यूपी पुलिस भर्ती 2018

जो उम्मीदवार पुलिस की नौकरी करने का सपना देखते हैं। उन उम्मीदवारों का अब यह सपना पूरा हो सकता है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ 2018 ने पुलिस भर्ती प्रक्रिया आयोजित की है। यह भर्ती कुल 49,568 पदों के लिए निकाली गई है। जिसमें से 31,360 पद आरक्षी नागरिक पुलिस के लिए निकाली गई है। वहीं 18,208 पद आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी के लिए निकाली गई है। उम्मीदवारों को बता दें कि 19 नवंबर 2018 से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरु हो गई है। उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2018 की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। और उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन 8 दिसंबर 2018 तक ही कर सकते हैं। यूपी पुलिस भर्ती 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पूरा पेज पढ़ सकते हैं।

ये पढ़े – यूपी पुलिस भर्ती 2018 की विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, यहां देखें।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 (UP Police Recruitment 2018)

इच्छुक उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती 2018 की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ के लिए आवेदन करने से पहले आवेदन के नियमों को पढ़ लें। उसके बाद ही उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती प्रक्रिया में भाग लें। बिना नियमों के अनुसार किए आवेदन मान्य नहीं माने जाएंगे। साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन करते समय आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। तभी आवेदन स्वीकार किया जाएगा। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2018 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

ये पढ़ें – यूपी पुलिस भर्ती 2018 घुड़सवारी, फायरमैन आदि पदों की जानकारी के लिए ये पढ़ें। 

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरू होने की तारीख 19 नवंबर 2018
आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 दिसंबर 2018
अॉनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 8 दिसंबर 2018
अॉफलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 10 दिसंबर 2018
लिखित परीक्षा होने की तारीख घोषित की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
शारीरिक दक्षता परीक्षण होने की तारीख घोषित की जाएगी
दस्तावेज सत्यापन होने की तारीख घोषित की जाएगी

यूपी पुलिस भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद – 49,568

  1. पद का नाम – आरक्षी नागरिक पुलिस
    • पद संख्या – 31,360
  2. पद का नाम – आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी
    • पद संख्या – 18,208

यूपी पुलिस भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान 12वीं कक्षा में उत्तर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा

  • पुरुष उम्मीदवारों की कम से कम आयु 18 साल होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई, 1996 से पूर्व तथा 1 जुलाई, 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए।
  • महिला उम्मीदवारों की कम से कम आयु 18 साल होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई, 1993 से पूर्व तथा 1 जुलाई, 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए।

नोट – यूपी पुलिस भर्ती 2018 की शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की विस्तार से जानकारी नीचे दी गई अधिसूचना के लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 आवेदन पत्र

यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन शुरु हो गए हैं। आवेदन करने के लिए इस पेज पर लिंक उपलब्ध है। उम्मीदवार http://prpb.gov.in पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को लिंक पर जाने के बाद नोटिफिकेशन अॉप्शन पर जाना होगा। वहां पर उम्मीदवार उपयुक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होगा। और उसे जमा करना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भरने के लिए दो अॉप्शन दिए गए हैं। पहला अॉनलाइन और दूसरा अॉफलाइन माध्यम से उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

सभी उम्मीदवारों को यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए 400/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन पत्र – यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन पत्र यहां से प्राप्त करें।

आधिकारिक वेबसाइट – uppbpb.gov.in/

यूपी पुलिस भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस में निकली भर्ती के लिए आवेदन करेंगे। उन उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। यूपी पुलिस भर्ती 2018 एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी उम्मीदवारों को मिलेगी। उनको बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में आपको अपना प्रवेश पत्र लेकर जाना होगा। बिना प्रवेश पत्र आपको परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। या उम्मीदवार इस पेज पर दी गई लिंक से भी डाउनलोड कर सकेंगे।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यूपी पुलिस भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा के लिए र्सिफ उन्हीं उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन सही से किए होंगे। इसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद उम्मीदवारों का शारीरिक मानक परीक्षण किया जाएगा। जो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षण में पास हो जाएगा उस उम्मीदवार को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार सारे चरणों में उत्तीर्ण हो जाएगा उसको यूपी पुलिस में भर्ती कर लिया जाएगा।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

जो उम्मीदवार सफलतापूर्वक यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन करेंगे। उन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा 300 अंक की होगी। जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एंव मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिवलब्धि एंव तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा की अभी कोई आधिकारिक तौर पर सूचना नहीं दी गई है। लेकिन परीक्षा सिलेबस जारी कर दिया गया है।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 परिणाम

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस में नौकरी के लिए लिखित परीक्षा देंगे। उनके परिणाम भी जारी किए जाएंगे। हर चरण के बाद परिणाम जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। यूपी पुलिस भर्ती 2018 परीक्षा के बाद सभी उम्मीदवारों को परिणाम का इंतजार होगा। जो परीक्षा होने के कुछ दिन बाद घोषित किया जाएगा। यूपी पुलिस भर्ती के लिखित परीक्षा में जो उम्मीदवार उत्तीर्ण आएंगे उनका नाम जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवार अगले पढ़ाव के लिए जाएंगे। ऐसे ही उम्मीदवारों को हर पढ़ाव पार करना होगा। उसके बाद ही उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा। यूपी पुलिस भर्ती 2018 से जुड़ी अधिक जानकारी आप नीचे दिए गए अधिसूचना लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।