जो उम्मीदवार भारतीय सुरक्षा बलों में नौकरी की तलाश कर हैं वे सीडीएस की परीक्षा के द्वारा अपना ये सपना पूरा कर सकते हैं। यूपीएससी सीडीएस भारतीय सेना, नौसेना या वायुसेना में नौकरी के लिए एक सम्मिलित परीक्षा है। चलिए आज के इस लेख में हम जानकारी प्राप्त करेंगे की सीडीएस क्या है? इसके लिए आवश्यक योग्यता क्या है और सीडीएस की तैयारी कैसे करें।

सीडीएस क्या है ?

यूपीएससी सीडीएस अर्थात यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवा, भारतीय सुरक्षा बल में शामिल होने की एक सम्मिलिति प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा प्रतिवर्ष 2 बार किया जाता है। जो अभ्यार्थी स्नातक के बाद सेना, नौसेना या वायुसेना में नौकरी करना चाहते हैं वे इस सम्मिलित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से अधिकारी पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस वर्ष संघ लोक सेवा आयोग 04 फरवरी 2018 को सीडीएस परीक्षा 1 का आयोजन करेगा।

सीडीएस 2018 के लिए प्रवेश पत्र 10 जनवरी 2018 को जारी कर दिया गया है। संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। पूरे देश में लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेते हैं। परीक्षा में चुने गए अभ्यर्थियों को आगे खुफिया और व्यक्तित्व परीक्षण (एसएसबी) के साक्षात्कार के लिए चुना जाता है। जो उम्मीदवार सभी चरणों की अर्हता प्राप्त करते हैं, उन्हें सेना, नौसेना और वायुसेना में भर्ती किया जाता है। परीक्षा कलम और कागज आधारित मोड में आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों को एक ओएमआर शीट पर जवाबों को चिह्नित करना होगा। परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in है।

यूपीएससी सीडीएस 2018 की महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई हैं।

यूपीएससी सीडीएस (1) 2018
कार्यक्रम तिथि
विज्ञप्ति जारी होने की तिथि 08 नवंबर 2017
आवेदन करने की अंतिम तिथि 04 दिसंबर 2017
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 10 जनवरी 2018
प्रवेश परीक्षा की तिथि 04 फरवरी 2018

रिक्ति विवरण

पदों की संख्या

कोर्स का नाम पदों की संख्या
भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून 100
भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमाला 45
वायु सेना अकादमी, हैदराबाद 32
अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई, (एसएससी पुरुष) 225
अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई, (एसएससी महिलाएं) 12

यूपीएससी सीडीएस के लिए योग्यता मानदंड (CDS Eligibility)

सीडीएस की परीक्षा के लिए उम्मीदवार को आवेदन से पहले इस परीक्षा की योग्यता के बारे में जान आवश्यक है। सीडीएस परीक्षा के लिए योग्यता की जानकारी के लिए उम्मीदवार इस लेख को पूरा पढ़ें।

राष्ट्रीयता: एक उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए और वह होना चाहिए:

  • भारत का नागरिक, या
  • भूटान का विषय, या
  • नेपाल का एक विषय, या
  • एक तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से भारत में बसने की मंशा से आया था, या
  • भारतीय मूल के एक व्यक्ति जो स्थायी स्तिथि से निपटने के इरादे से पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, और इथियोपिया या वियतनाम के पूर्व अफ्रीका के देशों से चले गए हैं इंडिया।

आयु सीमा, लिंग और वैवाहिक स्थिति

  • आईएमए- अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों के लिए जो 2 जनवरी 1995 से पहले जन्म नहीं हुआ है और 1 जनवरी 2000 के बाद में केवल पात्र हैं।
  • भारतीय नौसेना अकादमी- अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों के लिए जो 2 जनवरी 1995 से पहले जन्म नहीं हुआ है और 1 जनवरी 2000 से पहले केवल पात्र हैं।
  • वायु सेना अकादमी के लिए – 1 जनवरी 2019 तक 20 से 24 साल के लिए अर्थात 2 जनवरी 1995 से पहले जन्म नहीं हुआ और 1 जनवरी 1999 से पहले (डीजीसीए द्वारा जारी वैध और वर्तमान वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस वाले अभ्यर्थियों के लिए ऊपरी आयु सीमा ) 26 वर्ष तक छूट योग्य है। यानी जन्म 2 जनवरी 1993 से पहले और 1 जनवरी 1999 के बाद से नहीं हुआ) केवल पात्र हैं।

