uratpg answer key

राजस्थान यूनिवर्सिटी पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए प्रतिवर्ष परीक्षा का आयोजन करता है। उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए विभिन्न विषयों के लिए अलग-अलग तिथियों को निर्धारित किया गया है। परीक्षा संपन्न होने के बाद अब आंसर की जारी की जारी कर दी गई है। आंसर की जारी होने के बाद जिन उम्मीदवारों ने आंसर की पर आपत्ति दर्ज की थी उनका समाधान करके विश्वविद्यालय ने रिवाइज्ड आंसर की जारी कर दी है। रिवाइज्ड आंसर की राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जारी की गई है जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऑफिसियल वेबसाइट के साथ आप हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आंसर की प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार आंसर की डाउनलोड करके अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करके अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकते हैं। राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पेज को अंत तक पढ़ें।

नवीनतम : राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी 2019 प्रवेश परीक्षा की रिवाइज्ड आंसर की जारी की गई।

राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी एडमिशन आंसर की 2019

उम्मीदवारों को बता दें कि आधिकारिक आंसर की राजस्थान यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की जाती है। । राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी प्रवेश परीक्षा 2019 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

कार्यक्रम  महत्वपूर्ण तिथियां 
परीक्षा की तिथि 14, 15, 17, 18, 19, 22 जून 2019
आंसर की जारी होने की तिथि 23 जून 2019
आंसर की पर आपत्ति दर्ज़ करने की अंतिम तिथि 24 जून 2019 (जारी)
संसोधित आंसर की जारी होने की तिथि 28 जून 2019 (जारी)
परिणाम जारी होने की तिथि 30 जून 2019 (जारी)

आंसर की :

आंसर की प्राप्त करने के मुख्य बिंदु

  • राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी प्रवेश परीक्षा 2019 के आंसर की प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाना होगा। जिससे वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • होम पेज पर आपको URATPG-2019 का लिंक दिखाई देगा। आपको उस लिंक अपर क्लिक करना होगा जिससे एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • नए पेज पर आपको आंसर की के लिंक पर क्लिक करना होगा जिससे आंसर की एक नए पेज पर ओपन हो जाएगी।
  • जहां से उम्मीदवार उसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके साथ उम्मीदवार की सहूलियत के लिए हम जब आंसर की जारी कर दी जाएगी तो हम आंसर की का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करा देंगे जिससे आप आसानी से आंसर की प्राप्त कर सकेंगे।

आंसर की पर आपत्ति दर्ज़ करने की प्रक्रिया

राजस्थान यूनिवर्सिटी की ओर से प्रवेश परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने उत्तरों का आंसर की से मिलान कर सकते हैं। अगर उम्मीदवार आंसर की में दिए गए किसी आंसर से संतुष्ट नहीं है तो वो उस पर आपत्ति दर्ज़ करा सकते हैं। उम्मीदवार आंसर की पर आपत्ति 25 जून 2019 तक राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर दर्ज़ करा सकते हैं।

संसोधित आंसर की

जो उम्मीदवार आंसर की और अपने उत्तर से असंतुष्ट होकर आपत्ति दर्ज़ करेंगे राजस्थान यूनिवर्सिटी की ओर से उनका निराकरण किया जायेगा। उन आपत्तियों के समाधान होने पर विश्वविद्यालय फ़ाइनल (संसोधित) आंसर की जारी करेगा जिसे वे राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकेंगे।

परिणाम

राजस्थान यूनिवर्सिटी की और से संसोधित आंसर की जारी होने बाद उम्मीदवारों के परिणाम जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों को बता दें कि परिणाम 30 जून 2019 को जारी किये जायेंगे। उम्मीदवार अपने परिणाम राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। जो उम्मीदवार परिणाम में सफलता प्राप्त करेंगे उनको प्रवेश प्रदान किया जायेगा।

राजस्थान यूनिवर्सिटी पोस्टग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट 2019

अपने विचार बताएं।