उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा चकबंदी लेखपाल के लिए निकाली गई भर्ती रद्द कर दी गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपीएसएसएससी ने चकबंदी लेखपाल के पद के लिए 1364 भर्तियां निकाली थी जिसके आवेदन भी शुरू किए जा चुके थे। ये भर्ती किसी कारणवश कुछ दिनों के लिए रोक दी गई है जिस पर कार्यवाही चल रही है। भर्ती रोकने का नोटिस आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जल्द ही भर्ती दोबारा शुरू कर दी जाएगी। भर्ती शुरू होने के साथ ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। हालांकि भर्ती के रद्द कर दिए जाने का कारण स्पष्ट नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही आपको सारी जानकारी दे दी जाएगी।

नवीनतम- यूपीएसएसएसी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 तत्काल प्रभाव से रोकी जाती है।

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र 6 मार्च, 2019 को जारी कर दिये गए थे। जिसे उम्मीदवार उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते थे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते थे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रेल, 2019 थी। पात्रता में दी गई योग्यता मापदंड की शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते थे। यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस आर्टिकल को अंत तक सकते हैं।

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। बता दें कि लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। लिखित परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकती है। परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी उम्मीदवारों को जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी। यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम तिथि
आवेदन शुरू होने की तिथि 6 मार्च, 2019
आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल, 2019
आवेदन पत्र में संशोधन करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल, 2019
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि जारी की जाएगी
परीक्षा  की तिथि जारी की जाएगी
परिणाम की तिथि जारी की जाएगी

महत्वपूर्ण लिंक्स

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 रिक्त विवरण

  • पद का नाम- चकबंदी लेखपाल
  • कुल पदों की संख्या- 1364
    • सामान्य वर्ग- 1002 पद
    • अनुसूचित जाति- 362 पद
  • वेतनमान- 21,700/- रूपये से 69,100/- रूपये तक प्रति माह

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 योग्यता मापदंड

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें नीचे दिए गए योग्यता मापदंडो को पूरा करना होगा। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • शैक्षणिक योग्यता
    • किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। या,
    • 12वीं कक्षा के बराबर कोई अन्य परीक्षा उत्तीर्ण की हो।
  • वो उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने-
    • प्रादेशिक सेना में कम से कम 2 वर्ष तक सेवा की हो।
    • राष्ट्रीय कैडिट कोड का “बी” प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो।
  • आयु सीमा ( 1 जुलाई, 2019 के अनुसार )
    • कम से कम- 18 वर्ष
    • अधिकतम- 40 वर्ष
    • आयु सीमा में छूट-
      • आरक्षित वर्गो (ओबीसी, एससी और एसटी) को सरकार के विनिर्दिष्ट के अनुसार उच्चतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।
      • वर्गीकृत खेलों के कुशल खिलाड़ियों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
      • भूतपूर्व सैनिकों के लिए अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।
      • विकलांगो को 15 वर्ष की छूट दी जाएगी।

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 आवेदन पत्र

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र 6 मार्च, 2019 को जारी कर दिया गया है। जिसे उम्मीदवार 5 अप्रेल, 2019 तक भर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो एक बार अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

आधिकारिक वेबसाइट- upsssc.gov.in

आवेदन शुल्क

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे उन्हें आवेदन शुल्क भी भरना होगा। आवेदन शुल्क भी ऑनलाइ ही भरे जाएंगे। उम्मीदवार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के द्वारा ऑनलाइन भरा जा सकता है। इसके अलावा उम्मीदवार एसबीआई ई-चालान के माध्यम से भी आवेदन शुल्क भर सकते हैं। आवेदन शुल्क ना भरने की स्थिति में उम्मीदवारों का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क का विवरण निम्न प्रकार से है-

वर्ग आवेदन शुल्क आवेदन प्रक्रिया शुल्क
सामान्य वर्ग 160/- रूपये 25/- रूपये
अन्य पिछड़ा वर्ग 160/- रूपये 25/- रूपये
अनुसूचित जाति 70/- रूपये 25/- रूपये
अनुसूचित जनजाति 70/- रूपये 25/- रूपये
विकलांग 0 रूपये 25/- रूपये

आवेदन पत्र में सुधार

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन पत्र भरेंगे वो अपने आवेदन पत्र में संशोधन भी कर सकते हैं। उम्मीदवार द्वारा भरे गए फॉर्म में अगर कुछ बदलाव करना है तो उम्मीदवार 12 अप्रेल, 2019 तक उसमें बदलाव कर सकते हैं। साथ ही आपको ये भी बता दें कि आवेदन पत्र में आप आधार नंबर, रजिस्टर्ड नंबर, वैध ईमेल आईडी और कैटेगिरी को छोड़कर सबकुछ बदल सकते हैं।

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र 5 चरणों में भरना होगा, जो निम्न-

  • कैन्डिडेट रजिस्ट्रेशन
  • फोटो तथा हस्ताक्षर अपलोड
  • आवेदन पत्र में अन्य जानकारी भरना
  • आवेदन शुल्क भरना और सबमिट करना
  • भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना

इस पूरी प्रक्रिया के पूरा करने के बाद ही उम्मीदवारों का आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 एडमिट कार्ड

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 का एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस भर्ती पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। जिसके लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। यूपीएसएसएससी की तरफ से किसी भी उम्मीदवार के एडमिट कार्ड की कोई हार्डकॉपी नहीं भेजी जाएगी। हालांकि अभी तक एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही आपको सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 चयन प्रक्रिया

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 की चयन प्रक्रिया निम्न आधार से होगी-

लिखित परीक्षा

  • लिखित परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।
  • लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 रिजल्ट

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस भर्ती पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद ही उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों की नियुक्ति लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर की जाएगी। हालांकि अभी तक रिजल्ट जारी करने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन जल्द ही आपको रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी। हमारे द्वारा दी गई यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 की सारी जानकारी की जांच आप नोटिफिकेशन के जरिए कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी )

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने एक अध्यादेश के माध्यम से 1988 में यूपीएसएसएससी का गठन किया। इस बोर्ड को किसी भी प्राधिकरण, सरकारी कंपनी या निगम के अनुरोध पर विचार करने की अनुमति दी गई। इसके बाद 1990 में 31 मई को बोर्ड को भंग कर दिया गया और एक अध्यक्ष और अधिकतम पांच सदस्यों वाले आयोग में परिवर्तित कर दिया गया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (संशोधन) अधिनियम, 1993 को अध्यक्ष और आयोग के सदस्यों की सेवा शर्तों को परिभाषित करने के लिए प्रख्यापित किया गया था। इस संशोधन द्वारा आयोग को सरकार के एक विभाग में बदल दिया गया। यूपीएसएसएससी हर वर्ष कई भर्तियां निकालती है जिसके जरिए हजारों उम्मीदवार नौकरी पाते हैं।

यूपीएसएसएससी चकबंदी लेखपाल भर्ती 2019 की नोटिफिकेशन यहां से प्राप्त करें।

अपने विचार बताएं।