नोट: 25 वर्ष से कम उम्र के उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए प्रशिक्षण के दौरान शादी की अनुमति नहीं है 25 वर्ष से अधिक आयु के विवाहित उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं, लेकिन प्रशिक्षण अवधि के दौरान उन्हें न तो विवाहित आवास प्रदान किया जाएगा और न ही वे परिसर के बाहर परिवार के साथ रह सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

  • आईएमए के लिए एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष।
  • भारतीय नौसेना अकादमी-डिग्री के लिए एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग में ।
  • वायु सेना अकादमी के लिए एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री (भौतिक विज्ञान और गणित के साथ 10 + 2 स्तर पर) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग।

यूपीएससी सीडीएस 2018 आवेदन पत्र (CDS 2018 Application Form)

भारतीय सुरक्षा बलों में भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते है हालाँकि CDS I के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इच्छुक अभियार्थी CDS II के लिए अगस्त या सितम्बर से आवेदन कर सकते हैं।

सीडीएस आवेदन शुल्क

सी.डी.एस 2018 के लिए आवेदन शुल्क निम्नवत है

  • सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए- रुपए 200/-
  • महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए- शुल्क नहीं है।

उम्मीदवार, एसबीआई की किसी भी शाखा एसबीआई, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर / स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद / स्टेट बैंक ऑफ मैसूर / स्टेट बैंक में नकदी जमा करके या नेट बैंकिंग का उपयोग करके या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के द्वारा आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

यूपीएससी सीडीएस 2018 प्रवेश पत्र (CDS 2018 Admit Card)

आयोग ने सी.डी.एस-I 2018 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। उम्मीदवार पंजीकरण संख्या या रोल नंबर को अंकित करके अपना सीडीएस 1 प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र में नाम, रोल नंबर, पंजीकरण आईडी और परीक्षा का नाम और वर्ष, परीक्षा दिनांक और समय, परीक्षा केंद्र का पता शामिल है। यह ध्यान रखने योग्य है कि आवेदक को परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र को अवश्य साथ ले जाएँ। इसके अलावा, प्रवेश पत्र के साथ, उम्मीदवार को एक मान्य फोटो आईडी साथ ले जाने की सलाह दी जाती है।

यूपीएससी सीडीएस 2018 परीक्षा पैटर्न (CDS 2018 Exam Pattern)

आईएमए, आईएनए, एएफए में प्रवेश के लिए

विषय समयसीमा अधिकतम अंक
अंग्रेज़ी 2 घंटे 100
सामान्य ज्ञान 2 घंटे 100
प्राथमिक गणित 2 घंटे 100

ओटीए में प्रवेश के लिए

विषय समयसीमा  अधिकतम अंक
अंग्रेज़ी 2 घंटे 100
सामान्य ज्ञान 2 घंटे 100

नकारात्मक अंकन (निगेटिव मार्किंग): प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक नकारात्मक अंकन होगा।

यूपीएससी सीडीएस 1 2018 पाठ्यक्रम (CDS Syllabus)

सीडीएस की तैयारी के लिए अभ्यर्थी को नीचे दिया गया सीडीएस सिलेबस अच्छे से देख लेना चाहिए और इस सिलेबस के अनुसार परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

सीडीएस की तैयारी की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

परीक्षा के मानक और सिलेबस

प्राथमिक गणित का पेपर मेट्रिक स्तर का होगा। अन्य विषयों में पेपर के मानक भारतीय विश्वविद्यालय के स्नातक के स्तर आधार पर होने की उम्मीद की जा सकती है।

