यूपी टीईटी 2018 परीक्षा में आज भरी संख्या में उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया। यूपी टीईटी 2018 परीक्षा का एनालिसिस करने पर परीक्षा से जुड़ी काफी बातें पता चली। परीक्षा में शामिल ज्यादातर उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र अच्छे लगे। उम्मीदवारों के अनुसार प्रश्न न ज्यादा कठिन आए और न बहुत ज्यादा सरल आए। वहीं कुछ छात्रों का कहना है कि सरल और कठिन के मिले जुले प्रश्न पूछे गए। ज्यादा लोगों ने पेपर को सामान्य मना है। वहीं कुछ लोगो ने पेपर को कठिन मना है। बहुत कम लोग ऐसे हैं जिन्होंने प्रश्न पत्र को बहुत कठिन स्तर का माना है।

बात करें पहले शिफ्ट की तो परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के पूछे गए। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक के आए। उम्मीदवारों के लिए अच्छी बात यह रही कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के लगभग 75 जिलों में आयोजित की जा रही है।यूपी टीईटी 2018 परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही है। पहले शिफ्ट की परीक्षा समाप्त हो गई है। यह परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू हुई। परीक्षा दोपहर 12:30 तक चली। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ढाई घंटे का समय दिया गया। गौरतलब है कि दूसरे शिफ्ट की परीक्षा भी शुरू हो गई है। यह परीक्षा शाम 5:30 बजे समाप्त होगी।

यूपी टीईटी 2018 के पहले शिफ्ट की परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे गए। बाल विकास और अध्यापन विषय से 30 प्रश्न आए। भाषा I (हिंदी) से भी कुल 30 प्रश्न पूछे गए हैं। भाषा II (अंग्रेजी / उर्दू / संस्कृत) से 30 अंकों के 30 प्रश्न आए हैं। गणित और पर्यावरण विषय से भी 30 – 30 प्रश्न आए हैं।गौरतलब है कि पहली शिफ्ट की परीक्षा में ऐसे उम्मीदवार शामिल हुए जिन्होंने प्राथमिक शिक्षा के लिए आवेदन किया। इस परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवार कक्षा 1 से 5वीं के शिक्षक बनने के योग्य माने जाएंगे।

यूपी टीईटी 2018 के पहले शिफ्ट की परीक्षा में परीक्षा केंन्द्र में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, इयरफोन, माइक्रोफोन, ब्लूटूथ, आदि उपकरण ले जाना वर्जित कर दिया गया। किसी भी उम्मीदवार के पास ऐसे उपकरण पाए जाने पर सख्त कार्यवाई की करने की हिदायत दी गई। टीईटी उत्तर प्रदेश, उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा है।

दूसरे शिफ्ट की परीक्षा भी आज 3 बजे से शुरू कर दिए गए हैं। इस शिफ्ट की परीक्षा में भी 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आएंगे। बाल विकास और अध्यापन से 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। भाषा I (अनिवार्य) और भाषा II (अनिवार्य) से भी 30 – 30 अंको के प्रश्न पूछे जाएंगे। गणित / विज्ञान / समाजिक अध्ययन विषयों से 60 अंकों के प्रश्न आएंगे। दूसरे शिफ्ट की परीक्षा के लिए भी उम्मीदवारों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। दूसरी शिफ्ट की परीक्षा में ऐसे उम्मीदवार शामिल हुए जिन्होंने उच्च प्राथमिक शिक्षा के लिए आवेदन किया है। इस परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवार कक्षा 6वीं से 8वीं के शिक्षक बनने के योग्य माने जाएंगे।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।