जो उम्मीदवार up police recruitment 2018 देख रहे हैं । उनको बता दें कि यूपी पुलिस के लिए बहुत बड़े स्तर पर भर्ती निकली है । जी हां आप अगर यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए देख रहे हैं तो आपको बता दें कि आपके लिए एक बहुत बडा़ मौका आपके सामने आया है । यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने घुड़सवार, जेल प्रहरी और फायरमैन के लिए भर्ती निकली है जिसमें कुल 5,805 पदों को शामिल किया गया है । जो भी उम्मीदवार उत्तर पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया 08 दिसंबर 2018 को शुरू होनी थी लेकिन शुरू नहीं हुई थी, अब दोबारा से यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर के सूचना दी कि आवेदन प्रक्रिया 18 जनवरी 2019 से शुरू होगी । इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अॉनलाइन आवेदन 18 जनवरी 2019 से आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं ।

नवीनतम : यूपी पुलिस जेल वार्डर, घुड़सवार, फायरमैन भर्ती एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी, यूपी पुलिस एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त करें । 

यूपी पुलिस भर्ती 2018 : जेल वार्डर, घुड़सवार, फायरमैन भर्ती

जिन उम्मीदवारों ने यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन पत्र भरा होगा उनका एडमिट कार्ड जल्द जारी होने वाला है । लिखित परीक्षा के ,समय प्रत्येक उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है यदि उम्मीदवार लिखित परीक्षा के समय एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं तो वह परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सकेंगे । जो भी उम्मीदवार up police jail warder fireman or horse raider 2019 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं ।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 18 जनवरी 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 09 फरवरी 2019 16 फरवरी 2019
आवेदन शुल्क की अंतिम तिथि 16 फरवरी 2019 19 फरवरी 2019 24 फरवरी 2019
लिखित परीक्षा जारी की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी की जाएगी
परिणाम जारी की जाएगी
  • आरक्षी घुड़सवार और जेल वार्डर के लिए भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी यहाँ से देखें।
  • फायरमैन भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी यहाँ से देखें।

यूपी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पदों की कुल संख्या – 5419 5805

  1. पद का नाम – घुड़सवार
    • पदों की संख्या – 102
  2. पद का नाम – फायरमैन
    • पदों की संख्या – 1679 2065
  3. पद का नाम – जेल वार्डर
    • पदों की संख्या – 3012 (पुरूष), 626 (महिला)

यूपी भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता
  • उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं या समकक्ष होना चाहिए।
आयु सीमा
  • उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। और जेल वार्डर के लिए महिला उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
शीरीरिक मानक

सभी पदों के पुरूष उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई

  • सामान्य / अन्य पिछडा़ वर्गों और अनूसूचित जातियों के पुरूष के लिए 168 सेंमी और अनूसूचित जातियों के उम्मीदवारों के लिए 160 सेंमी होनी चाहिए।

सभी पदों के उम्मीदवारों के लिए सीना

सामान्य / अन्य पिछडा़ वर्गों और अनूसूचित जातियों के उम्मीदवारों के लिए माप 79 सेंमी बिना फुलाए और कम से कम 84 सेमी फुलाने पर होना चाहिए। अनूसूचित जातियों के उम्मीदवारों के लिए माप 77 सेंमी बिना फुलाए और कम से कम 82 सेमी फुलाने पर होना चाहिए।

जेल वार्डर की महिला उम्मीदवारों के लिए

  • ऊंचाई –सामान्य अन्य पिछडा़ वर्गों और अनूसूचित जातियों के पुरूष के लिए 168 सेंमी और महिला के लिए 147 सेंमी।
  • वजन – न्यूनतम 40 किग्रा

यूपी पुलिस भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उनको बता दें कि आवेदन करने के लिए उन्हें अॉनलाइन माध्यम से गुजरना होगा। उम्मीदवार सिर्फ अॉनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार शुल्क का भुगतान अॉनलाइन या अॉफलाइन दोंनो माध्यम से करना होगा। उम्मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इण्टरनेट बैंकिंग के द्वारा या ई-चालान के द्वारा शुल्क का भुगतान कर सकता है।

आवेदन पत्र : यूपी पुलिस भर्ती 2018 एप्लीकेशन फॉर्म यहाँ नीचे दी गयी लिंक से प्राप्त करें।

आवेदन शुल्क

  • उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 400 रूपए शुल्क देना होगा।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं। उनको बता दें कि भर्ती में लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की संवीक्षा एंव शारीरिक मानक परीक्षण, शरीरिक दक्षता परीक्षण एंव चयन तथा अंतिम योग्यता सूची के चरण होंगे।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस में निकली घुड़सवार, फायरमैन, जेल वार्डर के पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में up police admit card 2019 लेकर जाना होगा । बिना admit card आपको परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा । उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। या उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं ।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 रिजल्ट

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस में घुड़सवार, फायरमैन, जेल वार्डर के पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं । उनको यूपी पुलिस भर्ती के लिए एक होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा । परीक्षा के कुछ समय बाद परीक्षा के बाद up police result 2019 जारी किया जायेगा । उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी देख सकते हैं ।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

अधिसूचना –

विस्तृत अधिसूचना

शार्ट नोटिफिकेशन

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।