JEECUP ANS KEY

यूपी पॉलिटेक्निक आंसर की 2019 ऑनलाइन जारी कर दी गई है। बता दें कि JEECUP Answer Key 2019 अनौपचारिक वाली जारी की गई है। यूपी जीकप परीक्षा होने के बाद आंसर की जारी की जाती है। आंसर की दो प्रकार से जारी की जाती है। एक औपचारिक तरीके से और एक अनौपचारिक तरीके से। औपचारिक आंसर की आज यानि कि 15 जून, 2019 को जारी की जाएगी। बता दें कि JEECUP Answer Key 2019 आज यानि कि 15 जून, 2019 को जारी कर दी गई है। छात्र इस पेज द्वारा अनौपचारिक आंसर की प्राप्त कर सकते हैं। UP Polytechnic Answer key 2019 प्राप्त करने के बाद छात्र अपने अंको का आकलन कर सकते हैं। बता दें कि जीकप रिजल्ट 2019 जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर औपचारिक जीकप आंसर की जारी कर दी जाएगी। यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा आंसर की 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

नवीनतम : यूपी पॉलिटेक्निक 2019 की आंसर हुई जारी, नीचे दी गई लिंक से प्राप्त करें।

यूपी पॉलिटेक्निक आंसर की 2019 (JEECUP Answer Key 2019)

बता दें कि यूपी पॉलिटेक्निक का रिजल्ट 20 जून, 2019 को जारी कर दिया जाएगा। इसी के साथ आंसर की भी जारी कर दी जाएगी। छात्र जीकप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर JEECUP Answer Key 2019 प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी यूपी पॉलिटेक्निक आंसर की 2019 प्राप्त कर सकते हैं। जेईईसीयूपी आंसर की 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां 

आयोजन तिथियां
अनौपचारिक आंसर की जारी करने की तिथि 26 मई, 2019
औपचारिक (ऑफिशियल) आंसर की जारी करने की तिथि 15 जून, 2019
जीकप आंसर की / चुनौती 17 जून, 2019
रिजल्ट 20 जून, 2019
अंतिम उत्तर कुंजी जारी करने की तिथि जून के दूसरे सप्ताह

आंसर की- 

ऐसे प्राप्त करें यूपी पॉलिटेक्निक 2019 आंसर की

सबसे पहले उम्मीदवारों को बता दें कि आप up polytechnic Answer key 2019 दो प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से आंसर की प्राप्त कर सकते हैं। आप जीकप की आधिकारिक साइट पर जाकर भी जीकप आंसर की 2019 प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपना यूपी जेईई आंसर की 2019 आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। छात्र JEECUP Answer key 2019 प्राप्त करने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को यूूपी पॉलिटेक्निक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • होम पेज खुलने के बाद आपको यूपी पॉलिटेक्निक आंसर की 2019 की लिंक प्राप्त हो जाएगी, उसे क्लिक कर दें।
  • परिणाम पेज पर आपको मांगी गई जानकारी जैसे- अपना रोल नंबर और बुकलेट नंबर दर्ज करना होगा।

  • अगर छात्र अपना रोल नंबर भूल गए हैं तो अपने यूपी पॉलिटेक्निक एडमिट कार्ड 2019 पर देख सकते हैं।
  • सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट का बटन दबाएं।
  • बटन दबाते ही आपको आंसर की प्राप्त हो जाएगी।
  • अब छात्र आंसर की को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें यूपी पॉलिटेक्निक 2019 के स्कोर की गणना

अंकन योजना के अनुसार उम्मीदवारों को अंक जोड़कर और घटाकर जीकप 2019 के लिए स्कोर की गणना करने की आवश्यकता है। प्रश्न पत्र में एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न होते हैं। जिसमें छात्रों को दिए गए चार उत्तरों में से प्रत्येक प्रश्न के लिए केवल एक सही उत्तर का चयन करना होता है। उत्तर कुंजी का उपयोग करके जेईईसीयूपी 2019 स्कोर की गणना करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें-

  • चरण 1- सबसे पहले, JEECUP 2019 उत्तर कुंजी डाउनलोड करें जो इस पेज द्वारा प्रदान की जाने वाली है।
  • चरण 2- छात्रों को कुंजी में दिए गए प्रश्नों के साथ अपने उत्तरों की जांच शुरू करनी होगी।
  • चरण 3- क्रॉस चेकिंग के दौरान, आपको अंक जोड़ने और घटाने की आवश्यकता है।
  • चरण 4- प्रत्येक सही उत्तर के लिए आपको 4 अंक जोड़ने और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आपको 1 अंक घटाने की आवश्यकता है।
  • चरण 5- प्राप्त कुल अंको की गणना करने के लिए नीचे दिए गए सूत्र को लागू करें।

यूपी पॉलिटेक्निक आंसर की 2019 आपत्ति

अगर छात्र को ऐसा लगता है कि संस्थान द्वारा जारी किया गया रिजल्ट सही नहीं है तो ऐसे मामले में उम्मीदवार जीकप उत्तर कुंजी 2019 में आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। उम्मीदवार उत्तर कुंजी में आपत्ति के लिए अपेक्षित राशि का भुगतान करके आपत्ति ऑनलाइन कर सकेंगे। साथ ही, उम्मीदवार के पास उठाए गए आक्षेप के लिए एक वैध प्रमाण या स्पष्टीकरण होना चाहिए। यदि उत्तर कुंजी में आपत्ति सही साबित हुई तो परिषद राशि वापस कर देगी।

यूपी पॉलिटेक्निक आंसर की और प्रश्न उत्तर 2019 यहां से प्राप्त करें-

यूपी जीकप 2019 की परीक्षा के बाद, उम्मीदवार विभिन्न अनौपचारिक स्त्रोतों से UP Polytechnic Answer key 2019 प्राप्त कर सकते हैं। अनौपचारिक आंसर की नीचे दिए गए स्त्रोत से प्राप्त करें-

जेईईसीयूपी 2019 ग्रुप ‘ए’ आंसर की

जेईईसीयूपी 2019 ‘गणित’ आंसर की

उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक 2019 आंसर की

उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक 2019 आंसर की

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (पॉलिटेक्निक)

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के अन्तर्गत ऐसे पॉलिटेक्निक / संस्थान के डिप्लोमा कोर्स के अभ्यर्थियों के लिए प्रतिवर्ष प्रवेश प्रक्रिया संचालित की जाती है जो पॉलिटेक्निक / संस्थान प्राविधिक शिक्षा परिषद उ०प्र० से सम्बद्धित हैं। इसके अन्तर्गत लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है , लिखित परीक्षा की मेरिट व आरक्षण के आधार पर संस्थान व ब्रांच ऑनलाइन काउन्सलिंग के माध्यम से आवंटित किये जाते हैं।

यूपी पॉलिटेक्निक 2019

6 टिप्पणी

    • अभी यूपी पॉलिटेक्निक ऑफिशियल आंसर की अभी जारी नहीं की गई है, जारी होते ही हम आपको इसी पोस्ट के जरिए सारी जानकारी दे देंगे।

अपने विचार बताएं।