uttarakhand-B.ED

उत्तराखंड बीएड कोर्स के बारेे में आप हमारे इस पेज से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि उत्तराखंड में बहुत सी ऐसी यूनिवर्सिटी हैं जो बीएड कोर्स उपलब्ध करवाती हैं। जो उम्मीदवार उत्तराखंड से बीएड की पढ़ाई करना चाहते हैं वो कुमाऊं यूनिवर्सिटी, गढ़वाल यूनिवर्सिटी, उत्तराखंड संस्कृत यूनिवर्सिटी आदि किसी भी यूनिवर्सिटी में बीएड कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। यह यूनिवर्सिटी उत्तराखंड की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक हैं। उम्मीदवार बीएड कोर्स के लिए इनमें से किसी भी यूनिवर्सिटी का चुनाव कर सकते हैं।

उत्तराखंड बीएड कोर्स की अगर हम बात करेें यह कोर्स आप किसी भी एक विषय से कर सकते हैं। बीएड कोर्स वो उम्मीदवार करते हैं जिन्हें टीचर बनना होता है और जिन उम्मीदवारों को पढ़ाना अच्छा लगता है। अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो उत्तराखंड बीएड कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। उत्तराखंड बीएड कोर्स में केवल वो उम्मीदवार ही एडमिशन ले सकते हैं जिन्होंने अपनी बीए या एमए की पढ़ाई पूरी कर ली हो। उत्तराखंड बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। उत्तराखंड बीएड कोर्स में एडमिशन की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

उत्तराखंड बीएड

उत्तराखंड बीएड कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर होता है। उत्तराखंड बीएड एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेने के लिए पहले आपको किसी एक यूनिवर्सिटी का चयन करना होगा। उसके बाद आपको उस यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा। जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें एंट्रेंस परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। एंट्रेंस परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। जिन उम्मीदवारों को उत्तराखंड बीएड कोर्स में एडमिशन मिल जाता हैं उन्हें टीचिंग के बारे में पढ़ाया जाता है।

जो उम्मीदवार बीएड कोर्स पास कर लेते हैं वो किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में पीजीटी और टीजीटी की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप बीएड करते हैं तो आपको बता दें कि आपका प्रारंभ वेतन टीजीटी अध्यापकों के तौर पर 2.5 लाख से 3.5 लाख रुपए तथा पीजीटी अध्यापकों के तौर पर आपको 4 लाख से 5 रुपए वार्षिक वेतनमान मिल सकता है।

उत्तराखंड बीएड योग्यता मापदंड

उत्तराखंड बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको जरूरी मापदंडों को पूरा करना होता है। अगर आप बीए पास हैं तो आपके लिए योग्यता मापदंड अलग होगी और अगर आपने एमए किया हुआ है तो आपके लिए योग्यता अलग होगी। बीएड कोर्स दो साल के लिए होता है। योग्यता मापदंडों की जानकारी आप नीचे दिए गए बिंदुओं से प्राप्त कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से यूजी या पीजी की डिग्री होनी चाहिए।
  • साथ ही उम्मीदवार को 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग (ओबीसी, एससी, एसटी आदि) के छात्रों को 5 प्रतिशत अंक की छूट दी जाएगी।
  • छात्र के खिलाफ कोई भी क्रिमिनल केस दर्ज नहीं होना चाहिए।
  • अगर छात्र किसी भी यूनिवर्सिटी द्वारा निकाले गए हैं तो ऐसी स्थिति में वो छात्र आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे।

उत्तराखंड बीएड आवेदन पत्र

उत्तराखंड बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन पत्र जारी किए जाते हैं। जो उम्मीदवार उत्तराखंड बीएड एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं उन उम्मीदवारों को पहले अपना आवेदन करना होता है। उत्तराखंड की जितनी भी यूनिवर्सिटी बीएड कोर्स करवाती हैं वो अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन पत्र जारी करती हैं। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ आवेदन शुल्क भी जमा करना होता है। आवेदन शुल्क जमा करने के बाद ही आवेदन पूरा समझा जाता है।

उत्तराखंड बीएड एडमिट कार्ड

उत्तराखंड बीएड एंट्रेंस परीक्षा के आवेदन पूरे होने के बाद उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। एंट्रेंस परीक्षा एडमिट कार्ड केवल उन उम्मीदवारों के जारी किए जाते हैं जिन्होंने अपना आवेदन समय पर पूरा करके जमा किया होता है। एडमिट कार्ड एंट्रेंस परीक्षा के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा के एंट्रेंस दौरान अपना एडमिट कार्ड अपने साथ लेकर जाना होता है। उत्तराखंड बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी अपनी आधिकारकि वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी करती हैं।

उत्तराखंड बीएड चयन प्रक्रिया

आपको बता दें कि उत्तराखंड बीएड कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सभी यूनिवर्सिटी की प्रक्रिया एक ही है। आपको सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन पूरा होने के बाद आपको एडमिट कार्ड प्राप्त करने होंगे और आपको एंंट्रेंस परीक्षा में शामिल होना होगा। परीक्षा होने के कुछ दिनों बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी। जो उम्मीदवार एंट्रेंस परीक्षा में पास हो जाएंगे उन्हें काउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जाएगा। बता दें कि यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

उत्तराखंड बीएड रिजल्ट

उत्तराखंड बीएड एंट्रेंस परीक्षा के कुछ दिनों बाद उम्मीदवारों के परिणामों की घोषणा की जाती है। परिणामों की घोषणा ऑनलाइन की जाती है। परिणाम जारी होने के बाद आपको यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणामों की जानकारी प्राप्त करनी होगी।

उत्तराखंड बीएड काउंसलिंग

बीएड की प्रवेश परीक्षा के परिणाम के बाद छात्रों को काउंसिलंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया यूनिवर्सिटी द्वारा ही आयोजित किया जाएगा। काउंसिलंग के दौरान छात्रों को अपना एडमिट कार्ड और कुछ जरूरी दस्तावेज साथ लेकर आने होंगे। छात्र का एडमिशन प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाएगा।

बीएड

अपने विचार बताएं।