उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के आवेदन शुरु हो चुके हैं। लेकिन उम्मीदवारों को आवेदन करने में बहुत दिक्कत आ रही है। क्योंकि यूपी टेट की आधिकारिक वेबसाइट सही से काम नहीं कर रही है। लेकिन अब उम्मीदवारों की यह परेशान दूर हो जाएगी। उम्मीदवार बुधवार से फिर से आवेदन करने की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। बताया जा रहा है कि यूपी टीईटी की वेबसाइट अब अच्छे से काम कर रही है। वैसे तो आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर 2018 है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक यह खबर है की आवेदन करने की तारीख एक हफ्ता और बढ़ सकती है। और यह वेबसाइट न काम करने की वजह से किया जा सकता है। जिससे सभी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार 3 अक्टूबर 2018 से आवेदन की आगे प्रक्रिया कर सकते हैं। जैसे आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट लेना, आवेदन शुल्क जमा करवाना।

आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर 2018 है।

टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट न खुलने के कारण उम्मीदवारों को परेशानी का समना करना पड़ रहा है। जिससे उम्मीदवार आवेदन भी नहीं कर पा रहे हैं। वेबसाइट न चलने का कारण भारी ट्रेफिक बताया जा रहा है। जिसके चलते कई उम्मीदवारों के तो आवेदन शुल्क के रुपए अकांउट से कट गए हैं। लेकिन रुपए कटने की रसीद उम्मीदवारों को नहीं मिली। यह भी एक कारण उम्मीदवारों की परेशानी का। कुछ उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन हो गए लेकिन आवेदन फॉर्म नहीं भर पाए। हर उम्मीदवार को किसी न किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इस खबर से उम्मीदवारों को राहत की सांस मिल सकती है।

इस परीक्षा को लिए आवेदन 18 सितंबर 2018 को शुरु हुए थे। जिसके बाद कुछ दिनों तक ही उम्मीदवार आवेदन कर पाएं। उसके बाद आधिकारिक वेबसाइट थोड़ी धीरे काम करने लगी। जो न के बराबर काम था क्योंकि कई उम्मीदवारों की आवेदन की प्रक्रिया बीच में ही फस गई थी। लगभग ढ़ाई लाख फॉर्म अभी भी रुके हुए हैं। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ाया जा सकता है। और यह तारीख लगभग एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ सकती है। लेकिन इस पर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इससे जुड़ी हर अपडेड आपको अगलासेम से मिलती रहेगी।

इस समस्या को लेकर यूपी टेट के अधिकारियों की बैठक भी हुई थी। जिसमें उम्मीदवारों को हो रही परेशानी के मामले को लेकर बात हुई थी। इस परेशानी को जल्द से जल्द हल करने की भी बात की गई थी। जिसके बाद एक डिप्टी रजिस्ट्रार और एक कंप्यूटर एक्सपर्ट को एनआईसी लखनऊ भेजा गया था। ताकी समस्या का हल निकाला जा सके। इसके बाद खबर यह आई की बुधवार से आधिकारिक वेबसाइट सही से काम करेगी। अब इसकी पुष्टी तो बुधवार को ही होगी की वेबसाइट में कोई सुधार हुआ है या नहीं।

आपको बता दें कि यूपी टीईटी की परीक्षा का महत्तव बहुत ही ज्यादा है। खासकर उनके लिए जिनका सपना ही शिक्षक बनने का है। इस परीक्षा के लिए हर साल भारी मात्रा में आवेदन आते हैं। लेकिन इस साल के आवेदन के बारे में कुछ सही से नहीं कहा जा सकता है। इसका कारण आधिकारिक वेबसाइट का सही से काम ना करना कहा जा सकता है। यह बात यूपी टीईटी के आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही अच्छे से की जा सकती है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।