यूपीएसईई परीक्षा 21 अप्रैल 2019 को होगी

जो भी उम्मीदवार इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की तैयारी कर रहे है। उनके लिए खुशखबरी है यूपीएसईई ने ऐलान कर दिया है की इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों दाखिले के लिए राज्य प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल से शुरू होगी। और वहीं जनवरी के पहले हफ्ते से ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जायेंगे। उम्मीदवारों ने तैयारी भी कर ली होगी। समय ज्यादा नहीं और तैयारी बहुत करनी है।

जानकारी के मुताबिक निर्णय गुरुवार को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि में  केंद्रीय प्रवेश परीक्षा समिति की बैठक में फैसला  लिया गया। बैठक की अध्यक्षता विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने की। प्रो. विनीत कंसल को एसईई का समन्वयक बनाया गया। उनके साथ भी काफी लोगों डॉ. सीता लक्ष्मी, डॉ आरके सिंह और अभिषेक नागर को उप-समन्वयक व डॉ. आयुष श्रीवास्तव को सहायक समन्वयक की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

प्रो. कंसल ने बयान देते हुए कहा कि आवेदन प्रक्रिया मार्च के आखिरी हफ्ते में शुरू हो जाएगी। और उम्मीदवार अप्रैल के दूसरे हफ्ते तक अपनी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। वही परीक्षा मई के अंत में आयोजित की जाएगी। प्रो.कंसल ने बताया कि इस प्रस्तावित कार्यक्रम में यदि किसी तरह की कोई आपत्ति आती है तो उसके लिए कमेटी से विचार-विमर्श करने के बाद बदलाव भी संभव है। बैठक में विशेष सचिव विमल कुमार शर्मा, उप सचिव प्राविधिक शिक्षा विभाग अवध किशोर, विवि के कुलसचिव नन्द लाल सिंह, वित्त अधिकारी नरेन्द्र कुमार चौबे, परीक्षा नियंत्रक प्रो राजीव कुमार आदि मौजूद रहे। इस फैसले से उम्मीदवारों को बहुत फायदा होगा।और उम्मीदवार अभी से इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की तैयारी शुरू कर देंगे।

ऑनलाइन होगी पूरी प्रक्रिया 

गौरतलब है कि इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की अंतिम बार की तरह इस बार भी प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन ही होगी।उम्मीदवार यूपीएसईई की आधिकारिक साइट पर जाकर सीधे आवेदन कर सकेंगे। और वहीं प्रवेश पत्र की बात करें तो वो भी आधिकारिक साइट पर ही उपलब्ध होंगे। जानकारी दें कि बहुत जल्दी ही साइट पर लिंक जारी कर दिया जायेगा।

यूपीएसईई परीक्षा पैटर्न कैसा होता है 

  • उम्मीदवार पेपर 1, 2, 3 और 4 में पेन और पेपर-आधारित परीक्षण होगा।
  • यूपीएसईई पेपर 5, 6, 7, 8, 9, 10 और 11 में कंप्यूटर-आधारित परीक्षण होगा।
  • उम्मीदवारों को हर प्रश्न का सही उत्तर देने पर 4 नंबर दिए जाते है।
  • उम्मीदवारों को विशेष सूचना बता दें कि किसी भी गलत प्रश्न उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जायेगा।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • उम्मीदवारों को जानकारी दें कि कॉउंसलिंग की तिथि तक कॉलेज में पाठ्यक्रम और सीट्स की संख्या घट और बढ़ भी सकती है।
  • यूपीएसईई की परीक्षा के लिए उम्मीदवार बी.टेक, एम.सी.ए, बी.फॉर्मा के सीधे दूसरे वर्ष में भी प्रवेश कर सकते हैं।
  • अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए यूपीएसईई की परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी आपको aktu.ac.in या www.upsee.nic.in पर दी जाएंगी।
  • अगर उम्मीदवार आवेदन पत्र को भरते समय उसमें कोई भी त्रुटि कर देता है तो अभ्यर्थी का आवेदन निरस्त माना जाएगा।
  • यदि उम्मीदवार को सीट आवंटित हो जाती है तो उसके बाद कॉउंसलिंग के समय जमा की गयी फीस वापस नहींं की जाएगी।
  • यू पी टी यू प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए ऐज की कोई भी सीमा नहीं है।

अपने विचार बताएं।