उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपी एसएसएससी ) ने मई 2018 में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी। इस अधिसूचना के अंतर्गत यूपी एसएसएससी (UPSSSC) ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी और समाज कल्याण प्रवेक्ष अधिकारी के पद पर भर्ती निकाली हैं। भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 22-23 दिसंबर 2018 को किया जायेगा। यूपीएसएसएससी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 मई 2018 को शुरू हुई थी। जल्द ही यूपीएसएसएससी एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छा मौका है जरुरत है तो बस अब केवल थोड़ी मेहनत की और फिर सरकारी नौकरी पाने का सपना पूरा।

ये भी पढ़ें :

यूपी एसएसएससी (UPSSSC) भर्ती 2018

यूपी एसएसएससी (UPSSSC) के द्वारा जारी अधिसूचना में ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी और समाज कल्याण प्रवेक्ष के पद पर आवेदन मांगे हैं जो भी उम्मीदवार इस तरह की भर्ती का इंतज़ार कर रहे थे उनके लिए यह एक अच्छा मौका है वे इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं आप आवेदन कर सकते हैं साथ ही इस भर्ती से सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ और महत्वपूर्ण तिथियां आप यहाँ देख सकते हैं जिससे कि आपको आवेदन से सम्बंधित सभी जानकारी पता हो इसीलिए आवेदन से पूर्व यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

कार्यक्रम तिथियाँ
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 30 मई 2018
परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 जून 2018
ऑनलाइन शुल्क जमा करने की प्रारंभिक तिथि 01 जून 2018
ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 27 जून 2018
आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जून 2018
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी
परीक्षा की तिथि 22-23 दिसंबर 2018
परिणाम जारी होने की तिथि घोषित की जाएगी

यूपी एसएसएससी भर्ती (UPSSSC)2018 पातरता मापदंड

ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी और समाज कल्याण प्रवेक्ष अधिकारी के पद के लिए आवेदन करने के लिए जो भी पातरता निर्धारित की गयी है उसे उम्मीदवार को पूरा करना जरुरी है अगर उम्मीदवार ऐसा नहीं करता है तो वह इस भर्ती के लिए आवेदन करने का पात्र नहीं है अतः आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एक बार यहाँ दी हुई पातरता जरूर चेक कर लें।

  • 10 +2 के साथ सीसीसी सर्टिफिकेट एनआईईएलआईटी (NIELIT) से
  • 01 जुलाई 2018 को उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 40 वर्ष

रिक्ति विवरण

पद का नाम

  • ग्राम पंचायत अधिकारी
  • पदों की संख्या – 1527

पद का नाम

  • ग्राम विकास अधिकारी
  • पदों की संख्या – 362

पद का नाम

  • समाज कल्याण प्रवेक्ष
  • पदों की संख्या – 64

यूपी एसएसएससी (UPSSSC) भर्ती 2018 आवेदन पत्र

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को यूपी एसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा साथ ही हमने भी उन्हें यहाँ एक सीधा लिंक दे रखा है आप यहाँ से भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए कुछ शुल्क अदा करना होगा जिसके बाद ही उनका आवेदन पत्र स्वीकार होगा।

आवेदन पत्र : यूपी एसएसएससी भर्ती 2018 आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।….आवेदन प्रक्रिया खत्म 

आधिकारिक वेबसाइट : upsssc.gov.in

आवेदन शुल्क

  • सामान्य/ओबीसी वर्ग के लिए – 185/- रूपए
  • एससी/एसटी के लिए – 95/- रूपए
  • पीएच (दिव्यांग) – 25/- रूपए

यूपी एसएसएससी (UPSSSC) भर्ती 2018 प्रवेश पत्र

यूपी एसएसएससी (UPSSSC) की भर्ती के लिए आवेदन कर रहे छात्रों को यह पता होगा कि इसके चयन के लिए एक लिखित परीक्षा आयोजित कराई जाएगी तो उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र की जरुरत पड़ेगी जिसकी सहायता उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जायेगा। उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र यूपी एसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा साथ ही वे यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी एसएसएससी (UPSSSC) भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम

विषय प्रश्नों की संख्या अंक कुल समय
हिंदी परिज्ञान एवं लेखम – 1 योग्यता 50 100
भागसामान्य बुद्धि परिक्षण -2- 50 100
भागसामान्य जानकारी – 3- 50 100
योग 150 300 02 घंटे
  • लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी , दो प्रश्न गलत होने पर एक सही प्रश् का अंक कटा जायेगा।

यूपी एसएसएससी (UPSSSC) भर्ती 2018 रिजल्ट

यूपी एसएसएससी (UPSSSC) भर्ती 2018 रिजल्ट यूपी एसएसएससी (UPSSSC) की परीक्षा सम्पत होने के कुछ समय बाद यूपी एसएसएससी सिलेक्शन बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस भर्ती का रिजल्ट जारी करेगा। आप वहां से भी रिजल्ट देख सकते हैं साथ ही रिजल्ट घोषित होने सम्बन्धित सभी जानकारी हम यहाँ आपको देंगे तो आप यहाँ से भी अपना रिजल्ट भी देख सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहाँ से देखें।

अपने विचार बताएं।