यूपी पुलिस भर्ती 2018

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ 2018 ने 19 नवंबर 2018 से 08 दिसंबर 2018 तक आरक्षी नागरिक पुलिस  और आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी के लिए आवेदन प्रक्रिया आयोजित की थी। जिसके लिए लिखित परीक्षा 27 जनवरी और 28 जनवरी 2019 प्रस्तावित हुई है। आवेदन परीक्षा के लिए अपना यूपी पुलिस भर्ती एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड कर सकते हैं। यह भर्ती कुल 49,568 पदों के लिए निकाली गई है। जिसमें से 31,360 पद आरक्षी नागरिक पुलिस के लिए निकाली गई है। वहीं 18,208 पद आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी के लिए निकाली गई है । उम्मीदवार इसके लिए आवेदन उत्तर प्रदेश पुलिस की आधिकारक वेबसाइट से कर सकते थे। UP Police Recruitment 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पूरा पेज पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : यूपी पुलिस भर्ती 2018 एडमिट कार्ड जारी। नीचे दी गयी लिंक से करें डाउनलोड।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 (UP Police Recruitment 2018)

इच्छुक उम्मीदवार up police recruitment 2018 constable की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं । उम्मीदवारों को बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ के लिए आवेदन करने से पहले आवेदन के नियमों को पढ़ लें। उसके बाद ही उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती प्रक्रिया में भाग लें। बिना नियमों के अनुसार किए आवेदन मान्य नहीं माने जाएंगे। साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन करते समय आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। तभी आवेदन स्वीकार किया जाएगा । उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2018 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरू होने की तारीख 19 नवंबर 2018
आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 दिसंबर 2018
अॉनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 8 दिसंबर 2018
अॉफलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 10 दिसंबर 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
लिखित परीक्षा होने की तारीख 27 – 28 जनवरी 2019
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
शारीरिक दक्षता परीक्षण होने की तारीख घोषित की जाएगी
दस्तावेज सत्यापन होने की तारीख घोषित की जाएगी

महत्त्वपूर्ण लिंक्स

यूपी पुलिस भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद – 49,568

  1. पद का नाम – आरक्षी नागरिक पुलिस
    • पद संख्या – 31,360
  2. पद का नाम – आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी
    • पद संख्या – 18,208

यूपी पुलिस भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान 12वीं कक्षा में उत्तर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा

  • पुरुष उम्मीदवारों की कम से कम आयु 18 साल होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई, 1996 से पूर्व तथा 1 जुलाई, 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए।
  • महिला उम्मीदवारों की कम से कम आयु 18 साल होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई, 1993 से पूर्व तथा 1 जुलाई, 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए।

नोट – यूपी पुलिस भर्ती 2018 की शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की विस्तार से जानकारी नीचे दी गई अधिसूचना के लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 एडमिट कार्ड

जिन भी उम्मीदवारों ने यूपी पुलिस में निकली भर्ती के लिए आवेदन किया है। वो उम्मीदवार भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं । up police admit card 2018 में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी उम्मीदवारों को मिलेगी। उनको बता दें कि up police vacancy 2018 के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में आपको अपना प्रवेश पत्र लेकर जाना होगा । बिना प्रवेश पत्र आपको परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या उम्मीदवार इस पेज पर दी गई लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपनी यूजर आईडी और डेट ऑफ़ बर्थ के द्वारा लॉगिन करना होगा।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 आवेदन पत्र

यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन शुरु हो गए हैं। आवेदन करने के लिए इस पेज पर लिंक उपलब्ध है। उम्मीदवार prpb.gov.in पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को लिंक पर जाने के बाद नोटिफिकेशन अॉप्शन पर जाना होगा। वहां पर उम्मीदवार उपयुक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होगा। और उसे जमा करना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भरने के लिए दो अॉप्शन दिए गए हैं। पहला अॉनलाइन और दूसरा अॉफलाइन माध्यम से उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

सभी उम्मीदवारों को यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए 400/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन पत्र – यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें।…आवेदन प्रक्रिया समाप्त।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यूपी पुलिस भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा के लिए र्सिफ उन्हीं उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन सही से किए होंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद उम्मीदवारों का शारीरिक मानक परीक्षण किया जाएगा। जो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षण में पास हो जाएगा उस उम्मीदवार को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार सारे चरणों में उत्तीर्ण हो जाएगा उसको यूपी पुलिस में भर्ती कर लिया जाएगा।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

जो उम्मीदवार सफलतापूर्वक यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन करेंगे। उन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा 300 अंक की होगी। जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एंव मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिवलब्धि एंव तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा की अभी कोई आधिकारिक तौर पर सूचना नहीं दी गई है। लेकिन परीक्षा सिलेबस जारी कर दिया गया है।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 रिजल्ट

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस में नौकरी के लिए लिखित परीक्षा देंगे, उनके परिणाम भी जारी किए जाएंगे । हर चरण के बाद परिणाम जारी किया जाएगा । उम्मीदवार अपना up police constable result 2019  परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे यूपी पुलिस भर्ती 2018 परीक्षा के बाद सभी उम्मीदवारों को परिणाम का इंतजार होगा। जो परीक्षा होने के कुछ दिन बाद घोषित किया जाएगा। यूपी पुलिस भर्ती के लिखित परीक्षा में जो उम्मीदवार उत्तीर्ण आएंगे उनका नाम जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवार अगले पढ़ाव के लिए जाएंगे। ऐसे ही उम्मीदवारों को हर पढ़ाव पार करना होगा। उसके बाद ही उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा। यूपी पुलिस भर्ती 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे दिए गए अधिसूचना लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – uppbpb.gov.in/

यूपी भर्ती

अपने विचार बताएं।