जो उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2018 देख रहे हैं उनको बता दें कि यूपीएससी ने एक नई भर्ती निकाली है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने व्याख्याता पद के लिए भर्ती के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। उन उम्मीदवार जो पदों के लिए इच्छुक हैं, अधिसूचना पढ़ सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अावेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार आवेदन करने की सोच रहे हैं वे हमारे पेज से यूपीएससी लेक्चरर भर्ती 2018 से जुड़ी सारी जानकारी जैसे आवेदन, पात्रता आदि देख सकेत हैं। और नीचे दी गई लिंक से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पद के विवरण नीचे दिए गई हैं।

यूपीएससी भर्ती 2018

जो उम्मीदवार यूपीएससी भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उनको बता दें कि वे यूपीएससी लेक्चर भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले उसके लिए मांगी गई पात्रता को जांच ले अगर वे सभी शर्तों को पूरा करते हैं तभी आवेदन करें नहीं तो यूपीएससी उनका आवेदन स्वीकार नहीं करेगा। आप नीचे दी गई तालिका में से महत्तवपूर्ण तिथियां देख सकते हैं।

महत्तपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 23 जून 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2018
आवेदन मुद्रण अंतिम तिथि 23 जून 2018

यूपीएससी लेक्चर भर्ती 2018 रिक्ति विवरण

पद का नाम- लेक्चर (Lecturer)

पदों की संख्या- 

कुल पद- 13

  • यूआर: 10
  • एससी: 02
  • एसटी: 01

यूपीएससी लेक्चर भर्ती 2018 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि वे मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में बैचलर डिग्री प्रथम श्रेणी या समकक्ष हों।

आयु सीमा

आपको बता दें कि उम्मीदवार की आयु अधिकतम 35 वर्ष होना चाहिए। आपक्षित वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है। जो कि निम्न है-

  • एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए- 5 साल
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए- 3 साल
  • विकलांगता वाले पीडब्लूडी के लिए- 10साल

यूपीएससी लेक्चर भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जो उम्मीदवार आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको बता दें कि आप यूपीएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। या आप हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं। आपको आवेदन करने के लिए एक आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन में उनके प्रत्यक्ष और सक्रिय ई-मेल पते भरने की सलाह दी जाती है क्योंकि सभी कॉरपोरेशन केवल ई-मेल के माध्यम से आयोग द्वारा बनाए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन में किए गए दावों के संबंध में जमा किए जाने वाले एफ एफ सर्टिफिकेट्स के संबंध में साक्षात्कार अनुसूची और आवश्यकताएं उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी में दी गई उम्मीदवारों के लिए उचित पाठ्यक्रम में ई-मेल की जाएंगी और उन्हें वेबसाइट पर भी पोस्ट किया जाएगा आयोग।

आवेदन पत्र – यहां से करें आवेदन।

आधिकारिक साइट – www.upsc.gov.in

आवेदन शुल्क-

  • अन्य सभी के लिए- 25 रूपए / –
  • एससी / एसटी / पीएच / महिला उम्मीदवारों के लिए- कोई शुल्क नहीं

उम्मीदवार ऑनलाइन / डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शुल्क का भुगतान करें

यूपीएससी लेक्चर भर्ती 2018 चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों को उनके ऑनलाइन आवेदनों में प्रदान की गई जानकारी के आधार पर साक्षात्कार के लिए लघु-सूचीबद्ध किया जाएगा, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि ऐसी जानकारी सत्य है। जानकारी के आधार पर साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
उनके द्वारा जमा किए गए ऑनलाइन आवेदनों में प्रदान किए जाने वाले आवेदनों में किए गए दावों के समर्थन में दस्तावेजों / प्रासंगिक प्रमाणपत्रों की स्वयं प्रमाणित प्रतियां भेजने की आवश्यकता होगी।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- यहां से अधिसूचना देंखे।

अपने विचार बताएं।