शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश 2018 की परीक्षा कल यानी 18 नवंबर 2018 को आयोजित होगी। यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य की बड़ी परीक्षा है। उम्मीदवारों को बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों को नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। 18 नवंबर 2018 को होने वाली यूपी टीईटी की परीक्षा में किसी भी उम्मीदवार को बिनी एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसलिए उम्मीदवार यूपी टीईटी एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर आएं जो पहले ही upbasiceduboard.gov.in वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी।

उम्मीदवारों के लिए महत्तवपूर्ण बात यह है कि उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के अलावा एक आईडी प्रूफ और 1 सर्टिफिकेट साथ लेकर जाना है। उम्मीदवारों ने यूपी टीईटी 2018 के लिए आवेदन करते समय जो आईडी प्रुफ इस्तेमाल किया था। उम्मीदवारों को वही आईडी प्रुफ यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा के समय साथ लेकर जाना है। साथ ही बीटीसी या बी.एड के किसी भी सेमेस्टर की कोई भी मार्कशीट भी लेकर जाना है। परीक्षा के लिए प्रस्तुत होने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि परीक्षा के लिए जितना एडमिट कार्ड जरुरी है उतना ही परीक्षा के लिए आईडी प्रुफ भी जरुरी है।

उम्मीदवारों को यूपी टीईटी की तैयारी के साथ कुछ नियमों का खास ध्यान रखना होगा। यूपी टीईटी 2018 परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों को हर सीट पर अपने रोल नंबर मिलेंगे। उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर के अनुसार ही अपनी सीट पर बैठना होगा। उम्मीदवारों को इस नियम का सख्ती से पालन करना होगा। अगर कोई भी उम्मीदवार चेंकिग के समय अपनी सीट पर नहीं मिलेगा तो उस उम्मीदवार को परीक्षा से हटा दिया जाएगा। इसलिए उम्मीदवार यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा देते समय र्सिफ अपनी निर्धारित सीट पर ही बैठें। और परीक्षा शुरु होने से 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुच जाएं ताकि अपने रोल नंबर असानी से ढूढ़ सखें।

यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र और काले बॉल प्वाइंट पेन के अलावा कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं होगी। जैसे कि परीक्षा पाठायक्रम, कैलकुलेटर, दस्तावेज, लॉग टेबल, परीक्षा पैटर्न से जुड़ा दस्तावेज, कैलकुलेटर वाली घड़ी, मोबाइल फोन आदि सामान ले जाना सख्त मना है। उम्मीदवार अपने साथ र्सिफ यूपी टीईटी 2018 एडमिट कार्ड और आईडी प्रुफ ही ले जा सकते हैं। परीक्षा के समय किसी उम्मीदवार के पास एडमिट कार्ड और आईडी प्रुफ के अलावा कोई और चीज मिली तो उस उम्मीदवार पर अधिकारी कड़े कदम उठा सकते हैं।

यूपी टीईटी 2018 की होने वाली परीक्षा के समय में भी बदलाव किया गया है। लेकिन यह बदलाव र्सिफ उच्च प्राथमिक स्तर की होने वाली परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है। पहले परीक्षा का समय दोपहर 2:30 बजे से लेकर 5:00 बजे तक था। लेकिन नए समय के अनुसार यह परीक्षा अब दोपहर 3:00 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक होगी। लेकिन प्राथमिक स्तर परीक्षा के समय में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। यह परीक्षा अपने निर्धारित समय पर ही आयोजित की जाएगी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा का समय सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 12:30 तक का है।

यूपी टीईटी 2018 के लिए आवेदन 18 सितंबर 2018 से शुरु हुए। और उम्मीदवार 7 अक्टूबर 2018 तक कर सकते थे। आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ाया गया क्योंकि यूपी टीईटी का सर्वर सही से काम नहीं कर रहा था। योग्य उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा दो पाली में होगी। पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।