यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी ने बीएड प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है । जो भी छात्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में बीएड के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं और टीचर बनाना चाहते हैं तो उनके लिए ये सुनहरा मौका है । उम्मीदवारों को बीएड में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी इसके बाद ही वह UPRTOU B.Ed Entrance Test 2019 में एडमिशन ले सकेंगे । जो भी इच्छुक उम्मीदवार यूपी राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बी.एड एडमिशन 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई सही जानकारी को पूरा पढ़ सकते हैं ।

नवीनतम : राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बीएड एडमिट कार्ड 2019 हुआ जारी,  एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त करें ।

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बीएड 2019

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय इलाहाबाद, एडमिशन 2019 के लिए जो भी छात्र आवेदन करेंगे उनका एडमिट कार्ड जारी होगा । Raj Rishi Tandon Open University के लिए प्रत्येक उम्मीदवारों के पास एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है । उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 15 मई 2019 को आधिकारिक वेबासाइट पर जारी कर दिया गया है, जिसके बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे । यदि आप भी uprtou. B.Ed बीएड एडमिशन 2019 से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उम्मीदवार नीचे गई सारिणी को देख सकते हैं ।

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरु होने कि तिथि 16 मार्च 2019
पंजीकरण तथा शुल्क ट्रांसफर करने कि तिथि 20 अप्रैल 2019
ऑनलाइन आवेदन करने कि अंतिम तिथि 29 अप्रैल 2019
आवेदन करने कि हार्डकॉपी यूनिवर्सिटी में जमा करने कि तिथि 8 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि 15 मई 2019
प्रवेश परीक्षा कि तिथि 26 मई 2019
परिणाम जारी होने कि तिथि जून के तीसरे हफ्ते में
प्रवेश परामर्श प्रारंभ जुलाई के दूसरे हफ्ते में

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बीएड 2019 कोर्स

  • बी.एड (बैचलर ऑफ एजुकेशन)

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बीएड 2019 योग्यता मापदंड

  • बीएड में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को विज्ञान सामाजिक विज्ञान और मानविकी में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए ।इंजीनियरिंग या तकनीकी जिसमें विज्ञान और गाणित की विशेषज्ञता हो उसमें कम से कम 50 अंको ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए ।
  • स्नातक में  कक्षा 12 के अनुसार गणित, वनस्थपति विज्ञान, जन्तुविज्ञान, रसायनशास्त्र, गृहविज्ञान, इतिहास, भूगोल, राजनीति, हिंदी,इंग्लिश, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, राजनितिक विज्ञान आदि में से कोई एक शामिल होना चाहिए ।

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बीएड 2019 आवेदन पत्र

जो भी उम्मीदवार राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बी एड 2019 के लिए आवेदन करने चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन पत्र 16 मार्च 2019 से 29 अप्रैल 2019 तक कर सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी कर दिये गये हैं इसलिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार यूपी बीएड में लेने के इच्छुक हैं वह ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं । आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । वेबसाइट ओपन होने के बाद उम्मीदवारों को होम पेज पर होगा, जिसके बाद उम्मीदवार मांगी गई जानकारी को भरेंगे । आवेदन करते समय उम्मीदवारों को रंगीन फोटो और हस्ताक्षर भी स्कैन करने होंगे । आवेदन शुल्क का भुगतान बैंक चालान और ऑनलाइन ट्रांसफर करके भी कर सकते हैं ।

आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के बाद उसका प्रिंट आउट निकालना होगा । आवेदन प्राप्त करने के बाद उसकी हार्डकॉपी विश्वविद्यालय डाक के द्वारा भेज सकते हैं । उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि कोरियर की सहायता से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे । आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी 8 मई 2019 को शाम 5 बजे तक भेज सकते हैं, इसके बाद आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जायेंगे । उम्मीदवारों को नीचे दिये गये पते पर आवेदन पत्र भेजना होगा, जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया गया है वह आज आवेदन कर सकते हैं आज के बाद आवेदन पत्र नहीं कर सकेंगे।

  • परीक्षा नियंत्रक (बी.एड प्रवेश – 2019)
  • उ.प्र राजर्षि टंडन विश्वविद्यालय
  • शान्तिपुरम सेक्टर एफ, फाफामऊ, प्रयागराज-211021

आधिकारिक वेबसाइट – uprtou.ac.in

आवेदन शुल्क 

जो भी उम्मीदवार बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 देंगे उनको आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा । उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड (क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग) या ई-चालान के माध्यम से किया जा सकता है ।

  • जनरल और ओबीसी के उम्मीदवारों को 1,000/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • एससी / एसटी उम्मीदवारों को 550/- रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बीएड 2019 एडमिट कार्ड

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिये गये हैं जो भी उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं अपना एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं । एडमिट कार्ड उम्मीदवारों को 15 मई 2019 घोषित कर दिये गये हैं जिसके बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं  । उम्मीदवारों को हॉल टिकट की एक प्रिंटआउट कॉपी लेनी चाहिए और इसे भविष्य के उद्देश्य के लिए संरक्षित करना होगा । सभी को एडमिट कार्ड परीक्षा हॉल में ले जाना अनिवार्य है, जो उम्मीदवार परीक्षा के समय एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं तो परीक्षा नहीं दे सकेंगे ।

यूपीआरटीओयू बीएड एडमिशन 2019 परीक्षा पैटर्न

यूपीआरटीओयू बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 देंगे उनकी जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी । लिखित परीक्षा दो भागों में विभाजित की जायेगी साथ ही ये परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से की जायेगी ।

खंड ए

“खंड ए” में उम्मीदवारों से जनरल अवेयरनेस के प्रश्नों को शामिल किया जायेगा ।  जिसमें इतिहास, राजनितिक, विज्ञान, संस्कृति, शिक्षा, समाज,  अर्थशास्त्र, व्यापार, भूगोल, पर्यावरण संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे ।

खंड बी

“खंड बी” में उम्मीदवारों से हिंदी, अंग्रेजी, गणित,विज्ञान, सामाजिक विज्ञान से  संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे ।

सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे । परीक्षा की अवधि 3 घंटे होगी । परीक्षा शुरु होने से 15 मिनट पहले उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में उपस्थित होना पड़ेगा । परीक्षा शुरु होने के 30 मिनट बाद किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी, यानि उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सकेंगे । परीक्षा के समय उम्मीदवारों को काला बॉल पेन लाना होगा ।

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बीएड 2019 रिजल्ट

जो भी उम्मीदवार यूपीआरटीयू बीएड 2019 प्रवेश परीक्षा देंगे उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया जायेगा । 26 मई 2019 को बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी जिसके बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जून 2019 के तीसरे हफ्ते में जारी किया जायेगा। उम्मीदवारों को परीक्षा में उनके प्रदर्शन के अनुसार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। उम्मीदवारों द्वारा सुरक्षित अंकों के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। जिसमें चुंनिंदा उम्मीदवारों को शामिल किया जायेगा।

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बीएड 2019 काउंसलिंग

जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल किया जायेगा उन उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जायेगा । काउंसलिंग जुलाई के दूसरे हफ्ते में आयोजित की जायेगी । काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को प्रथम वर्ष प्रवेश के लिए 16,000/ रुपये जमा करवाने होंगे । प्रवेश शुल्क का भुगतान “वित्तीय अधिकारी, इलाहाबाद में देय यूपीआरटीयू इलाहाबाद” के पक्ष में किए गए डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है ।

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी बीएड 2019 की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

कॉलेज एडमिशन

अपने विचार बताएं।