संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) से अगले कुछ दिनों में अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2018 के नतीजों की घोषणा करने की उम्मीद है। अभ्यर्थियों अब यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलीम्स परिणाम 2018 की सही तारीख जानने के लिए उत्सुक हैं। अधिकारियों के मुताबिक, यूपीएससी प्रीलीम्स परीक्षा परिणाम तिथि की घोषणा 13 जुलाई को आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर की जाएगी। और परिणाम 22 जुलाई को घोषित होने की संभावना है।

परीक्षा लगभग 392 रिक्तियों को भरने के लिए 3 जून को आयोजित की गई थी। कई उम्मीदवार, जो परीक्षा में शामिल हुए, साथ ही साथ विशेषज्ञों ने कहा कि पिछले साल की तुलना में सवाल कठिन थे। “इस साल पहले पेपर का पैटर्न पिछले वर्षों में जो भी इस्तेमाल होता था उससे बिल्कुल अलग था। सिविल सेवा योग्यता परीक्षण पर दूसरा पेपर तुलनात्मक रूप से आसान था। कई लागू प्रश्न थोड़ा मुश्किल बताए गए। “अधिकांश प्रश्न पर्यावरण विज्ञान और अर्थशास्त्र के रूप में थे। सवाल समय लेने वाले थे ये भी कहा गया है। साथ ही आपको बता दें कि पेपर 1 पिछले वर्षों की तुलना में मुश्किल बताया गया। प्रारंभिक परीक्षा को पास करने वाले लोगों को 28 सितंबर, 2018 से होने वाली सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए उन्हें प्रदान किए गए एक नए फॉर्म (विस्तृत आवेदन पत्र) में फिर से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है।

मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए प्रारंभिक (उद्देश्य प्रकार) और फिर विभिन्न सेवाओं के लिए सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार)।  आप अपने यूपीएससी प्रीलीम्स के परिणामों की जांच इन चरणों का पालन करके कर सकते हैं। आपको सबसे पहले http://www.upsc.gov.in/ पर यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या आप यहां पर जाकर के भी देख सकते हैं।अब लिंक यूपीएससी प्रीलीम्स 2018 के परिणाम पर क्लिक करें जो नया अनुभाग है। एक पीडीएफ पेज जिसमें सफल उम्मीदवारों के प्रेस नोट और रोल नंबर शामिल होंगे उसे देंखे।

यहां से देंखे अपना परिणाम

अपने विचार बताएं।