यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019 का परिणाम जारी कर दिया गया है। रिजल्ट यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। बता दें कि 41520 पदों के लिए आयोजित की गई परीक्षा के लिए रिजल्ट जारी किया गया है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार आरक्षी नागरिक पुलिस और आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कान्सटेबुलरी के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि कुल 41520 पदों में से आरक्षी नागरिक पुलिस के लिए कुल 23520 और आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कान्सटेबुलरी के लिए कुल 18000 रक्त पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गई।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है।यूपी पुलिस भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट डाउनलोड करने की लिंक दी गई होती है। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करना होता है। इस लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने उनका रिजल्ट खुल जाएगा। रिजल्ट देखने के बाद डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर के उम्मीदवार अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि रिजल्ट पीडीएफ फॉर्म में जारी किया गया है। इस पीडीएफ में केवल यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के नाम शामिल होते हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा दिनांक 18 जून 2018 और 19 जून 2018 को आयोजित की गई। इसकी पुनः परीक्षा दिनांक 25 जून 2018 और 26 जून 2018 को आयोजित की गई। यह परीक्षा लिखित परीक्षा के माध्यम से आयोजित की गई। इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों के लिए शारीरिक मानक परिक्षण (पीएमटी) आयोजित की गई। पीएमटी परीक्षा 6 दिसंबर 2018 से शुरू किया गया। यह परीक्षा 14 फरवरी 2019 को समाप्त हुई। इसके साथ ही उम्मीदवारों का डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन भी किया गया।

शारीरिक मानक परिक्षण (पीएमटी) के बाद शारीरिक दक्षता परिक्षण भी आयोजित किया गया। बता दें कि केवल पीएमटी में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार ही शारीरिक दक्षता परिक्षण में शामिल हुए। इस परीक्षा में पुरुष उम्मीदवारों को 4.8 किलो मीटर की दौड़ के लिए 25 मिनट समय दिया गया। महिला को उम्मीदवारों को 2.4 किलो मीटर की दौड़ के लिए 14 मिनट समेत दिया गया।

बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 22 जनवरी 2018 को शुरू किया गया। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 22 फरवरी 2018 तक चली। लिखित परीक्षा का परिणाम 5 दिसंबर 2018 को जारी किया गया। यह भर्ती पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए आयोजित की गई। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष तय की गई। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में किसी भी मान्यता प्राप्त युनिवेर्सिटी से 12वीं उत्तीर्ण उम्मीदवार शामिल हुए।

अपने विचार बताएं।