जिन उम्मीदवारों को राजस्थान यूनिवर्सिटी पोस्टग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट 2019 के पहले चरण की एडमिशन प्रक्रिया में प्रवेश नहीं मिल पाया है उनको बता दें कि यूनिवर्सिटी ने दूसरे चरण के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार दूसरे चरण की एडमिशन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 01 जुलाई 2019 से शुरू हो गई है। आवेदन के लिए अंतिम तिथि 05 जुलाई 2019 निर्धारित की गई है जिसको अब बढ़ाकर 10 जुलाई 2019 तक कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार तय तिथि एवं समय के आंसर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर ले। उम्मीदवार आवेदन पत्र राजस्थान यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं।उम्मीदवार राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी एडमिशन 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे पेज को अंत तक पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : राजस्थान यूनिवर्सिटी पीजी 2019 प्रवेश के लिए दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया 10 जुलाई 2019 तक बढ़ाई गई।

यूआरटीपीजी 2019

उम्मीदवारों की राजस्थान पीजी प्रवेश 2019 के दूसरे चरण के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को यूआरटीपीजी के लिए आवेदन शुल्क विषय अनुसार भरना होगा। जिसके बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी कर प्रवेश दिया जायेगा। नीचे टेबल के माध्यम से यूआरटीपीजी 2019 की महत्वपूर्ण तारीखें देख सकते है। नीचे टेबल पर एक नज़र डालें।

दूसरे चरण की एडमिशन प्रक्रिया की महत्वूर्ण तिथियां 

कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि 01 जुलाई 2019
आवेदन की अंतिम तिथि 05 जुलाई 2019 10 जुलाई 2019
सम्बंधित डिपार्टमेंट में हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2019
सम्बंधित डिपार्टमेंट में पहली मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 19 जुलाई 2019
सम्बंधित डिपार्टमेंट में दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 22 जुलाई 2019
कार्यक्रम तारीखें
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 01 जून 2019
आवेदन भरने की आखिरी तारीख 10 जून 2019
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख 11 जून 2019 (जारी)
परीक्षा की तारीख 14, 15, 17, 18, 19 और 22 जून 2019
आंसर की 23 जून 2019 (जारी)
सबमिशन पर शिकायत दर्ज कराने की तारीख 25 जून 2019
फाइनल आंसर की 28 जून 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख 30 जून 2019
फेज -2 01 जुलाई 2019

यूआरटीपीजी 2019 कोर्स

हम नीचे उम्मीदवारों को कुछ कोर्स के नाम दें रहे है।

  • अंग्रेजी
  • फ्रेंच
  • हिंदी
  • फिलोसोफी
  • संस्कृत
  • उर्दू
  • केमिस्ट्री
  • कंप्यूटर एप्लीकेशन
  • जियोग्राफी
  • जियोग्राफी
  • फिसिस्क्स
  • स्टेटिस्टिक्स
  • इकोनॉमिक्स
  • हिस्ट्री
  • हमनीटीएस
  • मैनेजमेंट
  • टीचिंग
  • लॉ
  • साइंस
  • आईटी एंड सॉफ्टवेयर
  • कॉमर्स
  • आर्ट्स (फाइन / विसुअल / परफार्मिंग)
  • मास कम्युनिकेशन
  • बैंकिंग एंड फाइनेंस
  • मास्टर डिग्री

यूआरटीपीजी 2019 योग्यता मापदंड

उम्मीदवार नीचे नोटिफिकेशन के माध्यम से सभी कोर्स की शैक्षिक योग्यता देख सकते है। उम्मीदवार अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार ही अपने विषय का चुनाव करें। अधिक जानकारी के लिए नीचे नोटिफिकेशन देखें।

यूआरटीपीजी 2019 आवेदन पत्र

उम्मीदवार यूआरटीपीजी 2019 के लिए केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है। आप यूआरटीपीजी 2019 के लिए 01 जून 2019 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भरना होगा। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन पत्र पूर्ण मना जायेगा। आप आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भर सकते है। बता दें कि आप यूआरटीपीजी 2019 के लिए आवेदन 10 जून 2019 तक ही कर सकते है। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों के पास वेलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

आवेदन फीस 

विषय सामान्य वर्ग  एससी / एसटी वर्ग 
एक विषय 700/- 550/-
दो विषय 900/- 700/-
तीन विषय 1100/- 900/-

