यूपी टेट की परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य में बहुत महत्तवपूर्ण और बड़ी मानी जाती है। और हर दिन यूपी टेट 2018 को लेकर नई नई खबरें आ रही हैं। इस बार यूपी टेट 2018 को लेकर बहुत बड़ी खबर सामने आई है। 4 नवंबर 2018 को होने वाली यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा स्थगित हो सकती है। और अाशंका जताई जा रही है कि यह परीक्षा दो हफ्तों के लिए टल सकती है। इसका कारण बीटीसी के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा का केंसिल होना और राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा का होना है। जो 04 नवंबर, 2018 को आयोजित की जाएगी। इसलिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकरण सरकार से परीक्षा के लिए कुछ समय देने का अनुरोध कर रहा है ।

यूपी टेट 2018 परीक्षा पैटर्न यहां से देख सकते हैं।

बीटीसी के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा 8 अक्टूबर 2018 से लेकर 10 अक्टूबर 2018 तक होने वाली थी। लेकिन बीटीसी की परीक्षा होने के एक दिन पहले ही प्रश्न पत्र लीक हो गया। जिस कारण बीटीसी की परीक्षा को केंसिल कर दिया गया। बीटीसी 2015 बैच के 72,668 ट्रेनी भर्ती प्रक्रिया से बाहर निकल सकते हैं। क्योंकि 95 हजार शिक्षकों के चयन को स्थगित कर दिया गया है। और सहायक शिक्षक पद के लिए उम्मीदवारों को चौथे सेमेस्टर को पूरा करना अनिर्वाय है। इस खबर के बाद उम्मीदवारों के बीच परेशानी का माहौल नज़र आ रहा है।इस खबर के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीटीसी के ट्रेनी से मुलाकत की है। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने बीटीसी के ट्रेनियों को परीक्षा दुबारा आयोजित करवाने का भरोसा दिलाया है।

कैसे करें यूपी टेट 2018 परीक्षा की तैयारी।

आपको बता दें कि कौशाम्बी में बीटीसी परीक्षा के एक दिन पहले प्रश्न पत्र लीक हो गया था। जिसके बाद बीटीसी परीक्षा को केंसिल कर दिया गया था। जिसके बाद 12 अक्टूबर 2018 को बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच मीटिंग हुई थी। जिसमें अधिकारियों के बीच केंसिल हुई बीटीसी परीक्षा के बारे में चर्चा की गई थी। अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड फिर से बीटीसी की परीक्षा जल्द से जल्द आयोजित कर सकता है। इस स्थिति को देखकर लग रहा है कि यूपी टेट 2018 की परीक्षा भी तय समय पर आयोजित नहीं की जाएगी। क्योंकि सरकार के लिए दोनों परीक्षाओं को एक ही समय में आयोजित करना बहुत मुश्किल साबित होगा।

यूपी टेट 2018 की परीक्षा केंसिल होने से कुछ लोगों को राहत मिल सकती है। यूपी टेट 2018 की परीक्षा केंसिल होने से बीटीसी 2015 ट्रेनी को फायदा होगा। क्योंकि उन्हें शिक्षकों की भर्ती में शामिल होने का मौका मिलेगा। अगर दोनों बड़ी परीक्षा एकसाथ आयोजित की जाती है तो बीटीसी के उम्मीदवारों को यूपी टेट की परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा।

यूपी टेट 2018 के आवेदन 18 सितंबर 2018 से शुरु हुए थे। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर 2018 थी। हर साल की तरह इस साल भी भारी मात्रा में आवेदन किए गए हैं। यूपी टेट 2018 की परीक्षा संभावित रुप से 4 नंवबर 2018 को आयोजित की जानी है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए अनिर्वाय है जो प्राथमिक और ऊपरी प्राथमिक कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं। यूपी टेट 2018 के दो पेपर होंगे। पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा पहली से 5वीं तक को पढ़ाने चाहते हैं। और दूसरा पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होगी जो कक्षा छठी से 8वीं तक को पढ़ाने चाहते हैं।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।