उत्तर प्रदेश नेशनल हेल्थ मिशन के तहत उतार प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट ने कई रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यूपी एनएचएम भर्ती 2018 में कुल 1163 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि यह भर्ती पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए है। यूपी एनएचएम भर्ती 2018 ने यह आवेदन छः माह के ब्रिज प्रोग्राम के लिए आमंत्रित किए हैं। यह नेशनल हेलथज मिशन के द्वारा आयोजित होने वाली एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम है। यूपी एनआरएचएम भर्ती प्रोगाम के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। यूपी एनएचएम भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 31 अक्टूबर 2018 है। इच्छुक उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले आवेदन पत्र भर दें। यूपी एनआरएचएम भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें। राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश वैकेंसी 2018 की शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा आदि की जानकारियों के लिए हमारे इस आलेख को पूरा पढ़ें।

यह भी पढ़ें : यूपी एनएचएम भर्ती 2018 की जानकारियां यहां से प्राप्त करें। 

यूपी एनएचएम भर्ती 2018 (UP NHM Recruitment 2018)

उम्मीदवार ध्यान दें कि यूपी के रहने वाले उम्मीदवारों का ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के समय राज्य नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को चयन के बाद यूपी स्टेट नर्सिंग काउंसिल से रजिस्ट्रेशन के लिए तीन महीने का समय दिया जा सकता है। नीचे बानी तालिका के माध्यम से देखते हैं राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश वैकेंसी 2018 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तारीखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख 17 अक्टूबर 2018
आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2018
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

यूपी एनएचएम भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

रिक्त पदों की कुल संख्या : 1163 

यूपी एनएचएम भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान से जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) किए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके आलावा किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान से बैचलर ऑफ़ साइंस से नर्सिंग किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • यूपी एनआरएचएम भर्ती के लिए हेल्थ सेक्टर में दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

आयु सीमा (17 अक्टूबर 2018)

  • नेशनल हेल्थ मिशन उत्तर प्रदेश भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष तय की गई है।

यूपी एनएचएम भर्ती 2018 आवेदन पत्र

नेशनल हेल्थ मिशन भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे।राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश वैकेंसी 2018 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आवेदन दिनांक 17 अक्टूबर 2018 को शुरू किए गए हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख दिनांक 31 अक्टूबर 2018 तय की गई है। आखिरी तारीख को रात 11 बज कर 59 मिनट तक आवेदन किए जा सकते हैं।यूपी एनआरएचएम भर्ती में ऑफलाइन माध्यम से भेजे गए आवेदन मान्य नहीं होंगे।

आवेदन : नेशनल हेल्थ मिशन भर्ती 2018 के आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें। 

आधिकारिक वेबसाइट : ihat.in

यूपी एनएचएम भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन लखनऊ उत्तर प्रदेश के द्वारा निकाली गई 1163 पदों पर भर्ती प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को कम्युनिटी हेल्थ में छः महीने का ब्रिज प्रोग्राम करना आवश्यक है। इस सर्टिफिकेट प्रोग्राम के बाद ही आप 1163 पदों पर कम्युनिटी हेल्थ अफसर के पद पर कार्य कर सकते हैं।राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश वैकेंसी 2018 में छः महीने की ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड को 20 हजार रूपए प्रति माह दिए हाएंगे। वहीं कम्युनिटी हेल्थ अफसर के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 35 हजार रूपए प्रति माह वेतन दिए जाएंगे। छः महीने की ट्रेनिंग के बाद उम्मीदवारों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तीन वर्ष का एक बांड भरना आवश्यक है।

यूपी एनएचएम भर्ती 2018 परिणाम

यूपी एनआरएचएम भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को परिणाम जानने के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन भर्ती बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों की सूचि तैयार की जाएगी। यह सूचि आपके पात्रता मापदंड के आधार पर तैयार की जाएगी। सूचि में शामिल होने वाले उम्मीदवारों उमके परिणाम की जानकारी दे दी जाएगी। इसके बाद उम्मीदवार छः माह का ब्रिज प्रोग्राम में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

अधिसूचना : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें। 

अपने विचार बताएं।