लोक संघ सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कुछ समय पहले ही चिकित्सा स्नातक की भर्ती के लिए संयुक्त चिकित्सा सेवा (सीएमएस) परीक्षा का आयोजन किया था। यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2018 परीक्षा में भाग लिए उम्मीदवार हमारे इस आलेख को ध्यान से पढ़ें। इस परीक्षा के द्वारा भारत सरकार के तहत कार्य कर रहे भारतीय रेलवे इत्यादि जैसे अन्य केंद्रीय सरकारी संगठनों में रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है। यह एक कंप्यूटर आधारित प्रतियोगिता परीक्षा हैं। यूपीएससी सीएमएस भर्ती परीक्षा 2018 की अधिसूचना दिनांक 02 मई 2018 को जारी कर दी गयी थी। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हमने अपने इस आलेख के अंत में अधिसूचना को संलग्न कर दिया है। यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2018 परीक्षा दिनांक 22 जुलाई 2018 को आयोजित की गयी थी एवं इसके परिणाम दिनांक 27 अगस्त 2018 को प्रकाशित कर दिए गए थे। परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होगा। यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2018 ने उम्मीदवारों के साक्षात्कार के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए इस आलेख को पूरा पढ़ें।

यूपीएससी सीएमएस भर्ती परीक्षा 2018 (UPSC CMS Exam)

लोक संघ सेवा आयोग ने सीएमएस भर्ती 2018 परीक्षा में कुल 454 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये थे। ये भर्तियां सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी, सहायक चिकित्सा अधिकारी और जूनियर स्केल पोस्ट के रिक्त पदों के लिए थी।  यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2018 की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया है।

महत्तवपूर्ण तारीखें 

आयोजन तारीखें 
आवेदन पत्र प्रारंभ तिथि 02 मई 2018
आवेदन पत्र अंतिम तिथि 25 मई 2018
प्रवेश पत्र 03 जुलाई 2018
परीक्षा की तारीख 22 जुलाई 2018
परिणाम की घोषणा 27 अगस्त 2018
साक्षात्कार के आवेदन पत्र 13 सितम्बर 2018
साक्षात्कार के आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 27 सितम्बर 2018
साक्षात्कार के परिणाम घोषित किये जाएंगे

यूपीएससी सीएमएस 2018 आवेदन पत्र

लोक संघ सेवा आयोग ने संयुक्त चिकित्सा सेवा भर्ती 2018 की परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होगा। साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने होंगे। आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से प्रकाशित किए गए हैं। उम्मीदवार यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन पत्र भर सकते हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हमने आवेदन पत्र भरने की लिंक लगा दी है। उम्मीदवार चाहें तो निचे दिए गए लिंक से भी डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र : यूपीएससी सीएमएस भर्ती साक्षात्कार 2018 के लिए आवेदन यहाँ से करें। 

आधिकारिक वेबसाइट – www.upsc.gov.in

यूपीएससी सीएमएस 2018 प्रवेश पत्र

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2018 में साक्षात्कार के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र भरने के कुछ समय बाद प्रवेश पत्र प्रकाशित कर दिए जाएंगे। प्रवेश पत्र यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित होंगे। प्रवेश पत्र प्रकाशित होते ही सभी उम्मीदवार इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस बात का ख़ास ख्याल रखें की बिना प्रवेश पत्र के उम्मीदवारों को साक्षात्कार में शामिल होने से वंचित किया जासकता है। उम्मीदवार इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए समय – समय पर यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

यूपीएससी सीएमएस 2018 परिणाम

यूपीएससी सीएमएस 2018 की साक्षात्कार परीक्षा दे चुके उम्मीदवारों को परिणाम जानने के लिए कुछ दिनों तक इंतज़ार करना पड़ सकता है। साक्षात्कार के परिणाम लोक संघ सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे। परिणामों की घोषणा होते ही हम उसकी लिंक अपने इस आलेख में अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार निचे दिए गए लिंक से अपना परिणाम देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

अधिसूचना – यहाँ से देखें। 

अपने विचार बताएं।