काउंसलिंग प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अभ्यर्थियों के प्रवेश के लिए चयन के कार्य को सुचारू तथा पारदर्शी बनाने के लिए शासनादेश संख्या – 879/36-9-125(बी)/87, दिनांक 30 मार्च, 1988 द्वारा “व्यावसायिक परीक्षा परिषद” का गठन किया गया था। परिषद का पंजीयन सोसायटी अधिनियम के अन्तर्गत कराया गया। शासनादेश संख्या 1090/89 – व्या0 शि0 एवं कौ0 वि0 वि0 – 2014-99(एम) / 2009, दिनांक 08 जुलाई 2014 द्वारा ” व्यावसायिक परीक्षा परिषद ” का नाम परिवर्तित करके “राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद”किया गया है। परिषद के प्रमुख कार्यों में प्रदेश के राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश हेतु प्रशिक्षार्थियों का चयन करना तथा प्रशिक्षण उपरान्त राजकीय एवं निजी संस्थानों के प्रशिक्षार्थियों की राष्‍ट्रीय व्यावसायिक/ राष्‍ट्रीय शिशिक्षुता परिषद, भारत सरकार की परीक्षाओं का संचालन कराना सम्मिलित है।

यूपी आईटीआई एडमिशन 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।