यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2019

यूपीएससी यानि कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज़ (CMS) के अंतर्गत असिस्टेंट डिवीज़न मेडिकल ऑफिसर इन द रेलवेज, असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर इन इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज़ हेल्थ साइंस, जूनियर स्केल पोस्ट इन सेंट्रल हेल्थ सर्विस, जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर एवं जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर ग्रेड-2 के विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है। संघ लोक सेवा आयोग ने भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है एवं साथ ही भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। उम्मीदवारों को बता दें कि यह भर्ती यूपीएससी ने 965 पदों के लिए निकाली है। इन पदों पर भर्ती के लिए यूपीएससी ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.online.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलो़ड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड 27 जून 2019 को जारी किए गए है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किए है वह हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र की अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्र भरा होगा उनका एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। UPSC CMS 2019 की अधिक जानकारी के लिए इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम: यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2019 एडमिट कार्ड हुए जारी, यहां क्लिक करें।

यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2019 (UPSC CMS Recruitment 2019)

जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे उनको आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा, आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन प्रकिया पूरी होगी यदि उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करेंगे तो आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा । उम्मीदवार upsc cms 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 10 अप्रैल 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 06 मई 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि 27 जून 2019
कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा की तिथि 21 जुलाई 2019
रिजल्ट जारी होने कि तिथि सिंतबर या अक्टूबर 2019
इंटरव्यू के लिए एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि परीक्षा से तीन दिन पहले 2019
फाइनल रिजल्ट जारी होनेे कि तिथि जनवरी 2020

यूपीएससी सीएमएस भर्ती रिक्ति विवरण

पद का नाम पदों की संख्या
असिस्टेंट डिवीज़न मेडिकल ऑफिसर इन द रेलवेज 300
असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर इन इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज़ हेल्थ साइंस 46
जूनियर स्केल पोस्ट इन सेंट्रल हेल्थ सर्विस 250
जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर 07
जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर ग्रेड-2 362
कुल पद 965

योग्यता एवं मापदंड

शैक्षिक योग्यता :

  • यूपीएससी सीएमसी भर्ती 2019 (UPSC CMS Recruitment 2019) में भाग लेने के लिए उम्मीदवार ने एमबीबीएस के फाइनल एग्जाम की रिटेन एवं प्रैक्टिस दोनों ही परीक्षा को पास किया हो।

आयु सीमा :

  • इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार ने 01 अगस्त 2019 को 32 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली हो यानि कि उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1987 से पहले न हुआ हो।
  • एससी, एसटी को आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • ओबीसी कैटगरी के लिए आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • जम्मू कश्मीर के उम्मीदवार जो राज्य में 01 जनवरी 1980 से 31 दिसंबर 1989 तक रहे हों उन्हें उम्र में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।
  • डिफेन्स सर्विस में घायल हुए उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • भूतपूर्व सैनिक जिसमें जिसमें कमीशन अधिकारी और ईसीओ/ एसएससीओ शामिल हैं, इन उम्मीदवारों को आयु में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।
  • ब्लाइंड, मूकबधिर एवं आर्थोपैडिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

नागरिकता :

  • उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए। या
  • नेपाल या भूटान का निवासी होना चाहिए। या
  • एक तिब्बती शरणार्थी जो 01 जनवरी 1962 से भारत में बस गया हो। या
  • एक भारतीय मूल का पाकिस्तानी, वर्मा, श्रीलंका या पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, जैरे और इथोपिया का निवासी होना चाहिए। या
  • वियतनाम का निवासी जो भारत में परमानेंट रूप से रहने के इरादे से रह रहा हो।

यूपीएससी सीएमएस भर्ती आवेदन पत्र 2019

यूपीएससी ने विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर शुरू कर दी है। जो उम्मीदवार भर्ती के लिए योग्य हैं वे उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिसियल वेबसाइट upsc.online.gov.in पर जाना होगा, जहां से वे आवेदन पत्र भर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि आवेदन पत्र भरने के साथ वे यूपीएससी द्वारा निर्धारित आवेदन फीस जरूर भरें, बिना आवेदन फीस जमा किये गए आवेदन मान्य नहीं होंगे और ऐसे आवेदन निरस्त कर दिए जायेंगे। संघ लोक सेवा आयोग ने भर्ती में आवेदन के लिए आवेदन फीस 200 रूपए निर्धारित की है। एससी एसटी एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन फीस में छूट प्रदान की गई है। उम्मीदवार आवेदन फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकेंगे। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र पूरा करने के लिए निम्न स्टेजों को पार करना होगा।