  • अंग्रेजी – इस खंड के प्रश्न उम्मीदवारों की अंग्रेजी की समझ और शब्दों के उपयोग की जांच के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।
  • सामान्य ज्ञान – इस खंड में वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलुओं के हर रोज़ अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों के सवाल शामिल हैं, जो ऐसे शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है जिसने किसी भी वैज्ञानिक विषय का विशेष अध्ययन नहीं किया है। इस पत्र में भारत का इतिहास और प्रकृति की भूगोल के प्रश्न भी शामिल होंगे।
  • प्राथमिक गणित
    • अंकगणित- संख्या प्रणाली-प्राकृतिक संख्याएं, पूर्णांक, तर्कसंगत और वास्तविक संख्या मौलिक संचालन, अतिरिक्त, घटाव, गुणन, विभाजन, स्क्वायर जड़, दशमलव अंश। एकात्मक विधि, समय और दूरी, समय और काम, प्रतिशत, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, अनुपात और अनुपात, विविधता के लिए आवेदन।
      प्राथमिक संख्या सिद्धांत-श्रेणी एल्गोरिथ्म प्रधान और संमिश्र संख्याएं 2, 3, 4, 5, 9 और 11 द्वारा विभाज्यता के टेस्ट। गुणक और कारक फैक्टोरिजेशन प्रमेय H.C.F. और एल.सी.एम. यूक्लिडियन एल्गोरिथम 10 के आधार पर लॉगरिदम, लॉगरिदम के कानून, लॉगरिदमिक तालिकाओं का उपयोग आदि।
    • बीजगणित
      मूल संचालन, सरल कारक, शेष प्रमेय, एच.सी.एफ., एल.सी.एम., बहुपदों के सिद्धांत, द्विघात समीकरणों के समाधान, इसकी जड़ों और गुणकों के बीच संबंध (केवल वास्तविक जड़ों को माना जाना)। दो अज्ञात में एक साथ रैखिक समीकरण- विश्लेषणात्मक और ग्राफिकल समाधान। दो चर और उनके समाधान में एक साथ रैखिक inequations। व्यावहारिक समस्याएं दो चर में एक साथ रैखिक समीकरणों या असमानताओं के लिए चलती हैं या एक चर और उनके समाधानों में द्विघात समीकरणों में हैं। भाषा सेट करें और संकेतन सेट करें, तर्कसंगत अभिव्यक्तियां और सशर्त पहचान, सूचकांक के नियम।
    • त्रिकोणमिति
      साइन ×, कोसाइन ×, स्पर्शरेखा × जब 0 ° <× <90 ° अंशों के मान तथा x का मान 0 °, 30 °, 45 °, 60 ° और 90 ° के लिए। सरल त्रिकोणमिति पहचान, त्रिकोणमितीय तालिकाओं का उपयोग, ऊंचाइयों और दूरी के सरल मामलों के प्रश्न।
    • ज्यामिति
      रेखाओं और कोणों, विमान और विमान के आंकड़े, (1) बिंदुओं पर गुणों की प्रस्तुतियों, (ii) समानांतर लाइनें (iii) एक त्रिकोण के किनारे और कोण, (iv) त्रिकोण की समृद्धि, (v) समान त्रिकोण, ( vi) मध्यस्थों और ऊंचाई के संबंध, (vii) समांतरभुज, आयताकार और वर्ग के कोण, पक्ष और विकर्णों की गुणधर्म, (viii) मंडलियां और स्पर्शरेखाओं और नॉर्मल्स सहित इसकी संपत्तियों, (ix) स्थानीय।
    • क्षेत्रमिति
      वर्ग, आयताकार, समांतरभुज, त्रिकोण और मंडल के क्षेत्र आंकड़ों के क्षेत्र जिन्हें इन आंकड़ों (फील्ड बुक) में विभाजित किया जा सकता है, भूतल क्षेत्र और क्यूबोइड्स की माप, पार्श्व की सतह और सही परिपत्र शंकु और सिलेंडर, सतह क्षेत्र और क्षेत्रों की माप।
    • सांख्यिकी
      सांख्यिकीय आंकड़ों का संग्रह और सारणीकरण, चित्रमय प्रतिनिधित्व आवृत्ति बहुभुज, हिस्टोग्राम, बार चार्ट, पाई चार्ट आदि केंद्रीय प्रवृत्ति के उपाय।

