यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन जिसे यूपीएससी के नाम से जाना जाता है । उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा आईईएस और आईएसएस भर्ती 2019 के लिए कुछ रिक्ति पदों की घोषणा की गई है, जिसमें भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) और भारतीय सांख्यिकी सेवा (आईएसएस) को शामिल किया गया है । यूपीएससी आईईएस के लिए 14 पदों को शामिल किया गया है तो वहीं यूपीएससी आईएसएस के लिए 32 पदों को शामिल किया है।  जो उम्मीदवार इस पद में भर्ती होना चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते थे क्योंकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2019 थी इच्छुक उम्मीदवार अब आवेदन प्रकिया में हिस्सा नहीं ले सकेंगे ।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आईईएस और आईएसएस के लिए आवेदन प्रकिया 20 मार्च 2019 से 16 अप्रैल 2019 तक जारी की गई थी । जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते थे, इसके अलावा उम्मीदवार हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते थे । आवेदन प्रकिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा । जिन उम्मीदवारों ने आवेदन प्रकिया को समय से पहले पूरा किया होगा उनका एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले जारी कर दिया जायेगा ।

यूपीएससी आईईएस/आईएसएस परीक्षा आवेदन पत्र 2019 (UPSC IES/ISS)

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) और भारतीय सांख्यिकी सेवा (आईएसएस) परीक्षा आयोजित करने की अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है लेकिन जल्द ही घोषित कर दी जायेगी । नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकेंगे। इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे ।  संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई सारिणी में उम्मीदवार देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि 20 मार्च 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जायेगी
लिखित परीक्षा की तिथि 28 जून 2019
परीक्षा परिणाम घोषित की जाएगी

आवेदन पत्र-

ऐसे भरें यूपीएससी आईईएस और आईएसएस परीक्षा आवेदन पत्र 2019

यूपीएससी आईईएस और आईएसएस परीक्षा 2019 के लिए आवेदन पत्र 20 मार्च 2019 से जारी कर दिये जायेंगे। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह 16 अप्रैल 2019 तक आवेदन कर सकते थे अब आवेदन प्रकिया समाप्त हो चुकी है इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे । कई बार उम्मीदवारों को आवेदन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब उम्मीदवार हमारे पेज पर दिये गये सरल स्टेप्स का पालन करने के बाद आवेदन पत्र भर सकेंगे।  पेज पर दिये गये स्टेप्स को उम्मीदवार फॉलो करें ।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहां उम्मीदवारों को यूपीएससी आईईएस और आईएसएस परीक्षा 2019 आवेदन पत्र लिंक दिखाई देगा।
  • यहां उम्मीदवार  रजिस्ट्रेशन 1 और 2 लिंक पर किल्क करें ।
  • लिंक ओपन होने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में मांगे गई निर्देशों को अच्छे से पढ़ लें ।
  • यदि आप आवेदन पत्र में मांगे गई निर्देशों को पूरा करने के लिए सहमत हैं तो उम्मीदवार हां के लिंक पर क्लिक करें ।
  • लिंक प्राप्त होने के बाद आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से भरें।
  • मांगी गई जानकारी को भरने के बाद उम्मीदवार contiune लिंक पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद उम्मीदवार भाग 2 रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें ।
  • ऑनलाइन एप्लीकेशन में मांगी गई मानंदड पत्रता को पूरा करने के बाद फीस सबमिट करें।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवेदन का प्रिंट आउट निकलवा लें ।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य / ओबीसी उम्मीदवारों को  रुपये 200/- आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा ।

यूपीएससी आईईएस और आईएसएस परीक्षा 2019 प्रवेश पत्र

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन, आईईएस और आईएसएस परीक्षा 2019 के उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। जो भी अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में भाग लेंगे उन सभी का प्रवेश परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा। एडमिट कार्ड जारी होने कि तिथि घोषित नहीं की गई है लेकिन परीक्षा से कुछ दिनों पहले ही जारी कर दिया जायेगा। उम्मीदवारों के लिए प्री परीक्षा 28 जून 2019 को आयोजित की जायेगी । इससे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड प्राप्त होगा । परीक्षा में उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जरुर ले जाना होगा ।

यूपीएससी भर्ती 2019

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।