संघ लोक सेवा आयोग जिसे यूपीएससी के नाम से जाना जाता है ।  यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने कुछ रिक्तियों की घोषणा की है जिसमें कुल 46 पद हैं । भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) और भारतीय सांख्यिकी सेवा (आईएसएस) को इन पदों में शामिल किया गया है । यूपीएससी आईईएस के लिए 14 पदों को शामिल किया गया है तो वहीं यूपीएससी आईएसएस के लिए 32 पदों को शामिल किया है । जो भी उम्मीदवार आईएसएस और आईईएस के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन 16 अप्रैल 2019 तक कर सकते थे क्योंकि आवेदन प्रकिया समाप्त हो चुकी है इसलिए जिन उम्मीदवारों ने अंतिम तिथि तक आवेदन पत्र नहीं भरा था वह अब आवेदन नहीं कर सकेंगे ।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 के लिए आवेदन प्रकिया 20 मार्च 2019 से 16 अप्रैल 2019 कर जारी की गई थी ।  आवेदन प्रकिया पूरी होने के  बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा । जिन उम्मीदवारों ने आवेदन पत्र प्रकिया को समय से पहले पूरा किया होगा उनका एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले जारी कर दिया जायेगा । उम्मीदवार यूपीएससी एडमिट कार्ड 2019, आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं । यूपीएससी प्रवेश पत्र 2019 केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा जिन्होंने अंतिम तिथि से पहले यूपीएससी आईईएस और आईएसएस 2019 के लिए आवेदन प्रकिया किया होगा और शुल्क जमा किया होगा । उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 की पूरी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, प्रवेश पत्र, परिणाम आदि की जांच यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

अन्य यूपीएससी भर्ती :

यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2019 (UPSC IES/ISS)

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 2019 में भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) और भारतीय सांख्यिकी सेवा (आईएसएस) परीक्षा आयोजित करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है । जो उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2019 में रुचि रखते हैं वे जल्द से जल्द आवेदन पत्र शुरु होने के बाद यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट से भर सकते हैं , इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन पत्र शुरू होने की तिथि 20 मार्च 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2019
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जायेगी
लिखित परीक्षा की तिथि 28 जून 2019
परीक्षा परिणाम घोषित की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2019 रिक्तियां विवरण

कुल पद : 65

  • यूपीएससी आईईएस – 32
  • यूपीएससी आईएसएस – 33

यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2019 योग्यता

आयुसीमा (01 अगस्त 2019 के अनुसार)

  • उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

  • व्यावहारिक अर्थशास्त्र / व्यवसाय अर्थशास्त्र / अर्थमिति और सांख्यिकी में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • सांख्यिकी / गणितीय सांख्यिकी / प्रायोगिक सांख्यिकी मास्टर की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए ।

यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2019 आवेदन पत्र

यूपीएससी आईईएस और आईएसएस भर्ती 2019 के आवेदन पत्र यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन भरे जा सकते हैं । आवेदन पत्र प्रकिया 20 मार्च 2019 से शुरु कर दी गई है जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र 16 अप्रैल 2019 तक भर सकेंगे । उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने से पहले आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही से पढ़ें इसके बाद बाद ही आवेदन पत्र भरें । आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा । आवेदन पत्र जारी होने के बाद उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं ।

आधिकारिक वेबसाइट- upsc.gov.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य / ओबीसी उम्मीदवारों को  रुपये 200/- आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा ।

यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2019 प्रवेश पत्र

जो भी उम्मीदवार यूपीएससी आईईएस / आईएसएस परीक्षा 2019 के लिए आवेदन पत्र भरेंगे उनका एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा। प्रवेश पत्र जारी होने कि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही जारी कर दी जायेगी। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे । इसके अलावा हमारे पेज पर दी गई डायरेक्ट लिंक से भी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे । प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड होना बेहद जरुरी है यदि उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में एडमिट कार्ड ले जाना भूल जाते हैं वह परीक्षा देने के योग्य नहीं होंगे। इसलिए उम्मीदवारों को पहले ही सूचित कर दिया जाता है कि एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर  डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट आवश्यक निकाल लें।

यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा भर्ती 2019 परीक्षा पैटर्न

यूपीएससी आईईएस और आईएसएस परीक्षा 2019 निम्नलिखित योजना के अनुसार आयोजित की जाएगी ।  उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता देंं कि यूपीएससी भर्ती 2019 के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी । जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार प्रश्न शामिल होंगे, साथ ही परीक्षा अवधि 120 मिनट की है ।

  • भाग I- लिखित परीक्षा में उम्मीदवार को मिलने वाले अधिकतम अंक – 1000
  • भाग II- मौखिक परीक्षा में उम्मीदवार को मिलने वाले अधिकतम अंक – 200
  1. भारतीय आर्थिक सेवा
    विषय अधिकतम अंक समय
    सामान्य अंग्रेजी 100 3 घंटे
    सामान्य अध्ययन 100 3 घंटे
    सामान्य अर्थशास्त्र – I 200 3 घंटे
    सामान्य अर्थशास्त्र – II 200 3 घंटे
    सामान्य अर्थशास्त्र – III 200 3 घंटे
    भारतीय अर्थशास्त्र 200 3 घंटे
  2. भारतीय सांख्यिकी सेवा
    विषय अधिकतम अंक समय
    सामान्य अंग्रेजी 100 3 घंटे
    सामान्य अध्ययन 100 3 घंटे
    सांख्यिकी – I (वस्तुनिष्ठ) 200 2 घंटे
    सांख्यिकी – II (वस्तुनिष्ठ) 200 2 घंटे
    सांख्यिकी – III (वर्णनात्मक) 200 3 घंटे
    सांख्यिकी – IV (वर्णनात्मक) 200 3 घंटे

नोटिस :

  • सांख्यिकी I और II वस्तुनिष्ठ प्रकार प्रश्न होंगे (प्रत्येक प्रश्न-पत्र में 80 प्रश्न होंगे जिन के लिए अधिकतम 200 अंक हैं) जिन्हे 120 मिनट में किया जाना।
  • सांख्यिकी III और IV वर्णनात्मक प्रकार प्रश्न होंगे जिसमे लघु उत्तर / लघु प्रश्न (50%) तथा लम्बे उत्तर और बोधन क्षमता के प्रश्न (50%)।

यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2019 परीक्षा पाठ्यक्रम

जो उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग भर्ती 2019 लिए आवेदन करेंगे उनकी जानकारी के लिए बता दें कि वह आवेदन करने के बाद यूपीएससी लिखित परीक्षा की तैयारी करें । उम्मीदवार ऊपर दिए हुए विषयों के अनुसार यूपीएससी 2019 परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं। उम्मीदवार यूपीएससी आईईएस और आईएसएस 2019 भर्ती पाठ्यक्रम यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं

यूपीएससी भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2019 परिणाम

यूपीएससी भर्ती 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा देने के योग्य होंगे उनका परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा । जो उम्मीदवार  यूपीएससी आईईएस और आईएसएस लिखित परीक्षा में पास हो जायेंगे उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा । इंटरव्यू में चयनित उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा वह उम्मीदवार नौकारी पा सकेंगे ।

यूपीएससी आईईएस/आईएसएस की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यहाँ से अधिसूचना देख सकते हैं।

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।