यूपीएससी सीएमएस भर्ती परीक्षा केंद्र 2019

उम्मीदवारों जब यूपीएससी सीएमसी भर्ती 2019 के लिए आवेदन करेंगे तो उनको आवेदन पत्र में कुछ upsc cms exam centre  को भरना होगा। उम्मीदवारों के द्वारा चुने हुए परीक्षा केंद्रों में से एक केंद्र पर उम्मीदवार को परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवार निम्न परीक्षा केंद्रों में से परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं।

परीक्षा केंद्र :

अगरतला हैदराबाद पटना
अहमदाबाद इम्फाल पोर्ट ब्लेयर
आइजोल ईटानगर रायपुर
बेंगलुरु जम्मू रांची
बरेली जयपुर संभलपुर
भोपाल जोरहाट शिलॉंग
चंडीगढ़ कोच्चि शिमला
चेन्नई कोहिमा श्रीनगर
कटक कोलकाता तिरुवनंतपुरम
देहरादून लखनऊ त्रिपुरा
दिल्ली मदुरई उदयपुर
धारबाड़ मुंबई विशाखापत्तनम
दिसपुर नागपुर प्रयागराज (इलाहबाद)
गंगटोक पणजी (गोवा)

यूपीएससी सीएमएस 2019 एडमिट कार्ड

यूपीएससी सीएमएस 2019 (UPSC CMS Recruitment 2019) के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे । आपको बता दें कि उम्मीदवारों के यूपीएससी सीएमएस 2019 एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड upsc.gov.in वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे । इस पेज से उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि प्री – परीक्षा से कुछ दिन पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

यूपीएससी सीएमएस 2019 एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि उम्मीदवार का नाम, परीक्षा का समय, परीक्षा का दिन आदि। सभी उम्मीदवारों को प्री – परीक्षा वाले दिन अपना एडमिट कार्ड अवश्य अपने साथ लेकर जाना है।

यूपीएससी सीएमएस 2019 चयन प्रक्रिया

यूपीएससी सीएमएस 2019 के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है। आपको बता दें कि आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त किए जाएंगे। उम्मीदवारों को यूपीएससी सीएमएस आवेदन पत्र 2019 सभी नियमों के साथ आखिरी तारीख से पहले जमा करना है। साथ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही उम्मीदवारों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।

यूपीएससी सीएमएस 2019 आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। यूपीएससी सीएमएस 2019 का अगला चरण प्री – परीक्षा है। आपको बता दें कि यूपीएससी सीएमएस प्री – परीक्षा 2019 के लिए सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को सभी नियमों के साथ पूरा करेंगे। इसके साथ ही यूपीएससी सीएमएस 2019 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। यूपीएससी सीएमएस एडमिट कार्ड 2019 परीक्षा से कुछ समय पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

यूपीएससी सीएमएस 2019 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 21 जुलाई 2019 को आयोजित किया जाएगा। आपको बता दें कि सीबीटी परीक्षा दो पार्ट में आयोजित की जाएगी। पार्ट ए 200 अंक का होगा साथ ही पार्ट बी भी 200 अंक का होगा। दोनों पार्ट में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। उम्मीदवारों को एक पार्ट को हल करने के लिए कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

जो उम्मीदवार यूपीएससी सीएमएस 2019 सीबीटी परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। अगला चरण पर्सनैलिटी टेस्ट का होगा। यह चरण कुल 100 अंक का होगा। साथ ही इंटरव्यू के लिए भी बुलाया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों से सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे। आपको बता दें कि हर चरण के बाद उम्मीदवारों के उम्मीदवार यूपीएससी सीएमएस 2019 रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। हर चरण के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें।

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा पैटर्न 2019

upsc cms exam 2019 के लिए प्रत्येक उम्मीदवार upsc cms exam pattern 2019 की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । बता दें कि उम्मीदवारों को दो चरणों की परीक्षा पास करनी होगी। पहले चरण की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी जो 500 अंको की होगी । यह परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी पार्ट-1 एवं पार्ट-2, हर पार्ट का पेपर में 250 अंको का होगा जिसके लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जायेगा। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी रखी गई है । प्रत्येक गलत उत्तर देने पर उम्मीदवारों के 1/3 अंको की कटौती की जाएगी ।

