उत्तर प्रदेश में होने वाली 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक दुःखद सूचना। सहायक अध्यापक के लिए होने वाली भर्ती की परीक्षा 12 मार्च 2018 को होनी थी जो की यूपी टेट 2017 परीक्षा में हुए 14 प्रश्नों की गड़बड़ी के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गयी है। हाई कोर्ट से राहत न मिलने के कारण यूपी सरकार ने 68500 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा की तिथि बढ़ा दी गयी है। यूपी सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी 26 फरवरी से जारी कर दिया गया था। अब परीक्षा की तिथि 12 मार्च से स्थगित कर दी गयी है जल्द ही परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय अधिकारी सहायक अध्यापक परीक्षा के लिए नयी तिथि जल्द ही जारी करेगा।

लगभग 1 लाख 20 हज़ार अभ्यर्थियों को देनी थी सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा।

15 दिसंबर 2017 को जारी हुए टेट 2017 परिणाम में लगभग 48 हज़ार अभ्यर्थी प्राथमिक स्तर और लगभग 42 हज़ार अभ्यर्थी उच्च प्राथमिक स्तर के लिए उत्तीर्ण हुए थे। इसी टेट 2017 परीक्षा में 14 प्रश्न गलत थे जिसे हटाने के लिए और नई योग्यता सूची जारी करने के लिए अपील की गयी थी। लेकिन राहत न मिलने के कारण बेसिक शिक्षा सचिव मनीषा त्रिघाटिया और परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने अग्रिम आदेश तक परीक्षा स्थगित करने का आदेश जारी कर दिया है।

टेट परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों ने परीक्षा के 14 सवालों के जवाबों को लखनऊ हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। 6 मार्च को लखनऊ हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को आदेश दिया है की इन गलत प्रश्नों के बोनस अंक अभ्यर्थियों को दिए जाएँ और एक नई मेरिट लिस्ट बनायी जाये। उत्तर प्रदेश सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 के लिए 1 लाख 20 हज़ार 8 सौ 46 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अब इन सभी उम्मीदवारों को भर्ती परीक्षा के लिए नई परीक्षा तिथि आने तक का इंतज़ार करना पड़ेगा।

Leave a Reply