उत्तर प्रदेश स्टेट इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जाम (UPSEE 2019) इस साल अप्रैल माह में होगी। यूपीएसईई परीक्षा जिसे आप एकेटीयू/यूपीटीयू (AKTU/UPTU) प्रवेश परीक्षा के नाम से भी जानते हैं। जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं हम उनकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रवेश परीक्षा की तारीख 21 अप्रैल 2019 रखी गई है जिसके लिए आवेदन पत्र 23 जनवरी, 2019 से जारी कर दिए गए थे। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वो यूपीएसईई की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। पिछले साल की तरह इस साल भी इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन ही भरे गए थे।

नवीनतम- यूपीएसईई 2019 के लिए एडमिट कार्ड हुआ जारी।

बात करें अगर 2018 में होने वाले यूपीएसईई प्रवेश परीक्षा की तो पिछले साल करीब 1.75 लाख छात्रों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरा था लेकिन 1.54 लाख बच्चों ने ही इस परीक्षा को दिया था। जिनमें से करीब 1.43 हजार बच्चों ने इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की थी। अगर आप भी इस परीक्षा के लिए कई दिनों से तैयारी कर रहे हैं और इस परीक्षा को देना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप इस परीक्षा से संबंधित सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें, सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

यूपीएसईई 2019 (UPSEE 2019)

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें यूपीएसईई की प्रवेश परीक्षा की तारीख की घोषणा की जा चुकी है। 21 अप्रैल को यूपीएसईई की प्रवेश परीक्षा होगी जिसके लिए आवेदन शुरू किए जा चुके थे। आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन ही होंगे, आवेदन पत्र 23 जनवरी, 2019 से लेकर 25 मार्च, 2019 तक भरे जाने थे। इसके अलावा आप इस परीक्षा से जुड़ी हर तरीके की जानकारी यूपीएसईई की आधिकारिक वेबसाइट www.upsee.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। कृप्या करके आप नीचे दी गई तालिका को ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझें।

महत्वपूर्ण तारीख

कार्यक्रम तारीख
आवेदन शुरू होने की तारीख 23 जनवरी, 2019
आवेदन खत्म होने की तारीख 15 मार्च, 2019  25 मार्च, 2019
आवेदन पत्र में सुधार करने की आखिरी तारीख 28 मार्च, 2019
प्रवेश परीक्षा 21 अप्रैल 2019
परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड प्राप्त करने की तारीख 15 अप्रैल, 2019
परिणाम मई माह के आखिरी सप्ताह
काउंसलिंग 10 जून, 2019 से 15 जुलाई, 2019 तक

महत्त्वपूर्ण लिंक्स

यूपीएसईई 2019 योग्यता

  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण करने वाले छात्र या जो इस साल परीक्षा में बैठ रहे हैं वो सभी इस आवेदन के लिए योग्य हैं।
  • आवेदन करने वाले छात्र के 12वीं परीक्षा में कम से कम 45 प्रतिशत (सामान्य / ओबीसी वर्ग) और 40 प्रतिशत (आरक्षित वर्ग) अंक बिना ग्रेस के होने चाहिए।
  • आवेदन करने वाले छात्र के पास इंटिमिडियट में गणित, फिजिक्स तथा कैमिस्ट्री, बायोलॉजी या फिर अन्य टैक्निकल वॉकेशनल विषय होना आनिवार्य है।
  • वो छात्र भी इस प्रवेश परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे जिन्होंने केन्द्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त 3 साल का आर्टिटेक्चर डिप्लोमा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों।

यूपीएसईई 2019 आवेदन पत्र

यूपीएसईई की प्रवेश परीक्षा देने के लिए सबसे पहले आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा। हम आपको बता दें कि अगर आप इस फॉर्म को भरकर जमा नहीं करते हैं तो आप इस परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे। आवेदन पत्र 23 जनवरी, 2019 को जारी कर दिए गए थे। जिसे आप यूपीएसईई की आधिकारिक वेबसाइट से भर सकते थे। इसके अलावा आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन कर सकते थे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन भरने की आखिरी तारीख 15 मार्च, 2019 थी लेकिन अब उसे बढ़ाकर 25 मार्च, 2019 कर दी गई थी। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया अब समाप्त हो चुकी है। आवेदन पत्र भरने के लिए आपको कुछ राशि का भुगतान भी करना होगा। आपको आवेदन पत्र में सभी जानकारी ठीक और सही से भरनी होगी क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते तो ऐसे स्थिति में आपके द्वारा भरा गया आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। इसलिए जरूरी है कि आवेदन फॉर्म भरने से पहले आप इससे जुड़ी सारी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

आधिकारिक वेबसाइट : www.upsee.nic.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए : 1300/- रूपये
  • एससी \एसटी \पीडब्लूडी \महिला वर्ग : 650/- रूपये