जो उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित परीक्षा में पास होंगे उन्हें दूसरे चरण की परीक्षा पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा । पर्सनैलिटी टेस्ट 100 नम्बर का होगा। जो उम्मीदवार दूसरे चरण की परीक्षा में भी सफल होंगे उनको भर्ती के अगली प्रक्रिया में भेज दिए जायेगा। जिन उम्मीदवारों का नाम इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए शामिल किया गया हो वे उम्मीदवार निम्न लिखित डॉक्यूमेंट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी तैयार रखें जो कि भर्ती की अगली प्रक्रिया में काम आएंगे।

जरुरी दस्तावेज

यूपीएससी सीएमएस सिलेबस

यूपीएससी सीएमसी परीक्षा के लिए सबसे जरूरी upsc cms syllabus है जिससे कि उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी कर सकें और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकें। सिलेबस की जानकारी उम्मीदवार नीचे हमारे पेज से देख सकते हैं। भर्ती के लिए परीक्षा 2 भागों में कराई जाएगी। पहले चरण में 2 पेपर होंगे जो कंप्यूटर आधारित होगी। जो उम्मीदवार पहले चरण की परीक्षा में सफल रहेंगे उनको दूसरे चरण की परीक्षा पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा।

पहले चरण के पहले पेपर में उम्मीदवारों से जनरल मेडिसिन एवं बच्चों की दवा करने की विद्या (Pediatrics) के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विषयों से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। दूसरे चरण की पेपर में उम्मीदवारों से सर्जरी,स्त्री रोग एवं प्रसूति विज्ञान, निवारक एवं सामाजिक चिकित्सा से सम्बंधित विभिन्न विषयों से प्रश्न पूछे जायेंगे।

यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2019 रिजल्ट

यूपीएससी सीएमएस 2019 के हर चरण के बाद उम्मीदवारों के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि उम्मीदवारों के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर upsc cms result 2019 जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना यूपीएससी सीएमएस रिजल्ट 2019 देख सकेंगे । जो उम्मीदवार प्री – परीक्षा में शामिल होंगे उन उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। जो उम्मीदवार यूपीएससी सीएमएस 2019 प्री – परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार अगले चरण के लिए चुन लिए जाएंगे उन उम्मीदवारों को सूचित कर दिया जाएगा। साथ ही उम्मीदवार परीक्षा होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें ।

यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2019 वेतनमान

पोस्ट का नाम वेतन मैट्रिक्स लेवल 10 के अनुसार वेतन
रेलवे में सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी Rs. 15,600-39,100/- with Grade Pay of Rs. 5,400/-
भारतीय आयुध कारखानों स्वास्थ्य सेवा में सहायक चिकित्सा अधिकारी Pay level 10 of the pay matrix plus Non-Practising Allowances (NPA)
केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा में जूनियर स्केल Rs. 56,100 to Rs.1,77,500/- and NPA
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर Rs. 56,100-1,77,500/- + restricted Non-practicing allowance (NPA)
पूर्वी दिल्ली नगर निगम में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर Gr.II Rs.56,100/- Pay Band–3 Rs.15600-39100+GP Rs.5400/- plus NPA

यूपीएससी सीएमएस

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन अलग अलग परीक्षा आयोजित करवाता है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के अंतर्गत कम्बाइंड मेडिकल सर्विस पद के लिए भर्ती निकाली गई है। जिसके लिए आवेदन जल्द भी शुरु होने वाले हैं। उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए तय किए गए नियमों के अनुसार आवेदन करना है। जो उम्मीदवार सभी नियमों का पालन करेगा वो उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में बना रहेगा। सभी उम्मीदवारों को सभी चरणों को नियमों के अनुसार पूरा करना है।

यूपीएससी यानि कि संघ लोक सेवा आयोग जिसका मुख्य कार्य पहले या दूसरे श्रेणी के अधिकारी या सिविल नौकरी के लिए चयन करना है। यूपीएससी के माध्यम से आईएएस/ आईपीएस के अलावा कई अन्य ग्रेड के अधिकारियों की भर्ती की जाती है। यूपीएससी द्वारा विभिन्न परीक्षा आयोजित की जाती हैं ।

आधिकारिक वेबसाइट – upsc.gov.in

यूपीएससी सीएमसी भर्ती 2019 की नोटिफिकेशन यहाँ से प्राप्त करें।

यूपीएससी

अपने विचार बताएं।