सीडीएस परीक्षा केंद्र

अगरतला गंगटोक पणजी (गोवा)
अहमदाबाद हैदराबाद पटना
आइजोल इम्फाल पोर्ट ब्लेयर
इलाहाबाद ईटानगर रायपुर
बैंगलोर जयपुर रांची
बरेली जम्मू सम्बलपुर
भोपाल जोरहाट शिलांग
चण्डीगढ़ कोच्ची शिमला
चेन्नई कोहिमा श्रीनगर
कटक कलकत्ता तिरुवंतपुरम
देहरादून लखनऊ तिरुपति
दिल्ली मदुरै उदयपुर
धारवाड़ मुंबई विशाखापट्टनम
दिसपुर नागपुर  –

यूपीएससी सीडीएस 2018 उत्तर कुंजी (CDS Answer Key)

आधिकारिक उत्तर कुंजी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा परीक्षा के बाद जारी की जाएगी है। यह परीक्षा परिणाम आने के आसपास अपडेट किया जाता है ताकि उम्मीदवार परीक्षा में आने वाले प्रश्नों की जाँच उनके उत्तर के साथ कर सकें। प्रश्नपत्र के आधार पर एक उत्तर कुंजी में ए, बी, सी और डी सेट के रूप में चार सेट होते हैं। आधिकारिक वेबसाइट ने इसकी जवाब कुंजी एक-एक करके अपलोड की है। उम्मीदवारों को आधिकारिक उत्तर कुंजी का पालन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह प्रामाणिक है और आपको सवालों के सही उत्तर देता है।

यूपीएससी सीडीएस 2018 परिणाम (CDS Result)

सी.डी.एस 2018 परीक्षा परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर ऑनलाइन प्रकाशित किया जाएगा। उम्मीदवारों की एक सूची तैयार की जाएगी जिसमे कट-ऑफ अंकों से बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त कर चुके उम्मीदवाओं के नाम उपस्तिथि होंगे। जो लोग लिखित परीक्षा को उत्तीर्ण करेंगे वे उम्मीदवार इंटरव्यू दौर के लिए आगे की चयन प्रकिया में सम्मिलित होंगे।

यूपीएससी सीडीएस 1 2018 चयन प्रक्रिया (CDS Selection Process)

यूपीएससी सीडीएस के लिए चयन प्रकिया दो चरणों में पूरी की जाती है

  • लिखित परीक्षा
  • साक्षात्कार(SSB)

एसएसबी- एसएसबी प्रक्रिया में दो चरण की चयन प्रक्रिया चरण I और चरण II शामिल होते हैं I केवल वही उम्मीदवार चरण 2 के लिए चयनित होंगे जो चरण 1 को पूरा करने में सक्षम होंगे।

  • स्टेज I में अधिकारी खुफिया रेटिंग (ओआईआर) परीक्षण शामिल हैं चित्र धारणा * विवरण टेस्ट (पीपी और डीटी)। ओआईआर टेस्ट और पीपी एंड डीटी में प्रदर्शन के संयोजन के आधार पर उम्मीदवारों को चुनौती दी जाएगी।
  • स्टेज II साक्षात्कार, समूह परीक्षण अधिकारी कार्य, मनोविज्ञान टेस्ट और सम्मेलन का संयोजन। ये परीक्षण 4 दिनों में आयोजित किए जाते हैं। इन परीक्षणों का विवरण वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर दिया गया है।

सीडीएस की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीएससी सीडीएस की नोटिफिकेशन देख सकते हैं। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here