upeseat 2019

यूपीएसईएटी यानि कि यूनिवर्सिटी ऑफ पैट्रोलियम एंड एनर्जी स्डीज, इंजीनियरिंग एप्टीट्यूट टेस्ट 2019 की परीक्षा अब समाप्त हो चुकी है। जिन भी छात्रों ने UPESEAT 2019 की परीक्षा दी है उन्हें अब UPESEAT Result 2019 का इंतजार है। बता दें कि यूपीईएसईएटी रिजल्ट 2019 जल्द ही जारी किया जाएगा। बता दें कि यूपीईएसईएटी एक प्रवेश परीक्षा है जिसका आयोजन यूनिवर्सिटी ऑफ पैट्रोलियम एंड एनर्जी स्डीज द्वारा किया गया है। बता दें कि परीक्षा का आयोजन 13 मई, 2019  से 19 मई, 2019 तक चली थी। जो भी उम्मीदवार इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें इंजीनियरिंग एप्टीट्यूड टेस्ट देना होता है। परीक्षा का आयोजन यूनिवर्सिटी द्वारा ही किया जाता है। ये एक राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा है। UPES engineering aptitude test 2019 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

यूपीईएसईएटी 2019/ UPESEAT 2019

बता दें कि इस यूपीईएसईएटी प्रवेश परीक्षा 2019 में शामिल होने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होते हैं। जिन छात्रों के आवेदन स्वीकार किए जाते हैं उनका यूपीईएसईएटी एडमिट कार्ड 2019 जारी किया जाता है। यूपीईएस प्रवेश परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों को ही इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिया जाता है। बता दें कि UPES engineering aptitude test Result 2019 जल्द ही जारी किया जाएगा। यूपीईएस इंजीनियरिंग एप्टीट्यूड टेस्ट 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्त्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई, 2019
स्लॉट बुकिंग शुरू होने की तिथि 18 अप्रैल, 2019
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि 18 अप्रैल, 2019
प्रवेश परीक्षा की तिथि 13 मई- 19 मई 2019
रिजल्ट की तिथि जारी की जाएगी
काउंसलिंग की तिथि जारी की जाएगी

यूपीईएसईएटी 2019 योग्यता मापदंड

UPES engineering aptitude test के लिए जो भी छात्र आवेदन करेंगे उन्हें योग्यता मापदंड को पूरा करना होगा। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से है-

UPESEAT माध्यम से आवेदन करने के लिए-

  • उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक- कक्षा 10 और कक्षा 12
  • 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

बोर्ड योग्यता के माध्यम से आवेदन करने के लिए-

  • उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर न्यूनतम 80 प्रतिशत अंक- कक्षा 10 और कक्षा 12
  • 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में कम से कम 80 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

जेईई मेन मेरिट के माध्यम से आवेदन करने के लिए-

  • जेईई मेन 2019 का एक वैध स्कोर होना जरूरी है।
  • उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक- कक्षा 10 और कक्षा 12
  • 12वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

यूपीईएसईएटी 2019 आवेदन पत्र

यूपीईएसईएटी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया था। इसके साथ साथ आवेदन पत्र ऑफलाइन यानि कि ओएमआर मोड में भी उपलब्ध था। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए उम्मीदवारों को यूपीईएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके अलावा छात्र हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते थे। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। आवेदन पत्र केवल उन्हीं छात्रों के स्वीकार किए जाते हैं जो योग्यता मापदंड को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र भरते हैं। आवेदन पत्र में भरी गई सारी जानकारी एकदम ठीक और सही होनी चाहिए। सबसे पहले छात्रों को रजिस्ट्रेशन करना होता है। जिसके बाद लॉगिन करने के बाद ही छात्रों को आवेदन पत्र प्राप्त होता है। आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होता है।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र यूपीईएसईएटी 2019 के लिए आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होता है। आवेदन पत्र भरने के बाद अगर छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन शुल्क निम्न प्रकार से है-

आवेदन शुल्क- 1850/- रूपये

यूपीईएसईएटी 2019 स्लॉट बुकिंग

UPESEAT 2019 पंजीकरण और आवेदन पत्र जमा करने के बाद, स्लॉट बुकिंग शुरू होती है। उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा परीक्षा केन्द्र, तिथि और समय को बुक करने के लिए स्लॉट बुकिंग विंडो का उपयोग करना होता है। स्लॉट बुकिंग का उपयोग करके उम्मीदवार उस दिन का चयन कर सकते हैं। जो उपलब्ध परीक्षा की तारीखों से बाहर परीक्षा में आने के लिए सबसे बेहतर है- 13 मई 2019 से 19 मई, 2019।

यूपीईएसईएटी 2019 स्लॉट बुकिंग को यूपीईएस की आधिकारिक वेबसाइट पर होस्ट किया गया है। बहुत सारे उम्मीदवारों को बुक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने उपयोगकर्ता नाम या आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।

