संघ लोक सेवा आयोग यानि कि यूपीएससी (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) ने बहुत से पदों के लिए रिक्तियां निकाली थी जिसके लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। यूपीएससी भर्ती 2019 के आईईएस (भारतीय आर्थिक सेवा), आईएसएस (भारतीय सांख्यिकी सेवा), कम्बाइड जियो- साइंटिस्ट (सम्मिलित भू-वैज्ञानिक) और जियोलॉजिस्ट (भूविज्ञानी) के पद के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिये गए हैं। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किए गए हैं जिसे उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन ही भरा जाना है। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवार आवेदन पत्र यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं। आवेदन पत्र 20 मार्च, 2019 को जारी कर दिए गए थे।

बता दें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रेल, 2019 है। जो भी उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो निर्धारित की गई अंतिम तिथि से पहले या उस दिन तक आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं। अंतिम तिथि के बाद किसी भी उम्मीदवार के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन पत्र भरने के लिए यूपीएससी की तरफ से योग्यता मापदंड भी रखा गया है। योग्यता मापदंड  की शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही आईईएस, आईएसएस, कम्बाइड जियो- साइंटिस्ट और जियोलॉजिस्ट के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। सामान्य / ओबीसी उम्मीदवारों को रुपये 200/- का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। बता दें कि आईईएस (भारतीय आर्थिक सेवा) के लिए 14 पद, आईएसएस (भारतीय सांख्यिकी सेवा) के लिए 32 पद, कम्बाइड जियो- साइंटिस्ट (सम्मिलित भू-वैज्ञानिक) और जियोलॉजिस्ट (भूविज्ञानी) के लिए 70 पदों पर रिक्तियां निकाली है। इन रिक्तियों पर भर्ती पाने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के बाद लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा 28 जून, 2019 को आयोजित की जाएगी।

लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड केवल उन्हीं उम्मीदवारों का जारी किया जाएगा जिन्होंने सभी नियमों और शर्तों को ध्यान में रखते हुए आवेदन पत्र भरे होंगे। एडमिट कार्ड लिखित परीक्षा से 10-12 दिन पहले तक ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। किसी भी उम्मीदवार के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी। लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड लेकर आना अनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड ना लाने की स्थिति में उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठने के योग्य नहीं माना जाएगा। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी दी होगी।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।