यूपीएसईई परीक्षा 2019 ऐसे करें आवेदन

  1. हम आपको बता दें कि यूपीएसईई के प्रवेश परीक्षा के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा, पिछले साल की तरह इस साल भी इस परीक्षा के लिए आप ऑफलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे।
  2. आपको 23 जनवरी, 2019 से लेकर 25 मार्च, 2019 तक के बीच में ही आवेदन करना होगा।
  3. आवेदन करने के लिए आपको आवेदन पत्र यूपीएसईई की वेबसाइट www.upsee.nic.in पर उपलब्ध किए जाएंगे।
  4. ध्यान रहे कि आवेदन करने के लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो और ऑनलाइन हस्ताक्षर की जरूरत होगी।
  5. आवेदन पत्र को बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसमें सही जानकारी ही भरें।
  6. इसके अलावा अगर उस फॉर्म में कोई गलती हो जाती है तो उसे 3 अप्रैल, 2019 तक ठीक कर सकते हैं।
  7. साथ ही हम आपको ये भी बता दें कि ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद आप उसका एक प्रिंट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें।

यूपीएसईई 2019 एडमिट कार्ड

हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र भरने के बाद आपको प्रवेश पत्र प्राप्त होगा जिसके बाद ही आप इस परीक्षा में बैठ सकेंगे। आवेदन करने वाले सभी छात्रों को 15 अप्रैल, 2019 तक प्रवेश पत्र प्राप्त हो जाएगा। एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। उम्मीदवारों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलो़ड करना होगा। बता दें कि आपको ऑनलाइन ही यूपीएसईई प्रवेश पत्र 2019 प्राप्त हो जाएगा। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.upsee.nic.in पर जाकर अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

यूपीएसईई 2019 प्रश्नपत्र एवं विषय

  • यूपीएसईई प्रवेश परीक्षा में आपके कुल 11 पेपर होंगे, जिनमें से प्रथम तीन पेपर कुल 600-600 अंक के होंगे।
  • चौथा पेपर 500 अंक का होगा।
  • पांचवा, छटा, सातवां और आठवां पेपर 300 अंक का होगा।
  • आखिरी के तीन पेपर यानि कि नौवां, दसवां और ग्यरहवां पेपर 400 अंक का होगा।

यूपीएसईई प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए प्रश्नपत्र एंव विषय को विस्तार से जानने के लिए कृप्या नीचे दी गई तस्वीर को ध्यान से देखें।

यूपीएसईई 2019 परीक्षा पैटर्न

  • पेपर 1, 2, 3 और 4 में आपको पेन – पेपर पर लिख कर सवालों के जवाब देने होंगे।
  • पेपर 5, 6, 7, 8, 9, 10 और 11 में आपको कम्प्यूटर के द्वारा सवालों के जवाब देने होंगे।
  • प्रत्येक सही जवाब के लिए आपको 4 अंक दिए जाएंगे।
  • अगर आपने उत्तर पुस्तिका के एक से ज्यादा गोले में रंग भरा तो ऐसी स्थिति में आपको एक भी अंक प्राप्त नहीं होगा.
  • किसी भी गलत जवाब देने के बाद उसका नाकारात्मक अंकन नहीं किया जाएगा।

यूपीएसईई 2019 रिजल्ट

प्रवेश परीक्षा देने के उपरान्त आपको इस परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। 21 अप्रैल 2019 को प्रवेश परीक्षा होने की घोषणा की गई है जिसके बाद मई महीने के आखिरी सप्ताह में इस परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी आपको इसकी आधिकारिक बेवसाइट पर उपलब्ध करायी जाएगी।

यूपीएसईई 2019 काउंसलिंग

प्रवेश परीक्षा के परिणाम निकलने के बाद छात्रों के रैंकिंग के मुताबिक उनकी काउंसलिंग की जाएगी। यूपीएसईई 2019 काउंसलिंग 10 जून, 2019 से लेकर 15 जुलाई, 2019 तक होगी। जिसके बाद वो अपने मैरिट के हिसाब से अपनी पसंद के कॉलेज में दाखिला ले सकेंगे। कृप्या करके समय समय पर इनकी वेबसाइट पर दी गई जानकारी को प्राप्त करते रहें।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • यूपीएसईई की प्रवेश परीक्षा देने के लिए आपका आवेदन पत्र भरना आनिवार्य है।
  • आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध किया जाएगा जिसके लिए आपको फीस भी भरनी होगी।
  • कृप्या दी गई तारीखों के उपरान्त ही आवेदन पत्र भरें।
  • आवेदन पत्र बहुत ही सावधानी के साथ भरें, आपकी एक गलती भी आपके द्वारा भरे गए आवेदन पत्र को रद्द कर सकती है।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी चालू रखें।
  • इस परीक्षा से जुड़ी जानकारी समय-समय पर प्राप्त करें।
  • यूपीएसईई से जुड़ी सारी जानकारी आपको वेबसाइट www.upsee.nic.in पर उपलब्ध करायी जाएगी।

प्रवेश परीक्षा

Chitkara University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।