लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के माध्यम से हमारे देश में आईएएस/ आईपीएस, ग्रुप B और ग्रुप C के अधिकारीयों की भर्ती की जाती है। यह बहुत बड़े लेवल पर होने वाली परीक्षा ह। यूपीएससी अलग अलग कई परीक्षाएं लेता है। यह उम्मीदवारों पर निर्भर करता है कि वे कौन सी परीक्षा देना चाहते है। हाल ही में यूपीएससी ने फिर से परीक्षा के फॉर्म निकले हैं। इस बार यूपीएससी ने लेक्चरर और ड्रग इंस्पेक्टर के लिए फॉर्म निकले हैं। यूपीएससी ने 2018 -2019 में लेक्चरर और ड्रग इंस्पेक्टर के लिए कुल 21 पदों के लिए भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इस क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं वे हमारे आज के इस आर्टिकल से पूरी जानकारी ले सकते है। यूपीएससी ने कई विभिन्न पदों के लिए आवेदन निकले है।

यूपीएससी भर्ती 2018 – 2019

उम्मीदवारों को बता दें कि लेक्चरर और ड्रग्स इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। अगर आप भी लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 2018 – 2019 में भर्ती के लिए इक्छुक हैं तो 13 सितम्बर 2018 से पहले आवेदन कर दे। यूपीएससी ने अलग अलग कुल 21 पदों के लिए आवेदन फॉर्म निकले हैं। चार लेक्चरर और सत्रह ड्रग्स इंस्पेक्टर के पदों के लिए फॉर्म निकले हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 13 सितम्बर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा की अधिक जानकारियां कुछ इस प्रकार है :

महत्तवपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तारीख
आवेदन की तारीख 13 सितम्बर 2018
आवेदन छपने की आखिरी तारीख 14 सितम्बर 2018
प्रवेश पत्र की तारीख घोषित की जाएगी
परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी
परिणाम की तारीख घोषित की जाएगी

यूपीएससी भर्ती 2018 – 2019 रिक्ति विवरण

कुल पद : 21

पदों के नाम

  1. पोस्ट : लेक्चरर (अरेबिक) – 1 सीट

2. पोस्ट : लेक्चरर (बर्मीज़) – 1 सीट

3. पोस्ट : लेक्चरर (रसियन) – 1 सीट

4. पोस्ट : लेक्चरर (ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग) – 1 सीट

5. पोस्ट : ड्रग्स इंस्पेक्टर – 17 सीटें

यूपीएससी भर्ती 2018 – 2019 पात्रता मापदंड

यूपीएससी 2018 – 2019  कि भर्तियां निकल चुकी हैं और हर पद के लिए अलग-अलग पात्रता मापदंड हैं। निचे  दिए हुए पात्रता मापदंड के अनुकूल उमीदवार आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता
  1. लेक्चरर (अरेबिक)
  • उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अरेबिक में स्नातकोत्तर की योग्यता हो।
  • अरेबिक से अंग्रेजी या हिंदी ट्रांसलेशन में एक साल का अनुभव।

2. लेक्चरर (बर्मीज़) 

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बर्मीज़ में स्नातकोत्तर।
  • बर्मीज़ से अंग्रेजी या हिंदी ट्रांसलेशन में एक साल का अनुभव।

ऐसे विद्यार्थी जो बर्मीज़ में डिप्लोमा या इंटर्नशिप कर रहे हैं उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

3. लेक्चरर (रसियन) 

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से  रशियन भाषा में स्नातकोत्तर की योग्यता।
  • रशियन से अंग्रेजी या हिंदी ट्रांसलेशन में एक साल का अनुभव।

4. लेक्चरर (ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग) 

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से  स्नातक की योग्यता।

5. ड्रग्स इंस्पेक्टर : 

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बायो मेडिकल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग से स्नातकोत्तर अथवा बायो मेडिकल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, बायो टेक्नोलॉजी, मकेनिकल अथवा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स अथवा इंस्ट्रुमेंटल इंजीनियरिंग, पॉलीमर इंजीनियरिंग से स्नातक की योग्यता।

आयु सीमा
पद  आयु 
लेक्चरर (अरेबिक) 35 वर्ष
लेक्चरर (बर्मीज़) 38 वर्ष
लेक्चरर (रसियन) 38 वर्ष
लेक्चरर (ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग) 35 वर्ष
ड्रग्स इंस्पेक्टर 30 वर्ष

यूपीएससी भर्ती 2018 – 2019 आवेदन पत्र

यूपीएससी परीक्षा का आवेदन पत्र ऑनलाइन भरा जाएगा। जिन उम्मीदवारों को यूपीएससी भर्ती 2018 के पदों के लिए आवेदन करना हैं वे हमारे दिए गए लिंक से आवेदन पत्र भर सकते हैं अथवा वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार ये जरूर जांच लें कि वे मांगी हुई सभी शर्तों को पूरा करते हैं या नहीं। अगर वे पात्रता मापदंड को पूरा नहीं करते हैं तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

यूपीएससी भर्ती 2018 – 2019 प्रवेश पत्र

परीक्षा के कुछ दिन पहले ही यूपीएससी अपनी आधिकारिक वैबसाइट पर प्रवेश पत्र डाल देंगे। उम्मीदवार समय समय पर आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।प्रवेश पत्र आने के बाद उसमें लिखी सारी जानकारी जांच ले कि सही है या नहीं। परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र अपने साथ लाना अनिवार्य है। इसके बिना परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यूपीएससी भर्ती 2018 – 2019 परीक्षा परिणाम

यूपीएससी के परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। या हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी देख सकते हैं। परिणाम अॉनलाइन जारी किया जाएगा। परीक्षार्थिओं को परिणाम के लिए परीक्षा के बाद कुछ दिन इंतजार करना होगा। परिणाम जानने के लिए परीक्षा होने के बाद उम्मीदवार समय समय पर आधिकारिक वेबसाइट से जुड़े रहें।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

अधिसूचना – यहां से देखें।

अपने विचार बताएं।