यूपीईएसईएटी 2019 एडमिट कार्ड

यूपीईएसईएटी 2019 का एडमिट कार्ड उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जो बीटेक प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं। उन्हें UPESEAT 2019 परीक्षा में उपस्थित होना होता है। एडमिट कार्ड यूपीईएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दिए गए लिंक से अपना यूपीईएसईएटी एडमिट कार्ड 2019 प्राप्त कर सकते हैं। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दी होती है। एडमिट कार्ड में दिए गए निर्देशों के अनुसार छात्रों को एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी के साथ यूपीईएस 2019 परीक्षा में उपस्थित होना होगा। परीक्षा केन्द्र पर एडमिट कार्ड की कोई सॉफ्ट कॉपी स्वीकार नहीं होगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को मूल में एक मान्य फोटो आईडी प्रूफ भी साथ लेकर आना होगा।

आवश्यक जानकारी

यूपीईएसईएटी 2019 के लिए एडमिट कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे परीक्षा केन्द्र में प्रवेश पाने के लिए लेकर जाना अनिवार्य है। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी लानी होगी। डिजिटल प्रतियों पर विचार नहीं किया जाएगा। एडमिट कार्ड के साथ, उम्मीदवारों को अपनी पहचान के लिए एक वैध आईडी प्रूफ साथ लेकर आना होगा।

यूपीईएसईएटी 2019 परीक्षा पैटर्न

जो भी छात्र परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें प्रवेश परीक्षा के अनुसार तैयारी करने के लिए परीक्षा पैटर्न पता होना चाहिए। यूपीईएसईएटी 2019 परीक्षा पैटर्न नीचे दिया जा रहा है-

  • UPESEAT 2019 कम्प्यूटर आधारित परीक्षा होती है।
  • इसमें एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न होते हैं।
  • कुल 200 अंको की परीक्षा होगी।
  • जिसमें 200 प्रश्न शामिल होंगे।
  • परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होती है।
  • परीक्षा में इन विषयों के प्रश्न पूछे जाते हैं-
    • गणित- 50 प्रश्न
    • भौतिकी- 50 प्रश्न
    • रसायन- 50 प्रश्न
    • अंग्रेजी- 30 प्रश्न
    • करंट अफेयर्स- 20 प्रश्न

यूपीईएसईएटी 2019 रिजल्ट

यूपीईएसईएटी रिजल्ट 2019 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। UPESEAT स्कोर के आधार पर 80 प्रतिशत छात्रों को एडमिशन दिया जाता है। बांकि 20 प्रतिशत सीटों के लिए, जेईई मेन और बोर्ट की मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाता है। इस प्रकार, UPESEAT रिजल्ट 2019 के बाद, परीक्षा और गैर- परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए अलग मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि छात्र यूपीईएस प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी प्राप्त कर सकेंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट में आएगा उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग का आयोजन केवल चुने गए छात्रों के लिए किया जाता है।

यूपीईएसईएटी 2019 काउंसलिंग

यूपीईएस, दोनों प्रकार के छात्रों के लिए अलग काउंसलिंग प्रक्रिया का आयोजन करेगा। जो छात्र यूपीईएसईएटी 2019 में भाग  लेंगे और वे जो छात्र बोर्ड के अंको या जेईई मेन में प्राप्त अंको के आधार पर एडमिशन लेना चाहते हैं। मेरिट या जेईई मुख्य स्कोर के आधार पर प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र उम्मीदवारों के लिए एक केन्द्रीकृत काउंसलिंग आयोजित की जाती है। यूपीईएस प्रवेश परीक्षा 2019 स्कोर के आधार पर चुने छात्रों के लिए अलग काउंसलिंग का आयोजन  किया जाएगा। काउंसलिंग के दौरान छात्र अपनी रैंक के हिसाब से अपने के कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे।

यूपीईएस (UPES)

पेट्रोलियम और ऊर्जा अध्ययन विश्वविद्यालय (UPES) की स्थापना 2003 में UPES अधिनियम, 2003 के माध्यम से उत्तराखंड राज्य विधानमंडल के माध्यम से की गई थी। यूपीईएस को यूजीसी अधिनियम, 1956 की धारा 2 (एफ) के तहत यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त है और राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

यूपीईएस एशिया का पहला मुख्य क्षेत्र विश्वविद्यालय है और तेल और गैस, बिजली, बुनियादी ढांचा, सूचना प्रौद्योगिकी, परिवहन, इलेक्ट्रॉनिक्स, उच्च प्रौद्योगिकी, डिजाइन, व्यापार, योजना और जैसे 14 मुख्य क्षेत्रों में 79 स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों की पेशकश करने वाला पहला भारतीय संस्थान है।

आधिकारिक वेबसाइट- www.upes.ac.in

प्रवेश परीक्षा

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।