उत्तर प्रदेश एनएमएमएस स्कॉलर्शिप स्कीम परीक्षा (uttar pradesh national means cum merit scholarship examination) प्रति वर्ष कक्षा आठ के होनहार विद्यार्थियों को चुनने के लिए कराई जाती है। परीक्षा के बाद चुने गए विद्यार्थियों को स्कॉलर्शिप प्रदान की जाती है। इस स्कॉलर्शिप के लिए इस साल नवंबर के पहले माह में ही परीक्षा कराई जा सकती है। इस परीक्षा को कराने वाली संस्था परीक्षा के माध्यम से चुने गए विद्यार्थियों को स्कॉलर्शिप प्रदान करेगी। इच्छुक उम्मीदवार एनएमएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है। आवेदकों को चाहिए कि वह परीक्षा के लिए फॉर्म भरने से पहले जरूरी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें। परीक्षा से संबंधित अपडेट पाने के लिए नियमित अंतराल  पर एनएमएमएस की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहना बेहतर होगा।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2018-2019(UP NMMS 2018-2019)

शैक्षणिक वर्ष 2018-19 के लिए होने वाली उत्तर प्रदेश एनएमएमएस स्कॉलर्शिप स्कीम परीक्षा के परीणाम सफलतापूर्वक परीक्षा होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिए जाएंगे। परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारियां जैसे एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, परीक्षा की दिनांक और परीक्षा के परिणाम की तारीख़ नीचे दी गई है।

महत्तवपूर्ण तिथियां

एप्लीकेशन फॉर्म जमा कराने की अंतिम तारीख सितंबर माह के अंत तक
परीक्षा की तारीख नवंबर 2018 के प्रथम सप्ताह में

यूपी एनएमएमएस 2018-2019 पात्रता मापदंड

  • कक्षा आठ(2017-18 सत्र) का कोई भी छात्र जिसने कक्षा सात में कम से कम 55% अंक प्राप्त किये हों। एससी/ एसटी को अंकों में 5% की छूट दी गई है।
  • विदयार्थी सरकारी स्कूल की कक्षा आठ का छात्र हो।
  • छात्र के परिवार की सालाना आय 1,50,000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र तहसीलदार द्वारा जारी किया गया हो।

यूपी एनएमएमएस 2018-2019 आवेदन पत्र

इस परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceducationboard.in से डाउनलोड किये जा सकते हैं। इसके अलावा हमारी वेबसाइट पर दिए गए लिंक से भी एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड किया जा सकता है। लिंक को जल्द ही हम अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे।

यूपी एनएमएमएस 2018-2019 प्रवेश पत्र

परीक्षा के प्रवेश पत्र रोल नंबर अलॉट होने के बाद परीक्षा केन्द्र के मुख्य अधीक्षक को भेज दिए जाएंगे। परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले आवेदक अपना एडमिट कार्ट परीक्षा केन्द्र के मुख्य अधीक्षक से प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा के लिए जाते समय अपना प्रवेश पत्र साथ ले जाएं। इसके न होने पर आपको परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

यूपी एनएमएमएस 2018-2019 उत्तर कुंजी

परीक्षा के सफलतापूर्वक होने के बाद परीक्षा को कराने वाली संस्था आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी करेगी। जिसमें परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर होंगे। उत्तर कुंजी द्वारा अपने प्रशनों का सही उत्तर जान सकते हैं। उत्तर कुंजी जारी होने के बाद नीचे उसकाे लिंक दे दिया जाएगा। आप उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी उत्तर कुंजी देख सकते हैं।

यूपी एनएमएमएस परीक्षा परिणाम 2018-2019

परीक्षार्थी परीक्षा के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceducationboard.in पर जाकर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। परीक्षा परिणाम को जांचने के लिए डायरेक्ट लिंक हमारी वेबसाइट पर भी दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश एनएमएमएस स्कॉलर्शिप 2018-19 के लिए अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हमारी वेबसाइट  पर जो भी जानकारी दी गई है वह पहले के वर्षों में आयोजित की गई इस परीक्षा के आधार पर दी गई है। इस परीक्षा से संबंधित जो भी नई अपडेट हमें प्राप्त होगी वह हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी।

SAAT 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।