यूपी टीईटी 2018

यूपी टीईटी 2018 परिणाम जारी हो गया है। जिन उम्मीदवारों ने यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा दी थी। वो उम्मीदवार अपना परिणाम देख सकते हैं। उम्मीदवार अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। उम्मीदवारों upbasiceduboard.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।  आधिकारिक वेबासाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को रिजल्ट के अॉप्शन पर जाना होगा। साथ ही उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर डालना होगा। रोल नंबर डालने के बाद उम्मीदवारों को सबमिट बटन को दबाना होगा। इसके कुछ समय बाद उम्मीदवारों के सामने उनका यूपी टीईटी 2018 का परिणाम सामने दिखाई देगा।

आपको बता दें कि यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा 18 नवंबर 2018 को आयोजित की गई। जिसका परिणाम आज जारी कर दिया गया है। जो उम्मीदवार यूपी टीईटी 2018 परीक्षा में शामिल हुए वो उम्मीदवार अपना रिजल्ट आज देख सकते हैं। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों ने दी थी जिन उम्मीदवारों को शिक्षक बनना है। यूपी टीईटी 2018 परीक्षा दो पाली में आयोजित की गई। पहली पाली की परीक्षा प्राथमिक स्तर के लिए आयोजित की गई। जो उम्मीदवार पहली कक्षा से 5वीं कक्षा को पढ़ाना चाहते हैं वो उम्मीदवार प्राथमिक स्तर की परीक्षा में शामिल हुए। यह परीक्षा सुबह 10:00 बजे से लेकर 12:30 बजे तक चली।

वहीं दूसरी पाली की परीक्षा उच्च प्राथमिक स्तर के लिए आयोजित की गई। जो उम्मीदवार छठी कक्षा से 8वीं कक्षा को पढ़ाना चाहते हैं वो उम्मीदवार उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा में शामिल हुए। यह परीक्षा सुबह 3:00 बजे से लेकर 5:30 बजे तक चली। यूपी टीईटी 2018 परीक्षा नियामक प्राधिकरण (ईआरए) के द्वारा करवाई जाती है। 18 नवंबर 2018 को उत्तर प्रदेश राज्य में यूपी टीईटी 2018 परीक्षा आयोजित की गई। यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा देने के लिए 17 लाख उम्मीदवारों आए।

यूपी टीईटी 2018 परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी का इंतजार था। उत्तर कुंजी से उम्मीदवार यह अंदाजा लग सकते थे कि परीक्षा में उनके कितने प्रश्न सही हैं और कितने प्रश्न गलत हैं। इसके बाद उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर कुंजी जारी की गई। यूपी टीईटी 2018 की उत्तर कुंजी जारी होने के बाद उम्मीदवार आंसर की के प्रति अॉब्जेक्शन भी कर सकते थे। अॉब्जेक्शन करने के बाद फाइनल उत्तर कुंजी जारी की गई।

जो उम्मीदवार यूपी टीईटी 2018 परीक्षा उत्तीर्ण हो जाएंगे। वो उम्मीदवार सरकारी शिक्षक बनने के योग्य माने लिए जाएगें। यूपी टीईटी 2018 की पहले शिफ्ट की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई जिन्होंने प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदन किया था। वहीं दूसरे शिफ्ट की परीक्षा में उच्च प्राथमिक शिक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई। यूपी टीईटी 2018 में पास हुए उम्मीदवार शिक्षक बनने की दौड़ में बने रहेंगे।

अपने विचार बताएं।