यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019

जिन उम्मीदवारों को यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 में शामिल होना है उन उम्मीदवारों को बता दें कि आज आवेदन करने का आखिरी दीन है। यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 की आवेदन प्रक्रिया 19 फरवरी 2019 से शुरु हुई। यूपीएससी परीक्षा 2019 के लिए उम्मीदवार 19 फरवरी 2019 से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 मार्च 2019 19 मार्च 2019 है। सिविल सेवा परीक्षा 2019 का आवेदन पत्र यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 में उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा देनी होगी। प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2019 की मुख्या परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यूपीएससी आईएएस 2019 की मुख्य परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। यूपीएससी परीक्षा क्या है से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

यूपीएससी आईएएस 2019

यूपीएससी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके बाद अब उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया में भाग सभी नियमों के अनुसार ही लें उसके बाद ही आवेदन मान्य माना जाएगा। उम्मीदवार इस पेज से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीख

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरू होने की तारीख 19 फरवरी 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 18 मार्च 2019 19 मार्च 2019
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 17 मार्च 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख परीक्षा से 15 दिन पहले
प्रारंभिक परीक्षा होने की तारीख 2 जून 2019
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी
मुख्य परीक्षा होने की तारीख तारीख 20 सितंबर 2019
परिणाम जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

यूपीएससी आईएएस 2019 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • यूपीएससी परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्तानक डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा 

  • यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 से 32 साल के बीच होनी चाहिए।

आयु में छूट 

  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छूट है।
  • एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट है।
  • पीडव्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 10 साल की छूट है।

यूपीएससी आईएएस 2019 आवेदन पत्र

जिन उम्मीदवारों को यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करना है उन उम्मीदवारों को बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 19 फरवरी 2019 से शुरु हो गई है। और इच्छुक उम्मीदवार 18 मार्च 2019 19 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार upsc.gov.in वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने आपको रजिस्टर करवाना है उसके बाद आगे की आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना है।

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को सभी नियमों के अनुसार भरना है। आपको बता दें कि आवेदन पत्र भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना है। आवेदन शुल्क भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। यूपीएससी परीक्षा क्या है, इससे जुड़ी सारी जानकारी आप इस आर्टिकल प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क 

सभी उम्मीदवारों को 100/- रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

आधिकारिक वेबसाइट – upsc.gov.in

यूपीएससी आईएएस 2019 एडमिट कार्ड

जो उम्मीदवार यूपीएसएसी आईएएस परीक्षा 2019 के लिए आवेदन सभी नियमों के अनुसार करेंगे उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि यूपीएससी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड upsc.gov.in वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी यूपीएसएसी आईएएस परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड में यूपीएसएसी आईएएस परीक्षा 2019 से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि परीक्षा का दिन, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र आदि। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकाल लें। और परीक्षा वाले दिन अवश्य अपने साथ लेकर आएं।

यूपीएससी आईएएस 2019 चयन प्रक्रिया 

यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 के लिए उम्मीदवारों को कई चरणों से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। आवेदन प्रक्रिया में उम्मीदवारों को सभी नियमों का पालन करना है उसके बाद ही आवेदन को मान्य माना जाएगा। जो उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को सारे नियमों के साथ पूरा करेंगे उन उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। उससे पहले उम्मीदवारों के यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

सबसे पहले उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होना होगा। प्रांरभिक परीक्षा सभी उम्मीदवारों के लिए है। यह परीक्षा कुल 400 अंक की होगी जिसके लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा।जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के योग्य मान लिया जाएगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

मुख्य परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों के यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2019 रिजल्ट जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। मुख्य परीक्षा में जो उम्मीदवार सफल हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

यूपीएससी आईएएस 2019 परीक्षा पैटर्न

प्रांरभिक परीक्षा के लिए 

उम्मीदवारों की प्रारंभिक परीक्षा कुल 400 अंको के लिए होगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों की 1/3 निगेटिव मार्किंग की जाएगी।

  • पेपर – 1 सामान्य अध्ययन का पेपर कुल 200 अंक का होगा।
  • पेपर – 2 एटिट्यूड टेस्ट (सीसैट) 200 अंको का एक पेपर है जो कुल 200 अंको का होगा।
पेपर मार्क्स
पेपर I 200
पेपर II 200

मुख्य परीक्षा के लिए 

मुख्य परीक्षा का आयोजन पेपर ए और पेपर बी में होगा। मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे 30 मिनट का समय दिया जायेगा।

पेपर मार्क्स
पेपर ए – भारतीय भाषा 300
पेपर बी –अंग्रेजी 300

इन सभी प्रश्नों के अंक अंतिम परिणाम में जोड़े जायेंगे। 

पेपर मार्क्स
पेपर – निबंध 250
पेपर – सामान्य अध्ययन I (भारतीय विरासत और संस्कृति, विश्व और समाज का इतिहास और भूगोल) 250
पेपर III – सामान्य अध्ययन II (शासन, संविधान, राजनीति, सामाजिक न्याय और अंतर्राष्ट्रीय संबंध) 250
पेपर IV –सामान्य अध्ययन III (प्रौद्योगिकी, आर्थिक विकास, जैव विविधता, पर्यावरण, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन) 250
पेपर V –सामान्य अध्ययन IV (नैतिकता, अखंडता, योग्यता) 250
पेपर VI – वैकल्पिक विषय पत्र I 250
पेपर VII – वैकल्पिक विषय पत्र II 250
उप योग (लिखित परीक्षा) 1750
व्यक्तित्व परिक्षण 275
कुल योग 2025

यूपीएससी आईएएस 2019 रिजल्ट

लोक संघ सेवा आयोग परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा 2 जून 2019 को आयोजित की जाएगी। जिसके बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट अगस्त 2019 तक घोषित कर दिए जाएगा। उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम देख सकेंगे। साथ ही साथ उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम देख सकेंगे।

जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण यानी की मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जिसका परिणाम भी उम्मीदवार इस पेज से देख सकेंगे। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाएगा। यूपीएसएसी आईएएस परीक्षा 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी गई अधिसूचना के लिंक से प्राप्त कर सकते हैं।

यूपीएसएसी आईएएस परीक्षा 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी अधिसूचना से प्राप्त करें।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।