भारतीय लोक सेवा आयोग, भारत सरकार के तहत काम कर रहे भारतीय रेलवे, भारतीय आयुध कारखानों जैसे विभिन्न केंद्रीय सरकारी संगठनों में चिकित्सा स्नातक की भर्ती के लिए संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा है। परीक्षा के लिए अधिसूचना आमतौर पर मार्च के महीने में जारी की जाती है और परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाती है। इस बार साल 2018 में परीक्षा के लिए अधिसूचना 02 मई 2018 को जारी की गई है। आम तौर पर, भर्ती का ध्यान चिकित्सा छात्र या एमबीबीएस की डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों पर रखा जाता है। उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित परीक्षण के माध्यम से चयनित किये जाते हैं, जिसके लिए दोनों कागजात आवश्यक घटक होते हैं। चयनित उम्मीदवार व्यक्तित्व परीक्षण में आगे बढ़ते हैं। परिणाम यूपीएससी द्वारा घोषित किए जाते हैं। आप हमारे इस आर्टिकल में यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 के बारे में सारा विवरण जैसे आवेदन की तिथि, पात्रता आदि देख सकते हैं।

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 (UPSC CMS Exam 2018)

संघ लोक सेवा आयोग भारतीय फोरमैन (केमिकल, मैकेनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स), तकनीकी अधिकारी वानिकी ग्रेड II, सहायक रजिस्ट्रार जनरल (भाषा), अनुसंधान अधिकारी / योजना अधिकारी और खान के उप नियंत्रक की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करता है। अभी के लिए, यूपीएससी ने परीक्षा के संचालन के लिए आवेदन पत्र जारी किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार तिथियों की जांच कर सकते हैं और तदनुसार तैयारी कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन पत्र प्रारंभ दिनांक 02 मई 2018
आवेदन पत्र अंतिम तिथि 25 मई 2018
प्रवेश पत्र 03 जुलाई 2018
परीक्षा 22 जुलाई 2018
परिणाम सितंबर/ अक्टूबर 2018

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 रिक्ति विवरण

पद का नाम कुल
सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी (Assistant Divisional Medical Officer) 300
सहायक चिकित्सा अधिकारी (Assistant Medical Officer) 16
जूनियर स्केल पोस्ट (Junior Scale Posts) 138
कुल 454

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 पात्रता मानदंड

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 नागरिकता

भारत का नागरिक, या नेपाल, भूटान या एक तिब्बती शरणार्थी का विषय जो 1 जनवरी 1962 से पहले भारत में बस गया था या भारतीय मूल के पाकिस्तानी, बर्मा, श्रीलंका या केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देश, युगांडा, तंजानिया के संयुक्त गणराज्य, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया या वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से आया हो।

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 शैक्षिक योग्यता

  • प्रतिभागी को अंतिम एमबीबीएस के लिखित और व्यावहारिक भागों को पारित करना चाहिए।

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 आयु सीमा

इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 32 साल के बीच होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में आरक्षित वर्ग तो निम्नानुसार छूट दी गई है।

  • यदि कोई उम्मीदवार अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से संबंधित है तो अधिकतम पांच वर्ष तक की छूट है।
  • अन्य पिछड़ा वर्गों के उम्मीदवारों के मामले में अधिकतम तीन वर्षों की छूट है।

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 आवेदन पत्र

Upsc.online.nic.in पर आवेदन ऑनलाइन भर सकते हैं। आवेदन कई चरणों में पूरा जाएगा। जिसमें प्रोफ़ाइल निर्माण, बुनियादी विवरण भरना, शैक्षणिक योग्यता, दस्तावेज अपलोड करना, फोटो अपलोड करना और हस्ताक्षर, पूर्वावलोकन और सबमिशन इत्यादि शामिल हैं। यदि आप एग्लेसम पेज का उपयोग कर आवेदन भरना चाहते हैं तो भर सकते हैं।

आवेदन पत्र : यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2018 के लिए यहां से आवेदन करें।

अधिकारिक साइट- upsconline.nic.in

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 आवेदन फीस

अभ्यर्थियों (महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच उम्मीदवारों को छोड़कर जिन्हें शुल्क के भुगतान से मुक्त किया गया है) को शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। 200 / – (केवल दो सौ रुपये) या तो नकद द्वारा एसबीआई की किसी भी शाखा में धन जमा करके, या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीजा / मास्टर / रुपे क्रेडिट / डेबिट कार्ड का उपयोग करके।

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 परीक्षा पैटर्न

भाग I

कंप्यूटर-आधारित परीक्षा:

कंप्यूटर-आधारित परीक्षण कुल 500 अंकों का है। इस अनुभाग को पेपर I और पेपर II के 250 अंक के पेपर में विभाजित किया गया है और प्रत्येक पेपर 2 घंटे की अवधि का था।

भाग  II

पर्सनालिटी टेस्ट: 100 अंक
पर्सनालिटी टेस्ट के उम्मीदवारों को 100 अंकं दिए जाते हैं। अगर वो उसके योग्य हैं।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा

पेपर I

कंप्यूटर-आधारित परीक्षा:

पेपर I अंंक- 250
आम दवाई 96 प्रश्न
पेडियाट्रिक्स 24 प्रश्न
कुल प्रश्न 120

पेपर II

पेपर II अंक: 250
सर्जरी (Surgery) 40 प्रश्न
स्त्री रोग और प्रसूति-विज्ञान Gynaecology & Obstetrics 40 प्रश्न
निवारक और सामाजिक चिकित्सा (Preventive & Social Medicine) 40 प्रश्न
कुल अंक 120

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 प्रवेश पत्र

जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे वे आधिकारिक साइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं । या वे हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं। बिना प्रवेश पत्र के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। आपको बता दें कि परीक्षा के कुछ दिनों पहले ही लोक सेवा आयोग प्रवेश पत्र जारी करेगा।

प्रवेश पत्रयहां से करें डाउनलोड।

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 परिणाम

आपको बता दें कि परीक्षा के बाद लोक सेवा आयोग इसका परिणाम जारी करेगा। आप परिणाम को लोक सेवा आयोग की आधिकारिक साइट पर जाकर भी देख सकते हैं। और आप हमारे इस पेज पर दी गई लिंक से परिणआम की जांच कर सकते हैं।

यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2018 की अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से देख सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here