UPSC IAS Application Form 2019

यूपीएससी सिविल सर्विस 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। यूपीएससी आईएएस भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 19 फरवरी 2019 से शुरू हो गई है। इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस परीक्षा की तैयारी हर साल लाखों उम्मीदवार करते हैं। उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना है उसके बाद आवेदन पत्र को नियमों के अनुसार भरना है। उम्मीदवारों को यूपीएससी आईएएस 2019 के लिए प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा से गुजरना होता हैं। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। यूपीएससी आईएएस भर्ती 2019 आवेदन पत्र से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

यूपीएससी आईएएस आवेदन पत्र 2019 (UPSC IAS Application Form 2019)

यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। उम्मीदवार इस पेज से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। और साथ ही आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने के साथ साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है इसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां 

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 19 फरवरी 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 18 मार्च 2019  19 मार्च 2019

ऑनलाइन आवेदन  – यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 के लिए आवेदन यहां से करें। 

यूपीएससी आईएएस 2019 के लिए कैसे करें आवेदन

यूपीएससी आईएएस 2019 के लिए आवेदन शुरु हो गए हैं। आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को तय किए गए नियमों के अनुसार आवेदन करना है। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

  • यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले upsc.gov.in वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को ‘ऑनलाइन एप्लीकेशन फोर वेरियस एग्जामीनेशन फोर यूपीएससी’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने एक टेबल आएगी जिसमें ‘सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा’ के आगे लिंक दिखेगी।
  • उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने आवेदन करने की जानकारी आ जाएगा।
  • उम्मीदवारों को सभी जानकारी को पढ़ने के बाद ‘हां’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ‘हां’ ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों के सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा।
  • उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के बाद उम्मीदवारों को ‘कंटिन्यू’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र का चयन करना है।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को सभी मांगी गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।
  • और आवेदन पत्र को जमा कर देना है।

यूपीएससी आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को सारी जानकारी सही डालनी है। उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, एजुकेशनल इंस्टीटूशन / ऑफिस आईडी कार्ड आदि में से एक को सबमिट करना होगा। साथ ही साथ उम्मीदवारों को जाति प्रणाम पत्र, पीडव्लूडी सर्टिफिकेट और क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट आदि भी अपलोड करने हैं।

यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार यूपीएससी आईएएस परीक्षा के लिए सही से आवेदन करेंगे उन उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यूपीएससी परीक्षा से 15 दिन पहले उम्मीदवारों के यूपीएससी आईएएस एडमिट कार्ड 2019 जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबासइट से अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा वाले दिन एडमिट कार्ड लेकर जाना अवश्य है।

यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019

Banasthali Vidyapith 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।