यू.पी.पी.एस.सी भर्ती 2018

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न पदों हेतु भर्तियां निकाली है। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग 2018 ने आवेदन शुरु कर दिए है। यह आवेदन यू.पी.पी.एस.सी 2018 के लिए कर सकते है। यानि की उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा जज (जूनियर डिवीजन) 2018 आवेदन कर सकते है। कुल 610 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। इसके आवेदन 11 सितंबर 2018 से शुरु हो चुके है। और आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 अक्टूबर 2018 है। यू.पी.पी.एस.सी 2018 के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को यह भी बता दें की आवेदन र्सिफ अॉनलाइन ही स्वीकार ही किया जाएगा। उम्मीदवार मात्रता मापदंड के अनुसार ही  आवेदन करें। नहीं तो आवेदन मान्य नहीं माना जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है। यू.पी.पी.एस.सी भर्ती 2018 से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ सकते है।

यू.पी.पी.एस.सी भर्ती 2018 (UPPSC Recruitment 2018)

उत्तप प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा 2018 आयोजिक की जाएगी। जिसके लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। पदों का रिक्ति विवरण वर्ग के अनुसार किया गया है। चयन मुख्य परीक्षा और इंर्टव्यू के आधार पर किया जाएगा। पात्रता मापदंड को पूरा करने के बाद ही आवेदन करें। इससे जुड़ी सभी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते है। महत्तवपूर्ण तारीखों की जानकारी के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते है।

महत्तवपूर्ण तारीख

कार्यक्रम तारीख
अधिसूचना जारी होने की तारीख 11 सितंबर 2018
आवेदन शुरु होने की तारीख 11 सितंबर 2018
आवेदन खत्म होने की तारीख 8 अक्टूबर 2018
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 11 अक्टूबर 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
इंर्टव्यू की तारीख घोषित की जाएगी

यू.पी.पी.एस.सी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

कुल पद – 610

  1.  वर्ग – अनारक्षित
    • कुल पद – 306
  2. वर्ग – ओ.बी.सी
    • कुल पद – 164
  3. वर्ग – अनुजाति
    • कुल पद – 128
  4. वर्ग – अनु- जनजाति
    • कुल पद – 12
  5. वर्ग – स्वतंत्रता संग्रम सेनानी के आश्रित
    • कुल पद – 12
  6. वर्ग – महिला
    • कुल पद – 122
  7. वर्ग – पी.एच
    • कुल पद – 24

यू.पी.पी.एस.सी भर्ती 2018 रिक्ति विवरण पात्रता मापदंड

शैक्षिक अर्हता

  • उम्मीदवार को किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक प्राप्त होना आवश्यक है।
  • देवनागरी लिपी में हिंदी का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है।

आयु सीमा 

  • उम्मीदवारों को 1 जुलाई 2019 को 22 वर्ष आयु अवश्य पूरी होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को 35 वर्ष आयु से ज्यादा का नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1984 – 1 जुलाई 1997 के बीच होना चाहिए।

नोट – उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जन जाति और अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार को 5 वर्ष आयु की छूट दी जाएगी।

यू.पी.पी.एस.सी भर्ती 2018 आवेदन पत्र

इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि यू.पी.पी.एस.सी 2018 आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने से पहले आवेदन करने की प्रक्रिया को पढ़ लें। उसके बाद ही आवेदन करें। अॉनलाइन आवेदन करते समय उम्मीदवार निर्धारित कॉलम में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी जरुर डालें। भविष्य के सभी जरुरी सूचना इसके द्वारा ही दी जाएगी। आवेदन र्सिफ अॉनलाइन के माध्यम से किए जा सकते है। आवेदन शुल्क का भुगतान जरुर करें। आवेदन करने के लिए नीचे लिंक दे रखा है। वाहां से जाकर आप आवेदन कर सकते है।

आवेदन शुल्क
  • अनारक्षित/ अन्य पिछड़े वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 125/- रुपए है।
  • अनुसूचित जाति/ जनजाति वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 65/- रुपए है
  • दिव्यांग श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 25/- रुपए है
  • स्वतंत्रता संग्रम सेनानी महिला वर्ग के लिए आवेदन शुल्क अपनी मूल श्रेणी के अनुसार है।

आवेदन पत्र – आवेदन यहां से कर सकते है।

आधिकारिक वेबसाइट – uppsc.up.nic.in/

यू.पी.पी.एस.सी भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। उन्हीं उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किए है। आवेदन प्रक्रिया को अच्छे से पूरी करने वालों के प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों के परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। जैसे की परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र आदि। उम्मीदवारों को बता दें कि प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश पत्र आने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल लें। और परीक्षा वाले दिन जरुर साथ लाएं।

यू.पी.पी.एस.सी भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

यू.पी.पी.एस.सी 2018 परीक्षा तीन चरणों में करवाई जाएगी। सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी। उम्मीदवारों को अगले पढ़ाव में जाने के लिए प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण आना होगा। उसके बाद मुख्य परीक्षा होगी। यह परीक्षा वही उम्मीदवार देंगे जो प्रारंभिक परीक्षा में सफल होंगे। उसके बाद आखिरी चरण इंर्टव्यू का होगा। जिसमें वही उम्मीदवार आएंगे जो मुख्य परीक्षा में पास होंगे। इंर्टव्यू के समय ही दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इन सभी चरणों में पास होने के बाद उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

यू.पी.पी.एस.सी भर्ती 2018 परीक्षा परिणाम

परीक्षा होने के कुछ समय बाद परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। यू.पी.पी.एस.सी 2018 के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे। तानों चरणों के रिजल्ट समय समय पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहे। और अगलासेम पर भी रिजल्ट दिखाई जाएंगे। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नीचे दी गई अधिसूचना देख सकते है।

अधिसूचना यहां से प्राप्त कर सकते है।

अपने विचार बताएं।