यूपी पुलिस भर्ती 2019 के लिए आवेदन आज से शुरु हो गए हैं। यह भर्ती घुड़सवार, फायमैन, जेल वार्डर के लिए निकाली गई है। आपको बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन इससे पहले 8 दिसंबर 2018 से शुरु होने थे। लेकिन इन पदों की आवेदन प्रक्रिया शुरु नहीं की गई। और अब इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु होने के सम्बन्ध में यूपी पुलिस ने नोटिस जारी कर दी है। यह भर्ती कुल 5,805 पदों पर निकाली गई है। जिसमें घुड़सवार के लिए 102 पद, फायमैन के लिए 2,065 पद, जेल वार्डर के लिए 3012 पद (पुरुष उम्मीदवार) और 626 पद (महिला उम्मीदवार) के लिए निकाले गए हैं।

इच्छुक उम्मीदवार यूपी पुलिस में निकली भर्ती के लिए आज से ही आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 फरवरी 2019 है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले uppbpb.gov.in वेबसाइट पर जाना है। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद उम्मीदवारों को ‘ऑल नोटिफिकेशन / एडवर्टाइजमेंट’ ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद उम्मीदवारों को अपने आपको रजिस्टर करना है। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ही उम्मीदवार आगे की प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना है। आवेदन पत्र में उम्मीदवारों को विस्तार से जानकारी देनी है। उम्मीदवारों के लिए जानने वाली बात यह है कि आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा।

यूपी पुलिस भर्ती 2019 में उम्मीदवारों को कई चरणों से गुजरना होगा। जिन उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार लिए जाएंगे उन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि लिखित परीक्षा कुल 300 अंक की होगी। जिसमें उम्मीदवारों से सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एंव मानसिक योग्यता, लोजिकल रिजनिंग से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होने पर परीक्षा को एक से अधिक पाली में आयोजित किया जा सकता है।

जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षण में पास होने के लिए उम्मीदवारों को 4.8 किलो मीटर की दौड़ अधिकतम 25 मिनट में पूरी करनी होगी। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण में पास हुए उम्मीदवारों में से लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर एक सूची तैयार की जाएगी। सूची तैयार होने पर उत्तर प्रदेश पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर चयनित उम्मीदवारों की सूची डाल दी जाएगी।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।