यूपी टीईटी 2018 के आवेदन को लेकर रोज़ कोई न कोई नई घोषणा हो रही है। जो उम्मीदवार यूपी टेट 2018 के रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएं हैं। उनके लिए यह खबर बहुत अच्छी है। यूपी टीईटी 2018 के रजिस्ट्रेशन की तारीख अब आगे बढ़ गई है। अब उम्मीदवार 7 अक्टूबर 2018 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदन का प्रिंटआउट निकालने की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर 2018 शाम 6 बजे तक है। और आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर 2018 है। यह घोषणा बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव चंद्रशेखर ने की है। पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर 2018 थी। और 4 अक्टूबर 2018 शाम 6 बजे तक लगभग 18,20,000 उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर पाए थे। वहीं 6,12,000 उम्मीदवारों ने आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर दिया था। परीक्षा नियामक प्रधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया है कि रजिस्ट्रेशन और पूरे हुए आवेदन की संख्या को देखने के बाद ही अंतिम तारीख की घोषणा की जाएगी।

7 अक्टूबर 2018 तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन।

आपको यह बता दें कि यूपी टीईटी में रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवार ही आवेदन के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। अगर 7 अक्टूबर 2018 तक रजिस्ट्रेशन और आवेदनों की संख्या में बड़ा अंतर हुआ तो तारीख में दो से तीन दिन तक की और राहत दी जा सकती है। रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ाने की घोषणा का इंतजार सभी उम्मीदवार कर रहे थे।रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ाने का फैसला यूपी टीईटी के आवेदन करने की आखिरी तारीख को लिया गया है। इस फैसले को लेने का कारण यूपी टेट के सर्वर का ठीक से काम न कर पाना है। क्योंकि जब से रजिस्ट्रेशन शुरु हुए है उसके कुछ दिन बाद से ही सर्वर न के बराबर काम कर रहा था।

सर्वर के सही से काम न करने की वजह से कई उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन और आवेदन नहीं कर पा रहे थे। जिसके बाद से ही उम्मीदवारों ने तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की थी। और अब उम्मीदवारों की मांग को मान लिया गया है। पहले लग रहा था कि तारीख आगे नहीं बढ़ेगी। क्योंकि अपर मुख्य सचिव ने कहा था कि अभी तक भारी मात्रा में आवेदन हो चुके हैं। इसके बाद उम्मीदवारों के मायूस चेहरे देखने को मिले। उम्मीदवारों को लगने लगा की इस साल वो परीक्षा नहीं दे पाएंगे। एक तरफ सर्वर सही से काम नहीं कर रहा था। तो दूसरी तरफ उम्मीदवारों के आवेदन पूरे नहीं हो रहे थे। लगता है यूपी टेट के अधिकारियों ने उम्मीदवारों की दिक्कतों को समझा है। जिसके बाद तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है।

यूपी टीईटी परीक्षा उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बहुत बड़ी मानी जाती है। इस परीक्षा से कई लोगों के सपने जुड़े होते हैं। लेकिन इस साल सपनों को पाने में उम्मीदवारों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि यूपी टेट की सबसे पहले चरण में ही उम्मीदवारों को परेशानी आ रही है। उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे है क्योंकि यूपी टेट का सर्वर ही काम नहीं कर पा रहा है। इसका कारण भारी मात्रा आवेदन करने को बताया गया है। अब 7 अक्टूबर 2018 को पता चलेगी की रजिस्ट्रेशन की संख्या कहां तक पहुची है।

Mody University Apply Now!!

अपने विचार बताएं।