यूपी पुलिस भर्ती 2018

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती 2018 देख रहे हैं। उनको बता दें कि यूपी पुलिस के लिए बहुत बड़े स्तर पर भर्ती निकली है। जी हां आप अगर यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए देख रहे हैं तो आपको बता दें कि आपके लिए एक बहुत बडा़ मौका आपके सामने आया है। इस मौके को जाने न दें। हम आपको बता दें कि यूपी पुलिस में पूरे 5419 पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती की जानकारी अधिसूचना जारी करके दी गई है। तो बिना देरी किए आप भी उत्तर पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अॉनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को बता दें कि यूूपी पुलिस में घुड़सवार, फायरमैन, जेल वार्डर के पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार अक्टूबर 2018 से इसके लिए अॉनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती 2018 से जुडी़ सारी जानकारी जैसे शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा आदि आप हमारे इस आर्टिकल में से देख सकते हैं।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 (UP Police Recruitment 2018)

अगर आप यूपी पुलिस में शामिल होना चाहते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं। लेकिन हम उम्मीदवार को एक सलाह देना चाहेंगे कि वे यूपी पुलिस के लिए आवेदन करने से पहले उसके लिए मांगी गई पात्रता को जांच लें उसके बाद अगर वे मांगी गई सभी शर्तों को पूरा करते हैं तब ही आप यूपी पुलिस घुड़सवार, फायरमैन, जेल वार्डर पद के लिए आवेदन करें। अन्यथा आपके द्वारा किए गए आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 08 दिसंबर 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 दिसंबर 2018
आवेदन शुल्क की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2018
लिखित परीक्षा जारी की जाएगी
प्रवेश पत्र जारी की जाएगी
परिणाम जारी की जाएगी

यूपी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पदों की कुल संख्या – 5419 5805

  1. पद का नाम – घुड़सवार
    • पदों की संख्या – 102
  2. पद का नाम – फायरमैन
    • पदों की संख्या – 1679 2065
  3. पद का नाम – जेल वार्डर
    • पदों की संख्या – 3012 (पुरूष), 626 (महिला)

यूपी भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं या समकक्ष होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। और जेल वार्डर के लिए महिला उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शीरीरिक मानक

सभी पदों के पुरूष उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई

सामान्य / अन्य पिछडा़ वर्गों और अनूसूचित जातियों के पुरूष के लिए 168 सेंमी और अनूसूचित जातियों के उम्मीदवारों के लिए 160 सेंमी होनी चाहिए।

सभी पदों के उम्मीदवारों के लिए सीना

सामान्य / अन्य पिछडा़ वर्गों और अनूसूचित जातियों के उम्मीदवारों के लिए माप 79 सेंमी बिना फुलाए और कम से कम 84 सेमी फुलाने पर होना चाहिए। अनूसूचित जातियों के उम्मीदवारों के लिए माप 77 सेंमी बिना फुलाए और कम से कम 82 सेमी फुलाने पर होना चाहिए।

जेल वार्डर की महिला उम्मीदवारों के लिए

  • ऊंचाई –सामान्य अन्य पिछडा़ वर्गों और अनूसूचित जातियों के पुरूष के लिए 168 सेंमी और महिला के लिए 147 सेंमी।
  • वजन – न्यूनतम 40 किलोग्ररा

यूपी पुलिस भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उनको बता दें कि आवेदन करने के लिए उन्हें अॉनलाइन माध्यम से गुजरना होगा। उम्मीदवार सिर्फ अॉनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार शुल्क का भुगतान अॉनलाइन या अॉफलाइन दोंनो माध्यम से करना होगा। उम्मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इण्टरनेट बैंकिंग के द्वारा या ई-चालान के द्वारा शुल्क का भुगतान कर सकता है।

आवेदन शुल्क

इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 400 रूपए शुल्क देना होगा। कुछ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है, उनको केवल 200 रूपए देने होंगे।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं। उनको बता दें कि भर्ती में लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की संवीक्षा एंव शारीरिक मानक परीक्षण, शरीरिक दक्षता परीक्षण एंव चयन तथा अंतिम योग्यता सूची के चरण होंगे।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस में निकली घुड़सवार, फायरमैन, जेल वार्डर के पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में आपको अपना प्रवेश पत्र लेकर जाना होगा। बिना प्रवेश पत्र आपको परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। या उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी पुलिस भर्ती 2018 परिणाम

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस में घुड़सवार, फायरमैन, जेल वार्डर के पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं। उनको यूपी पुलिस भर्ती के लिए एक होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। परीक्षा के कुछ समय बाद परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। या उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

अधिसूचना –

विस्तृत अधिसूचना

शार्ट नोटिफिकेशन

अपने विचार बताएं।