यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018

नेशनल हेल्थ मिशन भर्ती उत्तर प्रदेश ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। प्रयोगशाला तकनीशियन, ओटी तकनीशियन, स्टाफ नर्स के पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। कुल 936 पदों के लिए भर्ती निकली हैं। यूपी एनएचएम 2018 उम्मीदवारों के लिए यह एक बहुत अच्छा मौका है। भारी मात्रा में भर्ती निकलने से उम्मीदवार काफी खुश हैं। यह भर्ती 24 जिलों में निकाली गई है। इसमें प्रयोगशाला तकनीशियन के लिए 144 पदों पर भर्ती निकली है। ओटी तकनीशियन के लिए 48 पदों पर भर्ती निकली है। स्टाफ नर्स के लिए 744 पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार अपनी रुचि अनुसार आवेदन कर सकते हैं। यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पात्रता मापदंड अच्छे से देख लें। आवेदन पत्र, पात्रता मापदंड, चयन प्रक्रिया की जानकारी के लिए पूरा पेज पढ़ सकते हैं।

यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 (UP NHM Recruitment 2018)

यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 के आवेदन शुरु हो चुके हैं।यूपी एनएचएम 2018 उम्मीदवार अॉनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर 2018 है। और परीक्षा की तारीख 4 नवंबर 2018 है। उम्मीदवार आवेदन की आखिरी तारीख से पहले आवेदन करें। आवेदन करने से पहले आवेदन के नियम पढ़ लें। ताकि आवेदन के समय कोई गलती न हो। यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 आवेदन र्सिफ अॉनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। किसी और माध्यम से आवेदन न करें। उम्मीदवार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश 2018 आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। या फिर इस पेज पर दिए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। इससे जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देखें।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरु होने की तारीख शुरु हो चुके हैं
आवेदन खत्म होने की तारीख 14 अक्टूबर 2018
परीक्षा के लिए चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख 4 नवंबर 2018
परीक्षा परिणाम की तारीख घोषित की जाएगी

यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद – 936

  1. पद का नाम – प्रयोगशाला तकनीशियन
    • पद की संख्या – 144 पद
  2. पद का नाम – ओटी तकनीशियन
    • पद की संख्या – 48 पद
  3. पद का नाम –  स्टाफ नर्स (नवजात विज्ञान प्रशिक्षित)
    • पद की संख्या – 648 पद
  4. पद का नाम – स्टाफ नर्स
    • पद की संख्या – 96 पद

यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  1. प्रयोगशाला तकनीशियन 
    • बीएससी (एमएलटी), 10 + 2 डीएमएलटी के साथ स्नातक होना चाहिए।
  2. ओटी तकनीशियन
    • बीएससी (ऑपरेशन थिएटर प्रौद्योगिकी) होनी चाहिए।
    • डिप्लोमा (ऑपरेशन थिएटर प्रौद्योगिकी) होनी चाहिए।
    • प्रासंगिक क्षेत्र में 1-3 साल का अनुभव होना चाहिए।
  3. स्टाफ नर्स (नवजात विज्ञान प्रशिक्षित)
    • बीएससी (नर्सिंग), मूल नर्सिंग, सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी (जीएनएम) के बाद, वैध आरएनआरएम नंबर होना चाहिए।
    • श्रम कक्ष / स्नुकू / एनबीएसयू में कम से कम 2 साल का अनुभव होना चाहिए।
  4.  स्टाफ नर्स 
    • बीएससी (नर्सिंग), मूल नर्सिंग, सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी (जीएनएम) पोस्ट करें, वैध आरएनआरएम नंबर होना चाहिए।
    • स्टाफ नर्स के रूप में कम से कम 7 साल का अनुभव होना चाहिए।

आयु सीमा

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 18 साल से 40 साल के बीच होना चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 18 साल से 43 साल के बीच होना चाहिए।
  • एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 18 साल से 45 साल के बीच होना चाहिए।

नोट – आयु सीमा में दी गई छूट के लिए अधिसूचना पढ़े।

यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 आवेदन पत्र

यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 के आवेदन आप नीचे दिए हुए लिंक से कर सकते हैं। आवेदन पात्रता मापदंड पढ़ने के बाद ही करें। आवेदन रुचि रखने वाले पद के लिए करें। आवेदन करते समय कोई गलती न करें। गलती सुधारने का मौका फिर से मिलने की कोई सूचना नहीं दी गई हैं। यूपी एनएचएम 2018 आवेदन करते समय सही पद का चयन करें। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश 2018 की बाकी जानकारी भी ध्यानपूर्वक भरें। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सही से करने पर ही आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा। आवेदन र्सिफ अॉनलाइन ही लिए जाएंगे। किसी और माध्यम से आएं आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसलिए आवेदन र्सिफ अॉनलाइन ही करें। नीचे दिए गए लिंक से आप आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र – www.upnrhm.gov.in/

आधिकारिक वेबसाइट – nhm.gov.in/

यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 परीक्षा 4 नवंबर 2018 को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए प्रवेश पत्र परीक्षा के कुछ दिन पहले जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र में परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी उम्मीदवारों को मिलेगी। जैसे कि परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय। प्रवेश पत्र उम्मीदवारों के पहचान पत्र की तरह काम करेगा। यूपी एनएचएम 2018 प्रवेश पत्र जारी होने पर उसको डाउनलोड कर लें। साथ ही उसका प्रिंटआउट निकाल लें। और परीक्षा वाले दिन अवश्य लाएं। बिना प्रवेश पत्र के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश 2018 देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। चाहे तो उम्मीदवार प्रवेश पत्र की दो से तीन फोटोकॉपी निकाल लें। जो कभी भी काम आ सकते हैं।

यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम

यूपी एनआरएचएम भर्ती 2018 परीक्षा के बाद परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों को इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंर्टव्यू में र्सिफ लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण आए उम्मीदवारों के बुलाया जाएगा। इंर्टव्यू में पास होने के बाद ही उम्मीदवारों की लिस्ट निकाली जाएगी। जिसमें इंर्टव्यू में पास हुए उम्मीदवारों के नाम जारी होंगे। उम्मीदवार समय समय पर आदिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें। इंर्टव्यू के बाद उम्मीदवारों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु होगी। यूपी एनएचएम 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी हुई अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।