उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट

उत्तराखंड डीएलएड 2019 परीक्षा होने के बाद उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार रहेगा। उत्तराखंड डीएलएड 2019 परीक्षा के कुछ समय बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि उम्मीदवारों का उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। जो उम्मीदवार उत्तराखंड डीएलएड 2019 परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को कांउसलिंग के लिए बुलया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को कॉलेज निर्धारित किए जाएंगे। उम्मीदवार इस पेज से उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 डाउनलोड करने के स्टेप्स की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019

उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 जारी होने पर उम्मीदवारों को अपडेट कर दिया जाएगा। उम्मीदवार इस पेज से आसानी से अपना उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 देख सकेंगे। साथ ही उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने के बाद के चरण की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

महत्तवपूर्ण तारीखें 

कार्यक्रम तारीख
परीक्षा होने की तारीख घोषित की जाएगी
रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

रिजल्ट – उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019, यहां से प्राप्त कर सकेंगे। 

उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 कैसे करें डाउनलोड

उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 जारी होने पर उम्मीदवार इस पेज से अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 देखने के लिए उम्मीदवारों को स्टेप्स को फोलो करना होगा जिसकी जानकारी उम्मीदवार नीचे से प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दी गई जानकारी के अनुसार उम्मीदवार अपना रिजल्ट आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

  • उत्तराखंड रिजल्ट 2019 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों को उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 का लिंक दिखाई देगा।
  • उम्मीदवारों को उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को पूछी गई सभी जानकारी को भरना है।
  • उम्मीदवार सभी जानकारी को ध्यान से भरें क्योंकि इसके बाद ही उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे।
  • सभी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवार डाउनलोड का बटन दबाएं और रिजल्ट को डाउनलोड कर लें। इसके बाद उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंटआउट भी निकाल लें।

उत्तराखंड डीएलएड कांउसलिंग 2019

उत्तराखंड डीएलएड रिजल्ट 2019 आधिकारिक वेबसाइट से देख सकेंगे। जो उम्मीदवार उत्तराखंड डीएलएड 2019 परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को कांउसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को कांउसलिंग में बुलाया जाएगा उन उम्मीदवारों को डीएलएड कोर्स करने के लिए कॉलेज निर्धारित किए जाएंगे। पहली कांउसलिंग होने के बाद भी अगर डीएलएड कोर्स में सीट बच जाती हैं तो दूसरी कांउसलिंग आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि उम्मीदवारों को कॉलेज उनके द्वारा लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर दिया जाएगा।

उत्तराखंड डीएलएड

उत्तराखंड डीएलएड की परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं। यह परीक्षा उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। इस कोर्स को करने के बाद उम्मीदवार प्राइमरी कक्षा के शिक्षक बन सकते हैं। यह कोर्स दो साल का होता है। जिसके लिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया और लिखित परीक्षा में शामिल होना जरुरी है। जिसके बाद उम्मीदवारों को राज्य के डीएलएड कोर्स कराने वाले कॉलेजों में एडमिशन दिया जाता है।

उत्तराखंड डीएलएड 2019 

4 टिप्पणी

अपने विचार बताएं।