यूपीएससी जैसी बड़ी परीक्षा की तैयारी करने का और उसमे पास होकर ऑफिसर बनने का सपना बहुत से लोग देखते हैं पर कुछ ही लोग ऐसे है जो इसे पूरा कर पाते हैं और कुछ लोग तो ऐसे ही है जो केवल सपने ही देख पाते हैं जी हाँ आज भी दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके लिए ऐसे सपने केवल सपने हैं। आजकल कोचिंग सेंटर्स की भरमार सी आ गयी है पर कही न कही आजकल पढाई का लेवल इतना कठिन होता जा रहा है कि चाहते या ना चाहते हुए भी कोचिंग की जरुरत पड़ती ही है क्योंकि ये कोचिंग सेंटर्स कही न कही हमारे लिए सिलेबस को आसान बना देते है या किसी न किसी तरह से हमारी मदद ही करते हैं ऐसे में बहुत से छात्र ऐसे भी हैं जो कोचिंग सेंटर्स की फीस ज्यादा होने से इनमे भी दाखिला नहीं ले पाते हैं। तो ऐसे उम्मीदवारों खुशखबरी लेकर  आये हैं।

कोचिंग में निःशुल्क दाखिला

यह खुशखबरी एससी,एसटी और ओबीसी के ऐसे उम्मीदवारों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं पर साथ ही इसके लिए केवल 1200 सीट्स ही हैं और इसके लिए एक परीक्षा आयोजित कराई जाएगी इस परीक्षा में जो भी उम्मीदवार पास करेगा उसे कोचिंग में दाखिला मिलेगा और उनसे फीस भी नहीं ली जाएगी जी हाँ उन्हें इस कोचिंग में पढ़ने के लिए कोई भी शुल्क अदा नहीं करना होगा यह परीक्षा और यह निर्णय सोशल वेलफेयर , उत्तर प्रदेश के द्वारा कराया जा रहा है। इस परीक्षा से सम्बंधित सभी जानकारी आप यहाँ इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथियाँ
आवेदन करने की तिथि मई 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 जून 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 03 जुलाई 2018
परीक्षा की तिथि 11 जुलाई 2018
रिजल्ट जारी होने की तिथि 26 जुलाई 2018
कोचिंग शुरू होने की तिथि 06 अगस्त 2018

पातरता मापदंड

कौन कौन ऐसे उम्मीदवार है जो इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।

  • वह उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हों
  • जिनके परिवार की वार्षिक आय 06 लाख से काम हो

शैक्षिक योग्यता

  • किसी भी विषय में स्नातक

आयु सीमा

  • आईएएस के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष (31 अगस्त 2019 को )
  • यूपीपीएससी के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष (01 जुलाई 2019 को )

प्रवेश पत्र

कोचिंग में दाखिले के लिए परीक्षा देने जार आहे छात्रों के लिए आधिकारिक बोर्ड प्रवेश पत्र जारी करेगा ,प्रवेश पत्र परीक्षा के कुछ समय पहले जारी किया जायेगा प्रवेश पत्र आपको परीक्षा केंद्र पर ले जाना जरुरी है क्योंकि बिना प्रवेश पत्र आपको परीक्षा में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी जिससे कि आपको परेशानी उठानी पढ़ सकती है। इसीलिए ध्यान रहे और आप प्रवेश पत्र समय से डाउनलोड कर लें। आप हामरे पेज से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र : यूपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग प्रवेश परीक्षा का प्रवेश पत्र यहाँ से करें डाउनलोड।

आवेदन पत्र

जो भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ये जान लें कि इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए वे उत्तर प्रदेश सोशल वेलफेयर की आधिकारिक साइट पर भी जा सकते हैं या अगर वे चाहे तो हमारे इस पेज भी आवेदन कर सकते हैं हम यहाँ पर आपको एक सीधा लिंक देंगे जिसकी सहायता से आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इसके आवेदन शुरु हो चुके हैं आप आवेदन शुरू कर दें।

आवेदन पत्र : आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।….आवेदन प्रक्रिया खत्म

आधिकारिक वेबसाइट : socialwelfareup.upsdc.gov.in

आवेदन शुल्क

परीक्षा के लिए आपको आवेदन करते समय कुछ शुल्क अदा करना होता है जिसके बबाद ही आवेदन पत्र स्वीकार किया जाता है पर आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि इस परीक्षा के आवेदन करने के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है आप बिना शुल्क के इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए जरुरी दतावेज़

  • हाई स्कूल के सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी
  • स्नातक के सर्टिफिकेट की स्कैन कॉपी
  • फोटो आईडी प्रूफ (आधार/पैन /ड्राइविंग लाइसेंस आदि ) की स्कैन कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर

कोचिंग का नाम और रिक्ति विवरण

कोचिंग का नाम  कुल सीट्स 
छत्रपति साहूजी महाराज शोध एवं परिक्षण संस्थान भागीदरी भवन ,लखनऊ 200
आदर्श पूर्व परिक्षण केंद्र अलीगंज ,लखनऊ (केवल महिलाओं के लिए) 150
आईएसस / पीएससी कोचिंग सेंटर हापुड़ , ग़ज़िआबाद 200
संत रविदास आईएसस / पीएससी कोचिंग सेंटर वाराणसी 200
डॉ बी आर आंबेडकर कोचिंग , आगरा 200
डॉ बी आर आंबेडकर कोचिंग , अलीगढ 200
इलाहाबाद सेंटर 50

परिणाम

जैसा की निर्धारित है कि आपकी परीक्षा 11 जुलाई 2018 को आयोजित कराई जाएगी और परीक्षा के कुछ समय बाद ही आपका रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा जिससे आपको यह पता चल जायेगा कि आपका कोचिंग में दाखिला हुआ है है या नहीं आपका रिजल्ट परीक्षा के कुछ समय बाद ही आ जायेगा क्योंकि अगस्त से आपकी क्लासेज अगस्त से शुरु हो जाएँगी। रिजल्ट से सम्बंधित जानकरी हम आपको यहाँ प्राप्त कराएँगे।

अधिक जानकारी के अधिसूचना यहाँ से देखें। 

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

6 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।