Categories: कॉलेज

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 / UPRTOU Admission 2020

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश की मशहूर यूनिवर्सिटी है जिसमें प्रत्येक वर्ष कई छात्र प्रवेश करते हैं। यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी को यूपीआरटीओयू के नाम से भी जाना जाता है।UPRTOU यूजी, पीजी, डिप्लोमा, बीएड, एमसीए आदि कोर्स प्रदान करती है जिसमें प्रत्येक वर्ष छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। जो भी छात्र यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 में लेना चाहते हैं उन छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। UPRTOU Admission 2020 के लिए नोटिफिकेशन मार्च में जारी की जायेगी जिसके बाद छात्र एडमिशन फॉर्म भर सकेंगे। जो भी छात्र Uttar Pradesh Rajarshi Tandon Open University Allahabad से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह हमारे पेज पर दी गई जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं।

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 में कुछ कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी तो वहीं कुछ कोर्सेज के लिए मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन दिया जायेगा। राजश्री टंडन यूनिवर्सिटी अल्लाहाबाद 2020 के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त करने होंगे जिन छात्रों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा केवल उन्हीं छात्रों को प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त होगा।एडमिट कार्ड लिखित परीक्षा में सभी छात्रों के पास होना बेहद जरुरी है बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में बैठने नहीं दिया जायेगा।जो भी उम्मीदवार UP Rajarshi Tandon Open University Allahabad से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी के लिए नीचे दी गई टेबल को देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरू होने की तारीखअप्रैल 2020
आवेदन करने की आखिरी तारीखमई 2020
आवेदन का प्रिंटआउट भेजने की तारीखमई 2020
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीखमई 2020
प्रवेश परीक्षा की तारीखजून 2020
परिणाम जारी होने की तारीखजुलाई 2020

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 योग्यता

यूजी

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा 12वीं की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

पीजी

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्था से बैचलर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 आवेदन पत्र

UPRTOU Admission Form 2020 आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये जायेंगे। छात्र आधिकारकि वेबसाइट पर जाकर UPRTOU Application Form 2020 प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से यूपीआरटीओयू ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 2020 प्राप्त कर सकेंगे।uprtou online application form 2020 भरने से पहले छात्रों को आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें।अगर छात्र राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी एडमिशन फॉर्म 2020 में मांगी गई जानकारी को भरने के योग्य नहीं होंगे तो आवेदन पत्र किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जायेगा।उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करना होगा किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा।

आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को कुछ जरुरी डाक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड करने होंगे।जो भी छात्र आवेदन पत्र भरेंगे उन छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से भर सकेंगे।अगर छात्र आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन पत्र किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं किया जायेगा।आवेदन पत्र करने के बाद उसका प्रिंट आउट जरुर निकाल लें।आवेदन पत्र प्राप्त होने के बाद उसकी हार्डकॉपी डाक द्वारा विश्वविद्यालय भेजी जायेगी। आवेदन पत्र नीचे दिये गये पत्ते पर भेजना होगा जिसके बाद ही आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा।

  • परीक्षा नियंत्रक (बी.एड प्रवेश)
  • उ.प्र राजर्षि टंडन विश्वविद्यालय
  • शान्तिपुरम सेक्टर एफ, फाफामऊ, प्रयागराज-211021

आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के बाद छात्रों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से भर सकेंगे।

  • उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 योग्यता और फीस संरचना

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 एडमिशन के लिए छात्र योग्यता और फीस संरचना की पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।योग्यता और फीस संरचना की पूरी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

नोट- यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 की योग्यता और फीस सरंचना की पूरी जानकारी पिछले वर्ष अनुसार दी गई है।

