यूपीएससी भर्ती

लोक संघ सेवा आयोग (यूपीएससी) भर्ती परीक्षा देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में शुमार है। यूपीएससी परीक्षा जितनी लोकप्रिय है उतनी ही कठिन भी है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) भर्ती के द्वारा हर वर्ष कई परीक्षाएं आयोजित की जाती है। यह भारत की केंद्रीय संस्था है। यूपीएससी लगभग 24 पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित करता है। इसमें सीडीएस, आईएएस, एनडीए, एससीआरए आदि कई परीक्षाएं शामिल हैं।

यूपीएससी की शुरुआत 1 अक्टूबर 1926 को लोक सेवा आयोग के नाम से की गई थी। बाद में इसका नाम लोक संघ सेवा आयोग कर दिया गया। यूपीएससी भर्ती परीक्षा के लिए हर वर्ष लाखों की संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं। यह परीक्षा 3 चरणों में आयोजित की जाती है। पहला चरण है प्रारंभिक परीक्षा। दूसरा चरण है मुख्य परीक्षा। और तीसरा चरण साक्षात्कार है। यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार ही यूपीएससी की मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। मुख्य परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है।

यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। अन्य पिछड़ी जाती के उम्मीदवार और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वार तय किए गए नियमों के अनुसार अधिकतम आयु में छूट दी जाती है। यह बहुत बड़े स्तर की परीक्षा है। यूपीएससी परीक्षा में बहुत कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है। छात्र इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए सालों तैयारियां करते हैं। आज इस आलेख के माध्यम से हम आपको यूपीएससी के द्वारा आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं की जानकारी ले कर आए हैं। यूपीएससी भर्ती की विभिन्न परीक्षाओं की जानकारियों के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाएं

अपने विचार बताएं।