संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 03 जून, 2018 को यूपीएससी आईएएस 2018 प्रीमिम्स परीक्षा का आयोजन किया। प्रीलिम एक उद्देश्य प्रकार का पेपर था और यूपीएससी ने बाद में आईएएस उत्तर कुंजी जारी की थी। प्रीलीम्स में भाग लेने वाले उम्मीदवार इस पृष्ठ के उत्तर कुंजी फॉर्म की जांच कर सकते हैं। दूसरी तरफ, सिविल सेवाओं के लिए मुख्य परीक्षा प्रकृति में वर्णनात्मक है और यह 5 दिनों की प्रक्रिया होगी। मुख्य परीक्षा 28 सितंबर, 2018 से शुरू कराई गयीं। उम्मीदवारों को प्राथमिक परीक्षा द्वारा चुने जाने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए पात्र हैं। यूपीएससी आईएएस मुख्य परीक्षा 2018 के लिए आवेदन पत्र 23 जुलाई 2018 से यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गए थे। यूपीएससी मुख्य परीक्षा में लिखित परीक्षा और साक्षात्कार प्रक्रिया शामिल होगी। उम्मीदवारों को बता दें की भर्ती के लिए परिणाम जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट से परिणाम प्राप्त कर सकते हैं एवं साथ ही वे हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : यूपीएससी आईएएस परीक्षा में वैकल्पिक विषय कैसे चुने ?

यूपीएससी आईएएस मुख्य परीक्षा 2018

भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और समूह ‘ए’ के अन्य पदों के लिए प्रीलिम, मुख्य और साक्षात्कार दौर के माध्यम से प्राप्त उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका से यूपीएससी सिविल सेवा आईएएस 2018 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों की जांच कर सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तिथियां

आईएएस 2018 प्रवेश पत्र तिथियां
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 06 मार्च 2018
प्रीप्लिम्स के लिए यूपीएससी आईएएस 2018 प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया जाएगा परीक्षा से 3 सप्ताह पहले
प्रीलिम (सीएसएटी) परीक्षा आयोजित की जाएगी 03 जून 2018
प्रीलिम परीक्षा परिणाम घोषित किएगा 14 जुलाई 2018
आईएएस 2018 मुख्य परीक्षा आवदेन शुरू होने की तिथि 23 जुलाई 2018
आईएएस 2018 मुख्य परीक्षा प्रवेश पत्र उपलब्ध होगा परीक्षा से 3 सप्ताह पहले
यूपीएससी सिविल सर्विसेज (आईएएस) 2018 मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी 28, 29, 30 सितंबर 2018
06, 07 अक्टूबर 2018
मुख्य परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा जारी

यूपीएससी सिविल सर्विसेज (आईएएस) 2018 के लिए परीक्षा समय सारणी

यूपीएससी ने सिविल सेवाओं के लिए परीक्षा समय सारणी जारी की है। परीक्षा 05 दिनों के लिए आयोजित की जाएगी। दिए गए पीडीएफ में समय सारिणी के पूर्ण विवरण प्राप्त करें।

यूपीएससी आईएएस मुख्य परीक्षा परिणाम 2018

यूपीएससी आईएएस प्रीलिम परीक्षा का परिणाम जारी किया जा चुका है। अब यूपीएससी आईएएस मेन परीक्षा २०१८ के बाद उम्मीदवारों का मुख्य परीक्षा परीक्षा परिणाम घोषित किया जायेगा। यूपीएससी मुख्य परीक्षा में लिखित परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होगा। तो लिखित परीक्षा के बाद लिखित परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। यूपीएससी के तहत विभिन्न पदों के लिए लिखित परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा स्कोर अंतिम योग्यता सूची बनाने में कोई भूमिका नहीं निभाएगा। अंतिम परिणाम पीडीएफ प्रारूप में होगा। जिसमे चयनित उम्मीदवारों की रोल संख्या दी होगी।

यूपीएससी सिविल : सर्विसेज़ परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट यहाँ से प्राप्त करें।

यूपीएससी आईएएस मुख्य परीक्षा 2018 आवेदन पत्र

यूपीएससी आईएएस मुख्य परीक्षा 2018 आवेदन पत्र, संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी कर दिया गया है। वे उम्मीदवार जो यूपीएससी सिविल प्रिलिम परीक्षा 2018 में उत्तीर्ण हुए थे यूपीएससी आईएएस मेन परीक्षा 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर 23 जुलाई 2018 से उपलब्ध हो गए हैं। उम्मीदवार हमारे इस पेज से भी यूपीएससी आईएएस मेन परीक्षा के लिए आवेदन कर सकतें हैं।

आवेदन पत्र : यूपीएससी आईएएस मुख्य परीक्षा 2018 आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट : www.upsc.gov.in

आवेदन शुल्क

  • जनरल व ओबीसी उम्मीदवार के लिए – रूपये 100/-
  • एससी/एसटी/महिला/विकलांग उम्मीदवार के लिए – निःशुल्क

यूपीएससी आईएएस मुख्य परीक्षा 2018 प्रवेश पत्र

यूपीएससी आईएएस परीक्षा का दूसरा चरण मुख्य परीक्षा है। मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र यूपीएससी मेन परीक्षा 2018 के 3 सप्ताह पहले जारी किया जायेगा। यूपीएससी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आईएएस मुख्य परीक्षा प्रवेश पत्र जारी करेगा। इसके अलावा उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम प्रवेश पत्र प्राप्त करने की लिंक यहाँ उपलब्ध कराएँगे।

यूपीएससी आईएएस मुख्य 2018 परीक्षा पैटर्न

मुख्य परीक्षा में लिखित परीक्षा के साथ-साथ साक्षात्कार भी शामिल होगा। लिखित परीक्षा में 9 परीक्षण होंगे। लिखित परीक्षा के बारे में विवरण नीचे दी गई तालिका से देखा जा सकता है।

पेपर विषय
पेपर – A भारतीय भाषा
पेपर – B अंग्रेजी
पेपर – I निबंध
पेपर – II सामान्य अध्ययन- I
पेपर – III सामान्य अध्ययन- II
पेपर – IV सामान्य अध्ययन- III
पेपर – V सामान्य अध्ययन- IV
पेपर – VI वैकल्पिक पेपर – I
पेपर – VII वैकल्पिक पेपर – II

उम्मीदवार जो अधिकतम अंक प्राप्त करेंगे और साक्षात्कार में अच्छा स्कोर प्राप्त करेंगे, विभिन्न पदों के लिए चुना जाएगा।

परीक्षा पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

यूपीएससी आईएएस मेन परीक्षा 2018 की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार अधिसूचना यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

यूपीएससी

LPUNEST 2019 Apply Now!!

अपने विचार बताएं।