जो उम्मीदवार यूपीएसएसएससी में भर्ती होने का सपना देखते हैं अब उनका सपना सच हो सकता है क्योंकि यूपीएसएसएससी यानी कि   उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अधीनस्थ कृषि सेवाprovincial (वर्ग – 3) प्रावधिक सहायक ग्रुप सी पद के लिए भर्ती निकाली है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती 2018 की जानकारी यूपीएसएसएससी ने Subordinate Agriculture Service Provincial Assistant के संबंध में अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार यूपीएसएसएससी भर्ती 2018 के लिए अॉनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवार को साथ ही बता दें कि उनको अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार अधीनस्थ कृषि सेवा प्रांतीय सहायक पद के लिए आवेदन कर रहे हैं वे इससे जुडी सारी जानकारी जैसे पात्रता, आयुसीमा, तिथिया आदि हमारे आज के इस आर्टिकल में से नीचे देख सकते हैं।

यूपीएसएसएससी अधीनस्थ कृषि सेवा भर्ती 2018 (UPSSSC Recruitment 2018)

दो उम्मीदवार अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं। उनको बता दें कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने से पहले उसके लिए मांगी गई पात्रता को जांच लें उसके बाद ही अगर आप मांगी गई सभी पात्रता को पूरा करते हैं तब ही आवेदन करें। आप नीचे दी गई तालिका में से देख सकप्रावधिक सहायकते हैं।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन शुरू होने की  तिथि 21 जुलाई 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 23 अगस्त 2018
आवेदन पत्र को सही करने की तिथि 30 अगस्त 2018
प्रवेश पत्र घोषित की जाएगी
परिणाम घोषित की जाएगी
परिणाम घोषित की जाएगी

यूपीएसएसएससी अधीनस्थ कृषि सेवा भर्ती रिक्ति विवरण 2018

पद का नाम – अधीनस्थ कृषि सेवा (वर्ग – 3) प्रावधिक सहायक ग्रुप सी

पदों की संख्या – 2059

  • जनरल: 1031
  • ओबीसी: 555
  • एससी: 432
  • एसटी: 41

यूपीएसएसएससी भर्ती पात्रता मापदंड 2018

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कृषि में स्नातक पास होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्ममीदवार के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है।

  • एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल
  • ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 साल
  • विकलांगता वाले पीडब्लूडी के लिए 10 साल

यूपीएसएसएससी भर्ती आवेदन पत्र 2018

जो उम्मीदवार अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं। उनको अॉनलाइन जाकर आवेदन करना होगा। उम्मीदवार को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। या वे हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी सीधा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। और फिर फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने हेंगे। और मांगा गया सभी विवरण देना होगा। और मांगी गई आवेदन फीस का भी भुगतान करना होगा। और फिर आवेदन पत्र का पि्रन्टआउट लें। उम्मीदवार को अभिलेखों की संवीक्षा के समय इसको प्रस्तुत करना होगा।

आवेदन पत्र – यहां से करें आवेदन।

आधिकारिक साइट – upsssc.gov.in

आवेदन फीस

उम्मीदवार को यूपीएसएसएससी भर्ती 2018 के लिए आवेदन करने के लिए एक आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जो कि निम्न है-

  • सामान्य – 185 रूपए
  • अन्य पिछडा़ वर्ग – 185 रूपए
  • अनूसूचित जाति और अनूसूचित जनजाति – 95 रूपए

यूपीएसएसएससी भर्ती चयन प्रक्रिया 2018

जो उम्मीदवार यूपीएसएसएससी भर्ती 2018 के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको बता दें कि उनको एक लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा। आपकी परीक्षा 400 नंबर की होगी। जिसमें 200 प्रश्न आपसे पूछे जाएंगे जो 400 नंबर के लिए होंगे यानी कि 1 प्रश्न 2 नंबर के लिए होगा। परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी। प्रश्न पत्र में 4 भाग होंगे-

कुल नंबर – 400 अंक

कुल प्रश्न – 200 (प्रत्येक 2 अंक का)

अवधि – 2 घंटे

  • भाग 1 – सामान्य बुद्धि परीक्षण- 50 प्रश्न – 100 अंक
  • भाग 2 – सामान्य ज्ञान – 50 प्रश्न – 100 अंक
  • भाग 3 – सामान्य विज्ञान – 50 प्रश्न – 100 अंक
  • भाग 4 – सामान्य हिन्दी – 50 प्रश्न – 100 अंक

यूपीएसएसएससी भर्ती प्रवेश पत्र 2018

किसा भी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र बहुत ही महत्तवपूर्ण दस्तावेज होता है। बिना प्रवेश पत्र आपको किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। आपको बता दें कि यूपीएसएसएससी भर्ती 2018 में अपका चयन एक लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। तो परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको प्रवेश पत्र ले जाना जरूरी होगा। आप यूपीएसएसएससी प्रवेश पत्र 2018, यूपीएसएसएससी की आधिकारिक साइट से या हमारे पेज से डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपीएसएसएससी भर्ती परिणाम 2018

किसा भी परीक्षा क ेबाद उम्मीदवार को उनके परिणाम देखना होता है। आपको बता दें कि  अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती 2018 के लिए परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार के लिए परिणाम यूपीएसएसएससी की आधिकारिक साइट पर जारी किए जाएंगे। आप हमारे पेज से भी परिणाम की जांच कर सकते हैं।

अधिक सूचना के लिए अधिसूचना देंखे।

अधिसूचना- यहां से देंखे।

अपने विचार बताएं।