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 एडमिट कार्ड

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जायेगा।छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उप राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड 2020 प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से UPRTOU Admit Card Download 2020 कर सकेंगे।UPRTOU Hall Ticket 2020 केवल उन्हीं छात्रों को प्राप्त होगा जिन छात्रों को आवेदन पत्र स्वीकार किया जायेगा।जो छात्र आवेदन पत्र भरने के योग्य नहीं होंगे उन छात्रों को एडमिट कार्ड नहीं प्राप्त होगा।यूपीआरटीओयू एडमिट कार्ड 2020 प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी छात्रों के पास होना बेहद जरुरी है बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में बैठने नहीं दिया जायेगा।इसलिए छात्रों को परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड आवश्यक लेकर जाना होगा। एडमिट कार्ड प्राप्त होने के बाद छात्र परीक्षा केंद्र, परीक्षा का नाम, परीक्षा तिथि, समय, नाम आदि की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 रिजल्ट

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर UPRTOU Result 2020 प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से यूपीआरटीओयू रिजल्ट 2020 प्राप्त कर सकेंगे। यूपीआरटीओयू परिणाम 2020 प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर,डीओबी, और नाम दर्ज करना होगा उसके बाद ही रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे उसके बाद ही छात्र रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 काउंसलिंग

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी 2020 काउंसलिंग प्रकिया में उन छात्रों को बुलाया जायेगा जो छात्र लिखित परीक्षा में पास हुए हैं। UPRTOU Counselling 2020 के लिए छात्रों को स्वंय रजिस्ट्रेशन करना होगा अगर छात्र काउंसलिंग प्रकिया में उपस्थित नहीं होंगे तो छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा केवल उन्हीं छात्रों को काउंसलिंग प्रकिया में शामिल होना पड़ेगा। बता दें कि काउंसलिंग राउंड दो या तीन चरणों में पूरी होगा। जो छात्र काउंसलिंग प्रकिया में उपस्थित होंगे उन सभी छात्रों को अपने साथ जरुरी दस्तावेज लेकर जानें होंगे जिनका वेरिफिकेशन किया जायेगा।

यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी

यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, इलाहाबाद की स्थापना अधिनियम संख्या 10/1999 के तहत की गई थी, जिसे U.P.L विधानमंडल द्वारा पारित किया गया था और U.P के गवर्नर द्वारा मान्यता प्राप्त थी। मार्च 24,1999 को। इसका नाम भारत रत्न राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन जी के नाम पर रखा गया है, जो भारत के एक महान पुत्र हैं। विश्वविद्यालय की योजना जनसंख्या के बड़े क्षेत्रों के लिए उच्च शिक्षा तक पहुँच प्रदान करने की है और विशेष रूप से, वंचित समूहों जैसे कि दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए। कामकाजी लोग, गृहिणी और अन्य वयस्क जो अध्ययन के माध्यम से ज्ञान का उन्नयन या अधिग्रहण करना चाहते हैं। यह तेजी से विकासशील और बदलते समाज में ज्ञान के अधिग्रहण को बढ़ावा देने और संदर्भ में नवाचार, प्रशिक्षण और कौशल को उन्नत करने और मानव प्रयास के सभी क्षेत्रों में अनुसंधान और खोज के लिए निरंतर अवसर प्रदान करने के लिए भी प्रयास करेगा।

आधिकारिक वेबसाइट- uprtou.ac.in

एडमिशन

Share
Published by
Paramjeet Kaur

Recent Posts

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 / UPSC Application Form 2019- जारी

यूपीएससी आवेदन पत्र 2019 ऑनलाइन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में नौकरी पाना चाहते हैं…

7 घंटे ago

बिहार लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 | 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा 65वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 रिजल्ट (MRPL 2019 Result)

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा ऑनलाइन जारी की…

7 घंटे ago

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र (APIIT NAT 2020 Application Form): जारी, इस पेज से करें आवेदन

एपीआईआईटी नेट 2020 आवेदन पत्र - एपीआईआईटी नेशनल एडमिशन टेस्ट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।…

7 घंटे ago

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा शुरू होने…

8 घंटे ago

यूनी गौज 2020 (UNI GAUGE 2020): इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यूनी-गौज (UNI-GAUGE) 2020 एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन ऐरा फाउंडेशन (ERA Foundation) द्वारा करवाया जाएगा। यूनी गौज नेशनल लेवल एग्जाम है।…

7 घंटे ago