यूआरटीपीजी 2019 एडमिट कार्ड

पीजी पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा का आयोजन 14, 15, 17, 18, 19 और 22 जून 2019 को किया जायेगा। प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड राजस्थान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर 11 जून 2019 को जारी कर दिए गए हैं। एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही जारी किये गए हैं। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आप बिना एडमिट कार्ड के लिखित परीक्षा नहीं दें सकते है। उम्मीदवार एडमिट कार्ड के साथ एक आईडी प्रूफ जरूर लेकर जाए।

यूआरटीपीजी 2019 परीक्षा पैटर्न

लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक सही प्रश्न के उत्तर पर उम्मीदवारों को एक अंक दिए जायेंगे। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल तीन घंटो का समय दिया जायेगा। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 30 प्रतिशत अंक और प्रैक्टिकल परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है।

यूआरटीपीजी 2019 सिलेबस

उम्मीदवारों का सिलेबस अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के विषय अनुसार होगा। सिलेबस तीन पार्ट के अंडर होगा। उम्मीदवार यूआरटीपीजी की लिखित परीक्षा के लिए सिलेबस www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी सिलेबस प्राप्त कर सकते है।

यूआरटीपीजी 2019 आंसर की

लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद 23 जून 2019 तक आंसर की जारी कर दी जाएगी। आंसर की राजस्थान यूनिवर्सिटी www.uniraj.ac.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर प्राप्त कर सकते है। आंसर की के माध्यम से भी उम्मीदवार परीक्षा में दिए हुए प्रश्न के उत्तर की जांच पड़ताल कर सकते है। रिजल्ट जारी होने से पहले उम्मीदवार अपने स्कोर का अनुमान लगा सकते है। बता दें कि फाइनल आंसर की 28 जून 2019 को जारी की जाएगी।

यूआरटीपीजी 2019 रिजल्ट

रिजल्ट का इंतजार सभी उम्मीदवारों को रहता है। बता दें कि यूआरटीपीजी परीक्षा के रिजल्ट 30 जून 2019 तक जारी कर दिए जायेंगे। आप अपना रिजल्ट हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी दें सकते है। उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट विषय अनुसार जारी की जाएगी। लिखित परीक्षा का 70 प्रतिशत वेटेज रहेगा। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास करेंगे उन उम्मीदवारों को ही अगली प्रक्रिया शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जायेगा।

यूआरटीपीजी 2019 काउंसलिंग

लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आना पड़ेगा। काउंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जायेगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन समय उम्मीदवारों को अपने सारे डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लेकर आने होंगे। काउंसलिंग के बाद उम्मीदवारों को आवंटित कॉलेज दें दिए जायेंगे। काउंसलिंग से पहले उम्मीदवार अपने सारे डॉक्यूमेंट तैयार कर लें।

यूआरटीपीजी 2019 (FAQ) अक्षर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न :-राजस्थान विश्वविद्यालय के पीजी कार्यक्रम में प्रवेश की विधि क्या है ?

उत्तर : राजस्थान यूनिवर्सिटी के सभी पीजी विभागों में प्रवेश लिखित परीक्षा के अनुसार दिया जायेगा। प्रवेश परीक्षा: 100 अंक (70% वेटेज) , लिखित परीक्षा का वेटेज 30 प्रतिशत रहेगा।

प्रश्न :- एक उम्मीदवार कितने विषयों में परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भर सकता है ?

उत्तर: उम्मीदवार एक आवेदन पत्र के माध्यम से अधिकतम 3 (तीन) टेस्ट के लिए आवेदन पत्र भर सकते है।

प्रश्न :- ऑनलाइन जमा किए गए फॉर्म की हार्ड कॉपी जमा करने की आवश्यकता है या नहीं ?

उत्तर : नहीं, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, वे अपने स्वयं के संदर्भ के लिए ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी रख सकते हैं।

प्रश्न :- परीक्षा में प्रश्नों की प्रकृति और संख्या क्या होगी ?

उत्तर : लिखित परीक्षा में उम्मीवारों से कुल 100 अंको के लिए सवाल पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर उम्मीदवारों को एक अंक दिए जायेंगे।

प्रश्न : लिखित परीक्षा की समय अवधि क्या होगी ?

उत्तर : लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटो का समय दिया जायेगा।

प्रश्न :- लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी ?

उत्तर :- लिखित परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

प्रश्न :- मेरे केंद्र, प्रवेश परीक्षा की तारीख और समय अनुसूची के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें ?

उत्तर : लिखित परीक्षा और आवेदन पत्र की किसी भी प्रकार की जानकारी राजस्थान यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर प्राप्त कर सकते है।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना यहां से देखें। 

अपने विचार बताएं।