यूबीएसई 12 वीं बोर्ड की कक्षा की परीक्षा का परिणाम घोषित करेगी। उत्तराखंड बोर्ड 12 वीं परीक्षा 2018 मार्च माह में आयोजित हुई हैं। उम्मीदवार रोल नंबर और जन्म तिथि प्रस्तुत करके अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं। उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा में आने वाले सभी छात्रों के लिए परिणाम घोषित किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों के लिए Uttarakhand Board परिणाम घोषित किया जाएगा, जो परीक्षा के लिए उपस्थित थे। यह परिणाम छात्रों के कुल अंक, विषय-वार अंक और पास-असफल स्थिति बताएगा। इस पेज से उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 12 वीं के रिजल्ट 2018 पर और अधिक जानकारी देखें।

उत्तराखंड बोर्ड 12 वीं परिणाम 2018 (Uttarakhand Board Class 12 Result 2018)

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के लिए समय सारिणी जारी की है। मार्च के महीने में बोर्ड की परीक्षा में भाग लेने वाले 12 वीं कक्षा के छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपने परिणाम की जांच कर पाएंगे। कृपया ध्यान दें कि ऑनलाइन परिणाम पृष्ठ का इस्तेमाल मार्कशीट के रूप में नहीं किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने स्कूल से मूल मार्कशीट और प्रमाण पत्र प्राप्त करें।

महत्तवपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
परीक्षा की शुरूआत 05 मार्च 2018
अंतिम परीक्षा 24 मार्च 2018
परिणाम 26 मई 2018

परिणाम : उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा बारहवीं रिजल्ट 2018 के लिए यहाँ क्लिक करें।

अधिकारिक वेबसाइट : uaresults.nic.in

कैसे देंखे उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 12 वीं परिणाम 2018

अगर आप इस वर्ष यानी कि 2018 में उत्तराखंड कक्षा 12 वीं परिक्षाओं में शामिल हुए हैं और अपना परिणाम देखना चाहते हैं तो परिणाम देखने की प्रक्रिया निम्नानुसार है:

  • सबसे पहले आप उस लिंक पर क्लिक करें जो यहां अपलोड हो जाएगा।
  • इसके बाद आप परिणाम पोर्टल में, पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • अब आप ‘परिणाम प्राप्त करें’ बटन पर पहुंचें और उस पर क्लिक करें।
  • अब आपका परिणाम आपके सामने होगा आप उसे जांचें और भविष्य के लिए डाउनलोड करके रख  लें।

क्या उल्लेख होगा उत्तराखंड बोर्ड 12 वीं के परिणाम 2018 में

उत्तराखंड बोर्ड 12 वीं के परिणाम 2018 दिखाएगा कि आपने परीक्षा में प्रदर्शन कैसे किया। साथ ही निम्नलिखित विवरण दिया जाएगा:

  • नाम
  • रोल नंबर
  • विद्यालय का नाम
  • विषय-वार मार्क्स
  • कुल मिलाकर अंक

उत्तराखंड बोर्ड 12 वीं के परिणाम आम तौर पर हर साल अप्रैल-मई में घोषित किए जाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यूबीएसई इस प्रवृत्ति को जारी रखेगा और उत्तराखंड बोर्ड 12 वीं के परिणाम इस वर्ष के इसी अवधि के आसपास घोषित करेगा।

यूके बोर्ड की पिछले साल की सांख्यिकी

उत्तराखंड बोर्ड 12 वीं के परिणाम केवल परीक्षा में छात्र के प्रदर्शन पर निर्भर हैं। हम पिछले साल के उत्तराखंड बोर्ड के 12 वीं के परिणाम के संचयी आंकड़े प्रदान कर रहे उम्मीदवारों इसके बारे में एक विचार कर सकते हैं।

यूके कक्षा 12

परीक्षा के लिए उपस्थित छात्रों की कुल संख्या लगभग 1,31,1 9 0 थी जिसमें से लगभग 1,03,505 छात्र उत्तीर्ण हुए थे।

यूबीएसई (UBSE)

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) को वर्ष 2001 में उत्तरांचल शिक्षा एवं परीक्षा परिषद के रूप में स्थापित किया गया था। और बाद में इसे वर्ष 2008 में उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) के रूप में नामित किया गया था। बोर्ड परीक्षाओं का संचालन करने और निर्धारित करने के लिए अधिकृत है। 10,000 संबद्ध स्कूलों के लिए पाठ्यक्रम और यह माध्यमिक और इंटरमीडिएट स्तर पर 3 लाख से अधिक छात्रों के लिए 1,300 प्लस परीक्षा केंद्रों पर वार्षिक परीक्षा आयोजित करता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here