UPSC IFS Exam Answer Key 2019

यूपीएससी आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय बाद अनौपचारिक आंसर की जारी कर दी जाएगी। उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से यूपीएससी आईएफएस परीक्षा आंसर की 2019 प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवारों को बता दें कि सबसे पहले यूपीएससी आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा की आंसर की जारी की जाएगी। फिर उसके कुछ समय बाद यूपीएससी आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा की आधिकारिक आंसर की जारी की जाएगी। जानकारी के मुताबिक यूपीएससी आईएफएस परीक्षा आंसर की 2019 से उम्मीदवार अपने अंकों की गणना कर सकते है। उम्मीदवार आंसर की के माध्यम से ये पता कर सकते है कि परीक्षा में उनके द्वारा दिए हुए उत्तर कितने सही है। आधिकारिक आंसर की यूपीएससी द्वारा जारी की जाती है। उम्मीदवारों को यूपीएससी आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत लाना अनिवार्य है। आज हम उम्मीदवारों को यूपीएससी आईएफएस परीक्षा आंसर की 2019 की पूरी जानकारी देंगे। आइये फिर यूपीएससी आईएफएस परीक्षा आंसर की 2019 की विस्तार से चर्चा करते है।

यूपीएससी आईएफएस परीक्षा आंसर की 2019 (UPSC IFS Exam Answer Key 2019 )

जो उम्मीदवार यूपीएससी आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे वहीं उम्मीदवार यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा देने के योग्य होंगे और जो उम्मीदवार यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। आइये फिर यूपीएससी आईएफएस परीक्षा आंसर की 2019 की महत्वपूर्ण तिथियां जानते है।

यूपीएससी आईएफएस आंसर की तिथियां
प्रारंभिक परीक्षा जून 2019
अनौपचारिक आंसर की घोषित की जाएगी

यूपीएससी आईएफएस परीक्षा आंसर की 2019 कैसे देखें

उम्मीदवार यूपीएससी आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा आंसर की 2019 दो प्रकार से देख सकते हैं। उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा आंसर की 2019 देख सकते हैं और आप यूपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर भी आईएफएस प्रारंभिक परीक्षा आंसर की 2019 देख सकते हैं। आज हम उम्मीदवारों को (आधिकारिक) आंसर की देखने की कुछ बेहतरीन टिप्स देंगे। आइये फिर उन टिप्स पर एक नज़ए डालते है।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने यूपीएससी की आधिकारिक साइट खुल जाएगी।
  • फिर उम्मीदवारों को आंसर की के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने आंसर की के नाम खुल जायेंगे।
  • फिर उम्मीदवार आंसर की के नाम पर क्लिक करके आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपीएससी आईएफएस परीक्षा परिणाम

यूपीएससी आईएफएस परीक्षा समाप्त होने के बाद कुछ दिनों में परिणाम भी आ जायेंगे। उम्मीदवार यूपीएससी आईएफएस परीक्षा परिणाम हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से देख सकते हैं। आप यूपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर भी यूपीएससी आईएफएस परीक्षा के परिणाम देख सकते हैं। सबसे पहले उम्मीदवारों के प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम आएंगे।

यूपीएससी आईएफएस परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारी

हर साल आईएफएस परीक्षा आयोजन यूपीएससी द्वारा किया जाता है। आईएफएस परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवार आवेदन करते है। आईएफएस भर्ती 2019 के दौरान उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा पास करेंगे वहीं उम्मीदवार आईएफएस मुख्य परीक्षा देने के योग्य होंगे। मुख्य परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2019 में किया जायेगा। जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा।

अपने विचार बताएं।